विज्ञापन
Story ProgressBack

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 

Naxal In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने एक ग्रामीण की हत्या कर उसे दफना दिया था. साल भर के बाद पुलिस ने खोज निकाला है. 

Read Time: 3 mins
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 

Naxalites In Chhattisgarh : छत्तीसगढ़ के कांकेर (Kanker) जिले के आलदंड से पुलिस ने एक ग्रामीण के शव को 1 साल 2 माह के बाद बरामद किया है. नक्सलियों (Naxalites) ने ग्रामीण की जनअदालत लगाकर हत्या कर दी थी. जिसके शव को जमीन में दफन कर दिया था. साल भर से पुलिस मामले की जांच में जुटी थी. अब जाकर ग्रामीण के शव को बरामद किया है. पूरा मामला जिले के छोटे बेठिया थाना क्षेत्र का है. 

जानें ये है पूरा मामला 

दरअसल  5 मार्च 2023 को छोटेबेठिया थाना क्षेत्र के ग्राम आलदंड निवासी मानू ध्रुवा पर नक्सलियों ने मुखबिरी का आरोप लगाया था. उसे घर से उठा ले गए और जंगल में ले जाकर उसके भाई एवं अन्य ग्रामीणों के सामने ही जनअदालत लगाकर उसकी हत्या दी थी. हत्या के बाद शव को आलदंड में ही दफना दिया था. नक्सलियों ने मृतक के परिजनों और  ग्रामीणों को धमकी दी थी कि पुलिस को नहीं बताएं. नक्सलियों के भय से ग्रामीण और मृतक के परिजन थाना में रिपोर्ट दर्ज कराने नहीं पहुंचे थे. लेकिन अचानक 19 अप्रैल 2023 को मृतक के भाई ने हिम्मत जुटाई और हत्या की रिपोर्ट थाना पखांजूर में की. पखांजूर पुलिस ने मामला छोटेबेठिया थाना भेज दिया और अज्ञात नक्सलियों के खिलाफ  364,368, 302 एवं आर्म्स एक्ट (Arms ACT) के तहत अपराध दर्ज कर जांच में लिया.

ये भी पढ़ें छत्तीसगढ़ में 44.21 % हिस्से में जंगल फिर क्यों पड़ रही है रिकॉर्डतोड़ गर्मी ?

कब्र से निकाला शव 

पुलिस लगातार मामले की जांच में जुटी रही. नक्सलियों का आधार इलाका, अत्यंत दुर्गम क्षेत्र और ग्रामीणों के भय की वजह से मृतक मानू धुवा के कब्र की पहचान नहीं हो पा रही थी. विवेचना कार्यवाही में मृतक का शव परीक्षण कराया जाना बाकी था. कांकेर पुलिस लगातार प्रयास के बाद मृतक के कब्र की पहचान की. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पखांजूर डॉ. प्रशांत शुक्ला, अनुविभागीय अधिकारी पुलिस पखांजूर रवि कुमार कुजूर, निरीक्षक लक्ष्मण केवट, निरीक्षक जितेंद्र गुप्ता, निरीक्षक रामेश्वर देशमुख, उपनिरीक्षक रामचन्द्र साहू, बीएसएफ 94 बीएन टुआइसी मनोज कसाना के साथ डीआरजी एवं बीएसएफ 94 बीएन के जवानो द्वारा तहसीलदार पखांजूर कुलदीप ठाकुर की उपस्थिति में डॉक्टर एवं वैज्ञानिक अधिकारी के द्वारा मृतक मानू ध्रुवा के दफन शव को उत्खनन कर निकाला गया. जिसे पोस्टमार्टम एवं फॉरेसिंक जंच के लिए मेडिकल कॉलेज कांकेर के लिए रवाना किया गया.

ये भी पढ़ें Super Exclusive Interview: NDTV से बोले छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM- माओवादी खुद बताएं उन्हें कैसा पुनर्वास चाहिए, हम तैयार हैं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
PM Awas Yojna: छत्तीसगढ़ में तैयार होने से पहले ही गिरने लगे पीएम आवास योजना के घर, जानें-क्यों हुआ ऐसा ?
छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या कर दफना दिया था शव, सालभर बाद पुलिस ने ऐसे खोज निकाला 
Bemetara factory blast Case After PESO investigation FIR lodged against company official and others Bemetara Police Chhattisgarh
Next Article
Bemetara Blast Case: PESO की रिपोर्ट के बाद बेमेतरा फैक्ट्री ब्लास्ट मामले में दर्ज हुई FIR, इन्हें बनाया आरोपी
Close
;