विज्ञापन
Story ProgressBack

Lok Sabha 1st Phase Election: बस्तर में 156 पोलिंग बूथ संवेदनशील, 3 बजे तक ही होगा मतदान, जानें और क्या है तैयारी?

Election in Bastar: पहले चरण के लोकसभा चुनाव में छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट में मतदान होना है. चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुक्रवार, 19 अप्रैल को होने वाले मतदान की तैयारियों की जानकारी दी.

Read Time: 4 mins
Lok Sabha 1st Phase Election: बस्तर में 156 पोलिंग बूथ संवेदनशील, 3 बजे तक ही होगा मतदान, जानें और क्या है तैयारी?
छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव की तैयारियों की जानकारी दी.

Lok Sabha Elections in Bastar: पहले चरण (First Phase Lok Sabha Elections) के लोकसभा चुनाव के तहत छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की बस्तर सीट (Bastar Lok Sabha Seat) में शुक्रवार, 19 अप्रैल को मतदान होना है. जिसके लिए चुनाव आयोग (ECI) ने पूरी तैयारियां कर ली हैं. दुर्गम एवं संवेदनशील इलाकों में स्थित मतदान केंद्रों (Polling Booths) में दलों को हेलीकॉप्टर की मदद से पहुंचाया गया है, जबकि अन्य जगहों पर वाहन के माध्यम से मतदान दलों को पोलिंग बूथों तक पहुंचाया गया है. छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले (Chief Electoral Officer of Chhattisgarh) ने गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुक्रवार को होने वाले मतदान की तैयारियों की जानकारी दी.

बस्तर लोकसभा क्षेत्र से कुल 11 उम्मीदवार अपनी सियासी किस्मत आजमा रहे हैं, जिनमें से दो उम्मीदवारों ने निर्दलीय पर्चा भरा है. शुक्रवार को होने वाले मतदान के लिए क्षेत्र में कुल 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

मतदान के लिए यह समय किया गया तय

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र की अलग-अलग विधानसभाओं में मतदान के लिए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है. बस्तर लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर और कोंटा विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा. वहीं बस्तर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से दोपहर पांच बजे तक मतदान होगा. जगदलपुर क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें दोनों समय सारणी में मतदान किया जाएगा. जगदलपुर के 72 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक, जबकि 175 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से दोपहर पांच बजे तक मतदान होगा.

Latest and Breaking News on NDTV

बस्तर में बढ़े मतदाता

बस्तर लोकसभा सीट में कुल 14,72,207 मतदाता हैं. जिनमें 7,00,476 पुरुष, 7,71,679 महिला और 52 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. 2019 की तुलना में यहां 6.84 प्रतिशत मतदाताओं की वृद्धि हुई है, पिछले चुनाव में यहां कुल 13,77,935 मतदाता थे. इस क्षेत्र में बनाए गए प्रति मतदान केंद्रों में औसतन मतदाताओं की संख्या 870 है. चुनाव आयोग के मुताबिक, पिछले लोकसभा चुनाव में बस्तर सीट में कुल 66.04 प्रतिशत मतदान हुआ था.

क्षेत्र में कुल 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिनमें से 191 मतदान केंद्रों को संगवारी, 8 दिव्यांगजनों द्वारा संचालित, 36 युवाओं द्वारा संचालित और 42 मतदान केंद्रों को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है. इसके अलावा कुल 219 मतदाताओं को घर-घर जाकर डाक मतपत्र द्वारा मतदान कराया गया है. जिनमें 135 मतदाता 85 वर्ष आयु से ज्यादा के हैं, जबकि 84 मतदाता दिव्यांग हैं. इसके साथ ही चुनाव ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों के 2188 डाक मतपत्र भी प्राप्त हुए हैं.

क्रिटिकल मतदान केंद्रों को किया गया चिन्हित

बस्तर में पहले चरण के चुनाव के लिए 1961 मतदान केंद्रों में 7844 मतदान कर्मी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा 2000 कर्मियों को रिजर्व रखा गया है. दुर्गम एवं संवेदनशील इलाकों में स्थित कुल 156 मतदान केंद्र हैं. जिनमें तैनात 919 मतदान कर्मियों को हेलीकॉप्टर के माध्यम से मतदान केंद्रों तक पहुंचाया गया है. वहीं बाकी मतदान दल बस की मदद से पोलिंग बूथ तक पहुंच चुके हैं.

पहले चरण के चुनाव के लिए 61 मतदान केंद्रों को वल्नरेबल, जबकि 196 मतदान केंद्रों को क्रिटिकल बूथ के रूप में चिन्हित किया गया है. इन मतदान केंद्रों में अतिरिक्त सुरक्षा के लिए पैरा मिलिट्री फोर्सेज के जवान तैनात किए गए हैं. इसके साथ ही वेब कास्टिंग और वीडियोग्राफी की मदद से इन मतदान केंद्रों पर नजर रखी जाएगी.

किन जिलों में कितने क्रिटिकल मतदान केंद्र?

बता दें कि बस्तर लोकसभा क्षेत्र में कुल 6 जिले हैं. बस्तर जिले में 43 क्रिटिकल और 40 वल्नरेबल मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सुकमा में 28 क्रिटिकल मतदान केंद्र, बीजापुर में 67 क्रिटिकल मतदान केंद्र, कोंडागांव में 3 क्रिटिकल मतदान केंद्र, नारायणपुर में 24 क्रिटिकल मतदान केंद्र बनाए गए हैं. वहीं दंतेवाड़ा में 31 क्रिटिकल मतदान केंद्र और 21 वल्नरेबल मतदान केंद्र बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें - Bastar Lok Sabha Seat: क्या भाजपा अपनी खोई हुई सीट वापस ले पाएगी या कांग्रेस की फिर होगी जीत?

यह भी पढ़ें - Loksabha Election: छत्तीसगढ़ में BJP के नेताओं को नक्सलियों की धमकी, चुनाव प्रचार से दूर रहो वरना...

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Balodabazar Violence: भाजपा की 5 सदस्यी जांच समिति पहुंची अमरगुफा, जैतखाम का लिया जायजा
Lok Sabha 1st Phase Election: बस्तर में 156 पोलिंग बूथ संवेदनशील, 3 बजे तक ही होगा मतदान, जानें और क्या है तैयारी?
LOK Sabha Election Result: NDA close to magic figure in trends, NDA 272, INDIA 178
Next Article
रुझानों में जादुई आकंड़े के करीब पहुंची एनडीए, NDA 276 सीट पर आगे, INDIA 206 पर आगे
Close
;