विज्ञापन
Story ProgressBack
2 months ago

Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार ने अपना पहला बजट पेश कर दिया. जिसे पेश करते हुए वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने दावा किया कि छत्तीसगढ़ को 2027 तक विकसित राज्य बना देंगे. अहम ये भी है कि राज्य के इतिहास में पहली बार डिजिटल बजट पेश हुआ है. वित्त मंत्री ने बताया कि राज्य की जीडीपी को अगले 5 साल में 5 लाख करोड़ से 10 लाख करोड़ तक पहुंचा दिया जाएगा.

तेंदूपत्ता किसानों को मिलेगा 5,500 रुपए

सरकार ने साफ किया है कि उसका फोकस बस्तर और सरगुजा इलाके में विकास करने का है. इसके लिए पीपीपी मॉडल को बढ़ावा देंगे. जिससे प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को बढ़ावा मिलेगा. बस्तर में लघु वन उपज के प्रसंस्करण के लिए उद्योगों की स्थापना की जाएगी. इसके साथ ही रायपुर और भिलाई के आसपास के इलाकों को स्टेट कैपिटल रीजन के रूप में विकसित किया जाएगा. जिससे इन इलाकों की तस्वीर बदलने की कोशिश होगी. बजट की अहम बात ये भी है कि सरकार ने सबको आवास देने के लिए आवास योजना का बजट 3800 करोड़ से बढ़ाकर 8,369 करोड़ कर दिया है.

छत्तीसगढ़ के विकास गति रही धीमी

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने गुरुवार को विधानसभा (Chhattisgarh Assembly) में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया.सर्वेक्षण के महत्त्वपूर्व आंकड़ों में जीडीपी वर्ष 2022-23 में प्रदेश की जीडीपी (GDP) 3 लाख 2 हजार 102 करोड़ रुपये से बढ़कर 2023-24 में 3 लाख 21 हजार 900 करोड़ रुपये हो गई है. जीडीपी की विकास दर स्थिर भाव पर 6.16% रही है. देशभर की जीडीपी की तुलना में वृद्धि दर 7.32 प्रतिशत रही है. बजट के पूर्व पिछले वर्ष का आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाता है. वर्ष 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखा गया है. आर्थिक सर्वेक्षण के आंकड़ों से स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ के विकास गति धीमी रही है. 

ये भी पढ़े: Chhattisgarh में लघु वनोपज संघ की हड़ताल जारी, 14 लाख परिवारों का हो रहा नुकसान, जानें पूरा मामला

Chhattisgarh Vidhansabha Budget 2024 : राज्य में कोई नया टैक्स नहीं लगाया गया है और साथ ही साथ 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ कर दिया गया है. इसके अलावा बजट फोकस गांवों में पर ज्यादा रहा है. इसी के तहत पंचायत व ग्रामीण विकास के लिए 70,539 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही कृषि बजट में 33 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और ये आंकड़ा बढ़कर अब 12 हजार 438 करोड़ हो गया है.

Feb 09, 2024 23:43 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: PM मोदी पर राहुल गांधी के बयान ने पकड़ा ज़ोर, सड़क पर आए BJP कार्यकर्ता... नारेबाजी के बाद फूंका पुतला
कांग्रेस नेता राहुल गांधी का एक बयान इस समय काफी सुर्ख़ियों में बना हुआ है. दरअसल, राहुल गांधी ने बीते दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जाति को लेकर टिप्पणी की थी. राहुल गांधी ने दावा किया था PM मोदी OBC नहीं हैं. राहुल गांधी की ये टिप्पणी OBC समुदाय को नागवारा गुज़री जिसके बाद देश भर में  लोगों ने अपना विरोध प्रदर्शन किया. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर  में भी राहुल गांधी का पुतला दहन किया गया. इस बीच पुलिस ने शांति बनाए रखने के लिहाज़ से प्रदर्शन रोकने की कोशिश की लेकिन नाकामयाब रहे. नतीजतन, कांग्रेस नेता के खिलाफ उग्र प्रदर्शन देखने को मिला. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें. 
Feb 09, 2024 22:40 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: कांग्रेस नेता ने वन विभाग के विश्राम गृह में की पार्टी, अनुमति नहीं लेने पर डीएफओ बोले-कार्रवाई करेंगे
छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा (Dantewada) में कांग्रेस नेता शकील रिजवी (Shakeel Rizvi) ने वन विभाग के विश्राम गृह में एक पारिवारिक कार्यक्रम का आयोजन किया. यह कार्यक्रम अनाधिकृत रूप से वन विभाग (Forest Department Dantewada) के विश्राम गृह तथा उसके बहुत बड़े प्रांगण में किया गया. जिसमें कांग्रेस नेता ने जमकर पार्टी की. इसकी खबर लगते ही राजनीतिक दलों के लिए यह मुद्दा बन गया. जिसके बाद भाजपा नेता इस मामले पर टूट पड़े. दरअसल, शकील रिजवी ने वन विभाग की सरकारी जमीन पर कार्यक्रम आयोजित करने के लिए परमिशन नहीं लिया था. शकील रिजवी पूर्व वन मंत्री और कांग्रेस नेता मोहम्मद अकबर (Former Minister Mohammad Akbar) के करीबी बताए जाते हैं.
Advertisement
Feb 09, 2024 21:42 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: मध्य प्रदेश में चलाया जाएगा "जल-हठ" अभियान, जल संसाधन मंत्री ने बताया इसमें होंगे ये सब काम?
मध्य प्रदेश में जल संरक्षण और संवर्धन की समृद्धशाली परंपरा रही है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के "हर घर जल" मिशन के तहत MP में मुख्यमंत्री मोहन यादव के नेतृत्व में "जल-हठ" अभियान जन आंदोलन के रूप में चलाया जाएगा. यह जानकारी जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने देते हुए कहा कि इसमें सरकार और समाज की भागीदारी से हर गांव, हर नगर में पुराने तालाबों एवं अन्य जल स्रोतों का उन्नयन, विकास, सौंदरीकरण, गहरीकरण कराया जाएगा तथा जल स्रोतों के आस पास किए गए अतिक्रमण को हटाकर वृक्षारोपण किया जाएगा.
Feb 09, 2024 21:27 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: जान की बाजी! शराब पीने को लेकर 2 दोस्तों में लगी ₹500 की शर्त, एक की मौत, दूसरा हॉस्पिटल में भर्ती
मध्य प्रदेश के खरगोन में दो दोस्तों के बीच लगी अजीब शर्त में एक की जान चली गई. ये शर्त जान की बाजी साबित हुई. दरअसल दोनों शराबी दोस्त में बिना पानी के शराब पीने की शर्त लगाई और शर्त के चलते जल्दी-जल्दी नीट शराब पीने लगे. इस दौरान दोनों की तबीयत खराब हुई. बाद में ज़्यादा शराब पीने से एक दोस्त की मौत हो गई. इन दोनों के बीच शराब पीने को लेकर 500 रुपये की जो शर्त लगी थी. उसका वीडियो जमकर वायरल हो चला है. 
 
Advertisement
Feb 09, 2024 21:03 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: मुआवजे की मांग! बारिश कम होने के चलते फसल हुई खराब, साहूकारों और बैंकों के ब्याज के पेंच में फंसे किसान
गरियाबंद (Gariaband) के देवभोग तहसील में कम बारिश होने के चलते धान का उत्पादन प्रभावित हुआ है. जिसके चलते 28 गांव के लगभग 1818 किसान समर्थन मूल्य (MSP) पर धान नहीं बेच पाए. लिहाजा सहकारी बैंक (Cooperative bank) से मिलने वाले ब्याज मुक्त 9.95 करोड़ रुपए का ऋण भी ये नहीं चुका सके हैं. अब कर्ज चुकाने के लिए इन्हें नोटिस दिया गया है. जिसमें कहा गया है कि 15 मार्च तक कर्ज नहीं चुकाया गया तो उन्हें ब्याज दंड के रूप में ऋण राशि के अलावा 12 प्रतिशत अतिरिक्त रकम जमा करना होगा.
Feb 09, 2024 20:03 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: एक तरफ चुनावी अटकलें तो दूसरी तरफ सिंधिया का इशारा! क्या शिवपुरी गुना सीट से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव?
बीते दिनों केंद्रीय मंत्री सिंधिया ने शिवपुरी गुना लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ने के सवाल वाले जवाब में कहा था  कि पार्टी के कार्यकर्ता है... पार्टी जैसा कहेगी वैसा करेंगे. इतना ही नहीं उन्होंने इस दौरान गुना शिवपुरी और अशोकनगर जिले में अपनी सक्रियता को बढ़ाते हुए खूब सुर्खियां बटोरी हैं. कभी ढोल बजाना... कभी सितोलिया खेलना... तो कभी गिल्ली डंडा खेलने और अचानक उतरकर गाड़ी से सब्जी के भाव पूछने लग जाना, जैसे सिंधिया के राजनीतिक दांव नाब खूब चर्चा में बने हुए हैं. पिछोर में जब सिंधिया पहुंचे तो सैकड़ो की संख्या में JCB से फूल बरसाए गए. इसका वीडियो भी खूब वायरल हुआ. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें.   
Advertisement
Feb 09, 2024 19:46 (IST)
Bollywood Live News Updates: महेश बाबू की 'गुंटूर कारम' इस प्लेटफॉर्म पर हुई रिलीज, इन भाषाओं में ले सकते हैं फिल्म का मजा
साउथ एक्टर महेश बाबू (Mahesh Babu) की फिल्म गुंटूर कारम (Guntur Kaaram) पिछले साल सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. इस फिल्म को दर्शकों ने काफी पसंद भी किया था. वहीं फिल्म में महेश बाबू की स्टाइल को देखकर फैंस काफी इंप्रेस भी हुए थे. वहीं इस फिल्म की ओटीटी रिलीज को लेकर एक बड़ी खबर सामने आयी है. खबर जानने के लिए क्लिक करें.   
Feb 09, 2024 19:26 (IST)
Chhattisgarh Budget News Live Updates: छत्तीसगढ़ से आए हाथी ने MP में मचाया उत्पात, खेत देखने गए युवक को कुचला, हुई मौत
मध्य प्रदेश के शहडोल जिले (Shahdol) में छत्तीसगढ़ से आए एक हाथी ने आतंक मचा रखा है. जिले के दक्षिण वन मंडल में गुरुवार को इस हाथी (Elephant in Shahdol) ने केशवाही रेंज के बरगवां गांव में एक युवक को कुचल दिया थी, जिससे उसकी मौत हो गई. मृतक सुरेश पाव अपने खेत जा रहा था, इसी दौरान यह घटना हुई. शुक्रवार को वही हाथी केशवाही से होते हुए जैतपुर रसमोहनी पहुंच गया और गांव में खेतों और बाड़ियों में नुकसान पहुंचाया. इलाके में हाथी के घूमने के चलते यहां के ग्रामीण दहशत में हैं. वहीं मौके पर वन विभाग (Forest Department), पुलिस और राजस्व के अधिकारी मौजूद हैं और लोगों को हाथी से दूर रहने की समझाइश दे रहे हैं. क्षेत्र के लोगों को जंगलों और खेतों में जाने से बचने के लिए भी कहा गया है.
 
Feb 09, 2024 18:48 (IST)
Chhattisgarh Budget News Live Updates: मोदी की गारंटी, प्रमुख योजनाएं, राजकोषीय-आर्थिक स्थिति, विभागों की ग्रोथ, जानिए छत्तीसगढ़ बजट की प्रमुख बातें
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Chhattisgarh) विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने बजट को लेकर कहा है कि विकसित छत्तीसगढ़ के लक्ष्य को प्राप्त करने में यह बजट सहायक होगा. बजट से पहले सीएम ने कहा था कि ये हौसलों की उड़ान है. पूरी करेंगे जनता से की गई हर एक गारंटी, सुशासन का हुआ है सूर्योदय खुशहाल होगा छत्तीसगढ़. "हमने बनाया है, हम ही संवारेंगे". इस बार कोई कर प्रस्ताव नहीं है और मौजूदा कर दरों में कोई वृद्धि नहीं की गई है. बजट से जुड़ी प्रमुख बातें जानने के लिए क्लिक करें.  
Feb 09, 2024 18:27 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: बैडमिंटन खेलते समय जिला एवं सत्र न्यायाधीश को आया हार्ट अटैक, 42 साल की उम्र में हुई मौत
दुनिया भर में बढ़ते हार्ट अटैक और साइलेंट अटैक (Silent Attack) ने सबकी चिंताएं बढ़ा दी है. युवा हो या बुजुर्ग सभी इस तरह के अटैक के शिकार हो रहे हैं. ऐसा ही एक मामला मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के टीकमगढ़ जिले (Tikamgarh) से आया है. जहां बैडमिंटन खेलते समय जिला एवं सत्र न्यायाधीश (District and Sessions Judge) हार्ट अटैक का शिकार हो गए. जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, मगर उनका जान नहीं बच पाई और उनकी मौत हो गई. न्यायाधीश की उम्र महज 42 साल थी. उनके निधन पर जतारा कोर्ट में सभी ने शोक व्यक्त कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की.
Feb 09, 2024 18:17 (IST)
Chhattisgarh Budget News Live Updates: तेंदूपत्ता संग्रहण से पहले 14 लाख परिवारों को मिली बड़ी सौगात, फिर से शुरू होगी चरण पादुका योजना
छत्तीसगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण का काम शुरू होने वाला है. इसके पहले छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के तेंदूपत्ता संग्राहकों को एक बड़ी सौगात दी है. 5 साल से बंद पड़ी चरण पादुका योजना को फिर से शुरू किया जाएगी. बता दें कि शुक्रवार को विष्णु सरकार का पहला बजट पेश हुआ. जिसमें तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड़ खर्च करने की घोषणा की गई. इस योजना के दोबारा शुरू होने के बाद प्रदेश के 14 लाख परिवारों को इसका लाभ मिलेगा.
Feb 09, 2024 18:03 (IST)
Harda Blast Live News Updates: 8 साल के घायल बच्चे की इलाज के दौरान मौत, हरदा हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 13
मध्य प्रदेश के हरदा ज़िले की पटाखा फैक्ट्री में धमाका होने से सैंकड़ों की तादाद में लोग घायल हुए थे. वहीं, मामले में ताज़ा खबर सामने आई है. पटाखा फेक्ट्री हादसे में घायल एक 8 साल के बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई है. जिसके बाद हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 हो गई है. बच्चे की पहचान आशीष (8) पिता संजय राजपूत के रूप में हुई है. हादसे के बाद मासूम बच्चे का भोपाल एम्स में इलाज चल रहा था. इसी कड़ी में करीब 3 दिन तक ज़िंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे आशीष ने शुक्रवार को भोपाल एम्स में दम तोड़ दिया. 
Feb 09, 2024 17:07 (IST)
Chhattisgarh Budget News Live Updates: क्या है GREAT CG थीम? किन 10 स्तंभों पर फोकस रहा विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट?
छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार का बजट GREAT CG की थीम पर है. बजट ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है, जो कि Guarantee (गारंटी),  Reform (रीफॉर्म), Economic Growth (इकनॉमिक ग्रोथ), Achievement (अचीवमेंट), Technology (टेक्नोलॉजी), Сарех (कैपेक्स) और Good Governance (गुड गवर्नेंस) को दर्शाता है. विष्णुदेव साय सरकार के इस बजट में 10 मौलिक रणनीतिक स्तंभों का मसौदा तैयार किया गया है. बताया गया है कि ये 10 स्तंभ 2047 तक प्रदेश के मध्यावधि और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेंगे. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर जाए.
Feb 09, 2024 16:39 (IST)
Chhattisgarh Budget News Live Updates: चौधरी बोले 'चलो गांव की ओर'! कृषि में 33% और ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए 70% बढ़ाया बजट
विष्णु सरकार का पहला बजट शुक्रवार को पेश हुआ है. विष्णु सरकार ने अपने पहले बजट में हर वर्गों का तो ख्याल रखा ही है. लेकिन इस बार सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्र के विकास और खेती किसानी के लिए सबसे ज्यादा खर्च किया जाएगा. कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया है. कृषि बजट में 33% की वृद्धि हुई है, अब इसका कुल 13,438 करोड़ रुपए का प्रावधान हुआ है. वहीं पंचायत और ग्रामीण विकास के बजट में 70% की वृद्धि करते हुए इसका बजट 70 हजार 539 करोड़ का किया गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें.  
Feb 09, 2024 16:16 (IST)
Madhya Pradesh Chhattisgarh Live News Updates: MP में हथियारबंद बदमाशों ने की गहनों से भरा बैग लूटने की कोशिश, फायरिंग के बीच ऐसे भिड़ा व्यापारी, देखें वीडियो
मध्य प्रदेश के निवाड़ी जिले में दिनदहाड़े अज्ञात चार बदमाशों ने कट्टे से हवाई फायर कर सोने चांदी के एक व्यापारी का गहनों से भरा बैग लूटने की कोशिश की. हवाई फायर होने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया. हालांकि व्यापारी ने बदमाशों से डट कर मुकाबला किया. जिससे बदमाशों का लूट का इरादा नाकाम हो गया. घटना का CCTV फुटेज भी सामने आया है. जिसमें व्यापारी बदमाशों से संघर्ष करते हुए दिख रहा है. वीडियो देखने के लिए क्लिक करें. 
Feb 09, 2024 15:02 (IST)
पूर्व सीएम भूपेश का विष्षु सरकार पर निशाना, कहा- 'मोदी की गारंटी का बोझ इतना है कि छत्तीसगढ़ जैसा छोटा राज्य सह नहीं पा रहा'
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट पेश होने के बाद पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बार फिर सरकार को घेरा है. उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर कहा कि एक कहावत है, "करे कोई भरे कोई". यह कहावत आज के छत्तीसगढ़ के बजट पर लागू होती है. चुनाव में गारंटी देकर गए मोदी जी. अब मोदी जी की गारंटी का बोझ इतना है कि छत्तीसगढ़ जैसा छोटा राज्य सह नहीं पा रहा है. बजट के प्रावधान गवाही दे रहे हैं कि मोदी की गारंटी भाजपा सरकार को भारी पड़ रही है.

Feb 09, 2024 14:26 (IST)
नरसिंह राव, चौधरी चरण सिंह और स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने पर कमलनाथ ने देशवासियों को दी हार्दिक शुभकामनाएं
पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने पीवी नरसिंह राव, पूर्व प्रधानमंत्री व किसान नेता स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह और एम एस स्वामीनाथन को भारत रत्न दिए जाने के ऐलान के बाद अपना रिएक्शन दिया है. उन्होंने एक्स पर ट्वीट कर कहा, 'कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और देश के प्रधानमंत्री रहे स्वर्गीय पीवी नरसिंह राव, पूर्व प्रधानमंत्री एवं किसान नेता स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह और किसानों के लिए उल्लेखनीय योगदान करने वाले स्वर्गीय डॉक्टर एम एस स्वामीनाथन को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न दिए जाने पर सभी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.'

Feb 09, 2024 14:20 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: 147500 करोड़ का अनुमानित बजट किए गए पेश, पिछली बार के अपेक्षा 22 प्रतिशत की हुई वृद्धि
2024-25 के लिए 147500 करोड़ का अनुमानित बजट पेश किए गए. वहीं 2023-24 में 121501 करोड़ का बजट अनुमान था. यानी की पिछले साल के मुताबिक 22 प्रतिशत की बजट में वृद्धि हुई है. 124840 करोड़ का राजस्व व्यय और 22300 करोड़ पूंजीगत व्यय अनुमानित किया गया है. जीएसडीपी में 11 प्रतिशत वृद्धि के साथ 561736 करोड़ अनुमानित है. 2023-24 में 505887 करोड़ की जीएसडीपी अनुमानित थी. 
Feb 09, 2024 14:16 (IST)
हाफ बिजली बिल योजना के तहत 400 यूनिट दिया जाएगा बिजली
हाफ बिजली बिल योजना के तहत  400 यूनिट बिजली दिया जाएगा. 

Feb 09, 2024 14:15 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला की जाएगी स्थापित
पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में फॉरेंसिक साइंस की प्रयोगशाला स्थापित की जाएगी. इसके अलावा नवा रायपुर अटल नगर में संगीत महाविद्यालय प्रारंभ किया जाएगा. पिपरिया में नवीन औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का स्थापना किया जाएगा. राजधानी में साइंस सिटी के लिए 34 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. सिम्स के नवनिर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये और मेकाहारा रायपुर के लिए 773 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. मनेंद्रगढ़, कुनकुरी में 220 बिस्तर वाले अस्पताल की स्थापना की जाएगी.
Feb 09, 2024 14:01 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: रायपुर, बिलासपुर को बनाया जाएगा स्मार्ट सिटी, बजट से 402 करोड़ का ऐलान
रायपुर, बिलासपुर को स्मार्ट सिटी बनाया जाएगा. इसके लिए 402 करोड़ का प्रावधान किया गया है. साथ ही पर्यटन व संस्कृति मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना प्रारंभ की जाएगी. गोंडी भाषा के विकास के लिए 2 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया गया है. आदिभाषाओं के संरक्षण और विकास के लिए भी इस बजट में प्रावधान दिया गया है. संवर्धन से जुड़े कार्यों के क्रियान्वयन के लिए कैम्पा में 1 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. हाथी मानव द्वंद से बचाव के लिए रैपिड रिस्पांस टीम के गठन के लिए 20 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 
Feb 09, 2024 13:57 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: हिंदी व छत्तीसगढ़ी से गोंडी भाषा के ट्रांसलेशन के लिए किया जाएगा सॉफ्ट वेयर का निर्माण
मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना शुरू की जाएगी. इस योजना के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. हिंदी व छत्तीसगढ़ी से गोंडी भाषा के ट्रांसलेशन के लिए सॉफ्ट वेयर का निर्माण किया जाएगा. तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को चरण पादुका देने के लिए 35 करोड़ रुपये का बजटिय प्रावधान किया गया है.
Feb 09, 2024 13:54 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: स्लम बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधा के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान
ई-कोर्ट के लिए 596 पदों का सृजन किया जाएगा. वहीं इस बजट में अमृत मिशन योजना के लिए 796 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. नागरिक क्षेत्र के स्लम बस्तियों में स्वास्थ्य सुविधा के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जबकि नालंदा परिसर की तर्ज पर प्रदेश के 22 स्थान पर लाइब्रेरी बनाई जाएगी. 
Feb 09, 2024 13:50 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों को दी जाएगी स्पीक रेजिस्टेंट बूट
नक्सल क्षेत्र में तैनात जवानों की सुरक्षा के लिए स्पीक रेजिस्टेंट बूट देने का निर्णय लिया गया है. 
Feb 09, 2024 13:48 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: 22 स्थानों पर बनाया जाएगा सेंट्रल लाइब्रेरी, 148 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
शहरी क्षेत्रों के लोगों को आवास मिलेगा. जिसके लिए बजट में 1002 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. स्मार्ट सिटी के लिए 404 करोड़ का प्राविधान है. 22 स्थानों पर सेंट्रल लाइब्रेरी बनाया जाएगा, जिसके लिए 148 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. छोटे घरों के लिए भवन निर्माण की बेहतर व्यवस्था होगा. इसके साथ ही बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहन करने के लिए स्थान दिया गया है. नवा रायपुर स्मार्ट सिटी के लिए 206 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इस बजट में मुख्यमंत्री जन पर्यटन योजना शुरू करने का ऐलान किया गया है, इसके लिए  5 करोड़ का प्रावधान किया गया है. 
Feb 09, 2024 13:43 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: कृषि के लिए इस बजट में 33 फीसदी की वृद्धि, 13,438 करोड़ रुपये किये जाएंगे खर्च
कृषि के लिए इस बार बजट में 33% की वृद्धि की गई है. अब इसका कुल 13,438 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. कुनकुरी, रामचंद्रपुर, खडग़ांव, शीलफिलि में कृषि वउद्यानिकी महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी. दुर्ग व सरगुजा जिले में कृषि यंत्री कार्यालय की स्थापना की जाएगी. 14 विकासखंड में नवीन नर्सरी की स्थापना की स्थापना की जाएगी. सिंचाई परियोजनाओं के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वहीं केलो परियोजना के तहत रायगढ़ में सिंचाई परियोजनाओं को गति देने के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 
Feb 09, 2024 13:39 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: सिंचाई बांधो की सुरक्षा के लिए 72 करोड़ रुपये किए जाएंगेॉ खर्च
सिंचाई बांधों के लिए 72 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. सिंचाई के लिए रकबे के विस्तार के लिए 3000 करोड़ रुपये राशि का प्रावधान किया गया है. 10 करोड़ रुपये से अधिक के 156 कार्यों के किए जाएंगे. केलो परियोजना के नहर निर्माण कार्य 100 करोड़ से पूरा किया जाएगा. राज्य जल केंद्र की स्थापना के लिए 1 करोड़ का प्रावधान दिया गया है. सिंचाई बांधो की सुरक्षा के लिए 72 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. स्व सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं को रोजगार दिए जाएंगे, जिसके लिए बजट में 561 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया. 
Feb 09, 2024 13:36 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: पंचायत व ग्रामीण विकास के अंतर्गत 70 हजार 539 करोड़ किया जाएगा खर्च
पंचायत व ग्रामीण विकास के अंतर्गत 70 हजार 539 करोड़ का प्रावधान किया गया है. जो पहले के तुलना में 70 प्रतिशत की वृद्धि की गई है. ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए 2887 करोड़ का प्रावधान किया गया है. सड़कों के लिए 841 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. कचरा प्रबंधन की योजनाओं पर 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. 
Feb 09, 2024 13:33 (IST)
Upsc की तैयारी कर रहे बच्चों के लिए खुशखबरी, दिल्ली के द्वारिका स्थित यूथ हॉस्टल को 65 सीट से बढ़ाकर 200 किया जाएगा
Upsc की तैयारी कर रहे बच्चों को रहने के लिए द्वारिका, दिल्ली में यूथ हॉस्टल जो पहले 65 बच्चों के सीट थे उसे बढ़ाकर 200 बच्चों को तैयारी कराने का प्रावधान किया गया है. 
Feb 09, 2024 13:29 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान, क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना पर खर्च किए जाएंगे 20 करोड़
छत्तीसगढ़िया क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना के लिए 20 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 5 नवीन जिलों में जिला कार्यालयों की स्थापना होगी. छत्तीसगढ़ युवा रत्न सम्मान के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान किया जाएगा. कला साहित्य खेल के क्षेत्र में युवाओं के योगदान को प्रोत्साहित और उन्हें सम्मान देने के लिए 1 करोड़ 50 लाख का प्रावधान है. 
Feb 09, 2024 13:26 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: साइबर क्राइम रोकने के लिए 4 साइबर और पांच नवीन महिला थाना खुलेंगे
राजस्व प्रकरणों के लिए अतिरिक्त न्यायालय, तहसीलदार और नायब तहसीलदार के पद सृजित होंगे. पुलिस में 1889 पदों पर भर्ती की जाएगी. साइबर क्राइम रोकने के लिए 4 साइबर थाना खुलेंगे. वहीं पांच नवीन महिला थाना खुलेंगे. 
Feb 09, 2024 13:24 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: पेयजल पर 5047 करोड़ रुपये किए जाएंगे खर्च
पेयजल के लिए 5047 करोड़ का प्रावधान किया गया है, जबकि पूरक पोषण आहार के लिए 700 करोड़ रुपये दिए गए हैं. मातृ वंदन योजना के लिए 117 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. जबकि क्रीड़ा प्रोत्साहन योजना पर 20 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे.
Feb 09, 2024 13:22 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: कृषि महाविद्यालय की होगी स्थापना, वित्त मंत्री ने किया ऐलान
इस बजट में शक्तिपीठ योजना के लिए 5 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. वहीं बजट से राम लला दर्शन योजना के लिए 35 करोड़ मिले हैं. किसानों और भूमिहीन मजदूरों के लिए 13438 करोड़ का कृषि महाविद्यालय की स्थापना होगी.
Feb 09, 2024 13:16 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: आवास के लिए 8369 करोड़ का प्राविधान, भूमिहीन मजदूरों के लिए दिन दयाल उपाध्याय योजना का मिलेगा लाभ
इस बजट में आवास के लिए 8369 करोड़ का प्राविधान किया गया. कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ जल जीवन मिशन में 4500 करोड़ और भूमिहीन मजदूरों के लिए दिन दयाल उपाध्याय योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया. 
Feb 09, 2024 13:14 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान
वर्ष 2030 तक सकल घरेलू उत्पाद के लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें पूंजीगत में पर्याप्त वृद्धि की जाएगी. जीडीपी में अभी भी सेवा क्षेत्रों का योगदान 31% है जिसे बढ़ाया जाएगा. आवास योजना के लिए दूसरे अनुपूरक में हमने 3800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया था जो बढ़कर अब 8369 करोड़ रुपये किए गए. कृषि उन्नति योजना के लिए 10 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है. वहीं नल जल योजना के लिए 4, 500 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया.
Feb 09, 2024 13:11 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: महतारी वंदन योजना के तहत महिलाओं को 1200 रुपये दिए जाएंगे
मोदी की गारंटी के तहत महतारी वंदन योजना के शुरू किया जाएगा. जिसके तहत महिलाओं को 1200 रुपये दिए जाएंगे.  

Feb 09, 2024 13:08 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: पीएम मोदी के बदलबो-बदलबो का नारा विकासशील छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने के लिए है
ओपी चोधरी ने बजट पेश करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बदलबो-बदलबो का नारा दिया था. यह नारा विकासशील छत्तीसगढ़ को विकसित बनाने के लिए है. छत्तीसगढ़ आर्थिक सलाहकार परिषद का गठन होगा. मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम के राम राज से बड़ा सुशासन का मॉडल पूरी दुनिया में कहीं नहीं मिलता. तुलसीदास जी ने रामराज्य की अवधारणा समझाई है. रामराज्य की अवधारणा को आदर्श मानकर हम लगातार काम करेंगे. 

Feb 09, 2024 13:07 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ एडवाइजरी काउंसिल का किया जाएगा गठन
छत्तीसगढ़ एडवाइजरी काउंसिल का गठन किया जाएगा. 
Feb 09, 2024 13:05 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: नया रायपुर में आईटी हब किया जाएगा विकसित
नया रायपुर में आईटी हब विकसित किया जाएगा. कोरबा, रायगढ़, उरला, सिलतरा जैसे क्षेत्रों में उद्योगों को और आगे बढ़ाया जाएगा. 9वां स्तंभ, छत्तीसगढ़ की संस्कृति का विकास हमारा संकल्प है 10वां, क्रियान्वयन का महत्व. हम प्रदेश की आर्थिक स्थिति को बढ़ाने के लिए सत्य कार्य करेंगे.देश और दुनिया में चल रहा है बेस्ट प्रैक्टिस को हम अपनाएंगे. छत्तीसगढ़ एडवाइजरी काउंसिल का गठन करेंगे.
Feb 09, 2024 13:04 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: बजट में बस्तर और सरगुजा को विकसित करने का लक्ष्य, पीपीपी मोड पर प्राइवेट इनवेसेंट को दिया जाएगा बढ़ावा
इस बजट में पूंजीगत व्यय को सुनिश्चित करने का लक्ष्य तय किया गया है. गत वर्ष की तुलना में 20 प्रतिशत वृद्धि किया गया है. प्राकृतिक संसाधनों  का उचित इस्तेमाल करेंगे. इको रूरिज्म विकसित करना, 5 शक्तिपीठ की स्थापना होगी. राज्य में निजी निवेश को सुनिश्चित करेंगे. पीपीपी मोड पर प्राइवेट इनवेसेंट को बढ़ावा देंगे. बस्तर और सरगुजा को फोकस करेंगे. यहां आर्थिक विकास किया जाएगा.
Feb 09, 2024 13:00 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: जीडीपी को 5 सालों में दोगुना करने का लक्ष्य, 10 स्तंभ किए गए तैयार
छत्तीसगढ़ बजट में जीडीपी को 5 सालों में दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है. वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने कहा कि 5 सालों के लक्ष्य है. 10 लाख करोड़ की जीडीपी तक पहुंचाने के लिए हमने 10 स्तंभ तैयार किए हैं.
Feb 09, 2024 12:57 (IST)
गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी को ध्यान में रखकर होगा छत्तीसगढ़ का विकास
गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी को ध्यान में रखकर छत्तीसगढ़ में विकास होगा. 
Feb 09, 2024 12:56 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: मिड टर्म लक्ष्य निर्धारित, 2029 तक 10 लाख करोड़ की जीएसडीपी तक पहुंचाया जाएगा
ओपी चोधरी ने बजट पेश करते हुए कहा कि मिड टर्म लक्ष्य निर्धारित करेंगे. जीएसडीपी पांच लाख करोड़ है 2029 तक 10 लाख करोड़ की जीएसडीपी तक पहुंचाएंगे.
Feb 09, 2024 12:54 (IST)
चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत रत्न से किया जाएगा सम्मानित
चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान करते हुए कहा कि हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.

Feb 09, 2024 12:49 (IST)
चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलेगा. पीएम मोदी ने किया ऐलान
चौधरी चरण सिंह, नरसिम्हा राव और स्वामीनाथन को भारत रत्न मिलेगा. पीएम मोदी ने किया ऐलान 
Feb 09, 2024 12:47 (IST)
चौधरी चरण सिंह को मिलेगा भारत रत्न, पीएम मोदी ने किया ऐलान
चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. 
Feb 09, 2024 12:45 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश होगा पेपरलेस डिजिटल बजट
विधानसभा में बजट पेश करने से पहले मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार पेश होगा पेपरलेस डिजिटल बजट. उन्होंने कहा कि ब्रीफकेस पर भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर दिखा रही है ,विकसित भारत व विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पना. ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति कला की प्रसिद्ध  पहचान "ढोकरा शिल्प" की झलक है. इस ब्रीफ़केस में छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव सरकार की नीति व नियत साफ़ झलक रही है जो यह दर्शाती है कि यह सरकार मोदी की गारंटी को पूरा कर सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास व सबका प्रयास के सिद्धांतों पर चलकर छत्तीसगढ़ की जनता के विकास के प्रति पूरी तरह से प्रतिबद्ध है.
Feb 09, 2024 12:42 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश कर रहे हैं. कहा- 'राजकीय खजाना हमें खाली मिला
वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश कर रहे हैं. इस दौरान उन्होंने कहा, 'राजकीय खजाना हमें खाली मिला, लेकिन हम चुनौती स्वीकार करते हैं. हम एक लक्ष्य और सपना देखने की ताकत रखते हैं.
Feb 09, 2024 12:36 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: बजट पेश करने के लिए सदन पहुंचे वित्त मंत्री ओपी चौधरी
वित्त मंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करने के लिए सदन में पहुंच गए हैं. वित्त मंत्री कुछ देर में बजट पेश करेंगे. बता दें कि ये विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट है. 
Feb 09, 2024 12:34 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: थोड़ी देर में शुरू होगा छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट भाषण
थोड़ी देर में छत्तीसगढ़ विधानसभा में बजट भाषण शुरू होगा. 
Feb 09, 2024 12:33 (IST)
Chhattisgarh Budget Session 2024:छत्तीसगढ़ विधानसभा के मुख्य समिति कक्ष में कैबिनेट बैठक शुरू, सीएम विष्णु देव साय कर रहे अध्यक्षता
मुख्यमंत्री विष्णु देव साय की अध्यक्षता में विधानसभा के मुख्य समिति कक्ष में कैबिनेट बैठक शुरू हुई. 

Feb 09, 2024 12:12 (IST)
Madhya Pradesh-Chhattisgarh News Live Updates: SSP ऑफिस के बाबू ने किया 71 लाख का घोटाला, पुलिस ने किया गिरफ्तार
ग्वालियर एसएसपी कार्यालय में कर्मचारियों के खाते से 71 लाख रुपये की रकम निकालकर अपने खातों में डालकर गबन करने के आरोपी एसएसपी कार्यालय के कन्टेंजनसी शाखा के आरक्षक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. उसे कोर्ट में पेश किया गया जहां से उसे दस दिन की पुलिस रिमांड पर सौंप दिया गया. 
Feb 09, 2024 12:07 (IST)
Chhattisgarh Budget Session 2024: भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने किया सवाल, कहा- कोई एक्सपीरिएंस नहीं है उसको राम मंदिर की मूर्ति बनाने का ठेका मिला इसका आधार क्या है?
भाजपा विधायक अजय चंद्राकर ने पूछा कि मूर्ति बनाने का जिसको कोई एक्सपीरिएंस नहीं है उसको राम मंदिर की मूर्ति बनाने का ठेका मिला इसका आधार क्या है ? मूर्ति लगाने के SOR क्या थे ? मूर्ति बनाने के लिए ड्राइंग डिज़ाइन क्या थी. SOR में क्या क्या डिस्क्रिप्शन था इसकी जानकारी दीजिए. क्या आप बताएंगे भगवान राम चंपारन और चंदखुरी में गए थे. जिसपर मंत्री बृजमोहन ने कहा कि योजना बनाने के लिए उनको काम दिया था. इसका DPR टीसीआईएल और वेबकॉस ने दिया था, ड्राइंग डिज़ाइन और डीपीआर सबकी ज़िम्मेदारी इनकी थी. बहुत आइटम ऐसे होते है जिनके SOR नहीं होते है. ये तत्कालीन मुख्यमंत्री के निर्देश पर आदेश दिए गए थे. ये गंभीर विषय है. 

Feb 09, 2024 12:00 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: बजट में ये हो सकते हैं ऐलान
श्रद्धालुओं के लिए रामलला तीर्थ योजना
तेंदूपत्ता मजदूरों के लिए चरण पादुका 
किसानों के लिए धान की अंतर राशि की घोषणा
गरीबों को 18 लाख मकान (पीएम आवास योजना के तहत) देने का टारगेट
हर घर तक नल जल योजना 
हाफ बिजली बिल योजना
यूपीएससी की तर्ज पर प्रतियोगी परीक्षाएं
एजुकेशन, स्किल डेवलपमेंट, टेक्निकल एजुकेशन पर फोकस 
महिलाओं के लिए निगरानी पोर्टल
पुलिस वेलफेयर पर फोकस
Feb 09, 2024 11:58 (IST)
Chhattisgarh Budget Session 2024: नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने पर्यटन के लिए बस सर्किट बनाने की मांग की
नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने पर्यटन के लिए बस सर्किट बनाने की मांग की. वहीं विधायक रिकेश सेन ओयो सेंटर से होटलों में इनलीगल काम होने का मुद्दा उठाया, जबकि विधायक अटल श्रीवास्तव ने प्राइवेट इन्वेस्टमेंट कराने का सुझाव दिया. जिसपर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि सभी के सुझाव को नई शिक्षा नीति में शामिल किया जाएगा.

Feb 09, 2024 11:56 (IST)
Chhattisgarh Budget 2024: नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने पर्यटकों की सुविधा के लिए केंद्रों के निर्माण से जुड़ी जानकारी मांगी
नेता प्रतिपक्ष चरणदास महंत ने पर्यटकों की सुविधा के लिए केंद्रों के निर्माण से जुड़ी जानकारी मांगी. साथ ही उन्होंने कहा कि 42 होटल मोटल में 150 करोड़ खर्च हुआ. आज वो होटल मोटल कहा हैं. हालांकि इस सवाल पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि 18 का संचालन पर्यटन विकास निगम कर रहा.14 को लीज पर दिया गया. बाकी को लीज पर देने की प्रक्रिया चल रही है.
Feb 09, 2024 11:53 (IST)