विज्ञापन
Story ProgressBack

Chhattisgarh: सदन में गूंजा अमानक बीज और कीटनाशक सप्लाई का मुद्दा, मंत्री करते रहे धान खरीदी का गुणगान

CG Budget Session 2024: नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने भी कहा कि छत्तीसगढ़ की बाहर की तीन कंपनियों पर गलत दवाएं सप्लाई करने का आरोप है. उन्होंने कहा कि अगर हम मामले की जांच की बात कह रहे हैं तो समस्या क्या है. लेकिन, मंत्री ने किसी तरह की जांच साफ इंकार किया.

Read Time: 3 min
Chhattisgarh: सदन में गूंजा अमानक बीज और कीटनाशक सप्लाई का मुद्दा, मंत्री करते रहे धान खरीदी का गुणगान

Chhattisgarh Budget 2024: छत्तीसगढ़ के बजट सत्र के दौरान सोमवार को जांजगीर-चांपा (Janjgeer Chanpa) जिले में अमानक बीज और कीटनाशक सप्लाई का मुद्दा गूंजा. कांग्रेस विधायक राघवेंद्र सिंह ने यह  मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि कुछ दवाएं बाहर की एजेंसियों से खरीदी गई है. लिहाजा, इसकी जांच कराई जानी चाहिए. यह किसानों से जुड़ा गंभीर मामला है.

नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने भी कहा कि छत्तीसगढ़ की बाहर की तीन कंपनियों पर गलत दवाएं सप्लाई करने का आरोप है. उन्होंने कहा कि अगर हम मामले की जांच की बात कह रहे हैं तो समस्या क्या है. लेकिन, मंत्री ने किसी तरह की जांच साफ इंकार किया. इसके जवाब में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि अगर कुछ गलत ही नहीं हुआ, तो जांच किस बात की कराएं. उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार में किसानों के साथ कोई अन्याय नहीं होगा. हम 3100 में धान खरीद रहे हैं, किसानों को दो साल का बोनस भी दिया है. पिछली सरकार चार किश्त में पैसा देती थी, हम एक किश्त में देंगे.

फ्लाई ऐश का मामला भी उठा

सदन में नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत ने फ्लाई ऐश उत्सर्जन का मुद्दा भी उठाया. उन्होंने इस संबंध में अब तक हुई कार्रवाई और निराकरण का मुद्दा उठाया. इसके जवाब में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि प्रदेश में 101 ताप विद्युत गृह संचालित हैं. नियमों के विपरीत जो भी उत्सर्जन करता है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाती है. नेता प्रतिपक्ष ने कहा- कोरबा में कंपनियों ने खदान भराव और रोड में फ्लाई एश डालने का काम किया है. इनकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है. लोग बीमार पड़ रहे हैं, इसकी जांच कराई जाए. इसके जवाब में मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि सड़क किनारे राखड़ फेंकने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है. नई सरकार आने के बाद इसमें कमी आई है.

नेता प्रतिपक्ष ने मंत्री की दलीलों को किया खारिज

मंत्री के जवाब से संतुष्ट नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि नई सरकार आने के बाद फ्लाई ऐश डालने की समस्या बढ़ी है. इससे लोगों की मौत तक हो जाती है, यह बेहद गंभीर समस्या है. इस पर मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अपने जवाब में कहा कि स्पेसिफिक जानकारी मिलने पर जांच भी कराएंगे और कार्रवाई भी करेंगे.

ये भी पढ़ें- '10 साल में पीएम मोदी पर 10 पैसे के भ्रष्टाचार का आरोप भी नहीं', भोपाल में बोले गृह मंत्री अमित शाह
 

गोबर खरीदी मामले की होगी जांच

इसके अलावा सदम में गोबर खरीदी में भ्रष्टाचार का मामला भी गूंजा. प्रश्नकाल के दौरान भाजपा विधायक अजय चंद्राकर की मांग पर मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गोधन न्याय योजना के तहत पैरादान और परिवहन की जांच की घोषणा की. भाजपा विधायक लता उसेंडी ने भी कोंडागांव में भी गोबर खरीदी में हुए भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया. इस पर मंत्री बृजमोहन ने कहा कि प्रश्न संदर्भ समिति कोंडागांव में भी गोबर खरीदी मामले की जांच करेगी. 

ये भी पढ़ें- Kuno National Park में चीता सफारी शुरू करने पर रोक, जानें क्यों लिया गया ये फैसला?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close