विज्ञापन
Story ProgressBack

Indian Railways: पीने को महज 2 लीटर पानी, AC खराब तब भी भीषण गर्मी में डटे हैं रेलकर्मी, ताकि हमारा सफर हो सके आसान 

Indian Railways : पूरे देश के साथ ही दुर्ग ज़िले में भी गर्मी का कहर है. आलम यह है कि कई जिलों का तापमान 45-48 डिग्री का आंकड़ा छू रहा है। आने वाले दिनों में गर्मी के तेवर ओर ज्यादा तीखे होने की आशंका है। भीषण गर्मी में जहां लोग बेहाल हैं, वहीं दुर्ग ज़िले में रेलवे के कर्मचारी भी इस गर्मी से जूझ रहे हैं, रेलवे के लोको पायलट और ट्रैक मेंटेनेंस कर्मचारियों भयानक गर्मी के बीच बखूबी कार्य कर रहे हैं. 

Indian Railways: पीने को महज 2 लीटर पानी, AC खराब तब भी भीषण गर्मी में डटे हैं रेलकर्मी, ताकि हमारा सफर हो सके आसान 

Indian Railways News: छत्तीसगढ़ के दुर्ग (Durg) ज़िले में 40-45 डिग्री सेल्सियस तक तापमान होने से लोग बेहाल हैं. रेलवे के लोको पायलट 5-8 डिग्री सेल्सियस ज्यादा यानि 50 से 53 डिग्री सेल्सियस की गर्मी में ट्रेन चलाने को मजबूर हैं. इंजन की हालत गर्मियों में किसी बॉयलर से कम नहीं होती. बाहर के तापमान के साथ इंजन की गर्मी से लोको पायलट के केबिन का तापमान करीब 50 डिग्री सेल्सियस होता है. इन हालातों में भी खुद को बीमार कर लोको पायलट (loco pilot)यात्रियों को सुरक्षित उनकी मंजिल तक पहुंचा रहे है. वहीं ट्रैक मेंटेनेंस कर्मचारी भी इतनी गर्मी से काम कर रहे हैं. लेकिन विडंबना ये है कि इनकी सुध तक रेल विभाग नहीं ले रहा है. 

महज दो लीटर पानी ही दे रहा है रेलवे 

रेलवे के लोको पायलट का कहना है कि भयानक गर्मी पड़ रही है. इंजन में 4 से 5 डिग्री और बढ़ जाती है. इंजन का AC भी काम नहीं कर पा रहा है. गर्मी के मौसम में काम का लोड और बढ़ जाता है. कोयला ले जाने का कार्य निरंतर जारी है, इंजन में AC तो लगा है, लेकिन मेंटेनेंस नहीं होने के कारण एसी नहीं चल रहा है. रेलवे  को मेंटेनेंस पर ध्यान देना चाहिए. वहीं लगातार धूप में तपने और मशीनें चालू होने के बाद इंजन के अंदर और बाहर के तापमान में 4 से 5 डिग्री तक अंतर बढ़ जाता है. ड्यूटी पर रेलवे महज 2 लीटर पानी देती है, जबकि भीषण गर्मी में गला सूखने पर प्यास ज्यादा लगती है.

ये भी पढ़ें Chhattisgarh : बहन के घर आराम फरमा रहा था सेंट्रल जेल का फरार कैदी, पुलिस ने घेराबंदी कर किया गिरफ्तार 

साढ़े 3 घंटे मिले राहत 

ट्रैक मेंटेनेंस कर्मचारियों का कहना है कि 55 से 60 डिग्री टेंपरेचर में हम लोग काम कर रहे हैं, क्योंकि ऊपर का टेंपरेचर 45 है और गिट्टी और पटरी का टेंपरेचर नीचे से गर्मी अधिक देती है इसके चलते हैं और गर्मी बढ़ जाती है. उन्होंने कहा कि परिवार के भरण-पोषण के लिए काम तो करना ही है टेंपरेचर कितना भी हो. लगभग 50 से 60 डिग्री टेंपरेचर में हम लोग काम करते हैं. 10 किलोमीटर पटरी चेक करते हुए जाते हैं और 10 किलोमीटर पट्टी चेक करते हुए वापस आते हैं. यह हमारा रोज का काम है. हम लोग यही चाहते हैं कि 11:30 बजे से 3 बजे तक काम ना कराया जाए.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बारिश में सब कुछ हुआ तहस-नहस ! एक टीके के लिए पार करनी पड़ रही नदी
Indian Railways: पीने को महज 2 लीटर पानी, AC खराब तब भी भीषण गर्मी में डटे हैं रेलकर्मी, ताकि हमारा सफर हो सके आसान 
13 Years Old Girl Gang Raped After Midnight Threat Crime News in Hindi Chhattisgarh Bilaspur
Next Article
नशे की हालत में 13 साल की लड़की से गैंगरेप, रात को 2 बजे भेजा था ये मेसेज
Close
;