विज्ञापन
Story ProgressBack

CG Amrit Budget: क्या है GREAT CG थीम? किन 10 स्तंभों पर फोकस रहा विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट?

Chhattisgarh Budget 2024-2025 News: छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार का यह बजट GREAT CG की थीम पर है. बजट ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है, जो कि Guarantee (गारंटी),  Reform (रीफॉर्म), Economic Growth (इकनॉमिक ग्रोथ), Achievement (अचीवमेंट), Technology (टेक्नोलॉजी), Сарех (कैपेक्स) और Good Governance (गुड गवर्नेंस) को दर्शाता है.

Read Time: 3 min
CG Amrit Budget: क्या है GREAT CG थीम? किन 10 स्तंभों पर फोकस रहा विष्णुदेव साय सरकार का पहला बजट?

Chhattisgarh Budget 2024-25 Key Highlights: छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी (Chhattisgarh's Finance Minister O P Choudhary) द्वारा आज विष्णु देव साय सरकार का पहला बजट प्रस्तुत किया गया. छत्तीसगढ़ बजट वर्ष 2024-25 को अमृतकाल के नींव का बजट (CG Amrit Budget) बताया जा रहा है. छत्तीसगढ़ सरकार कह रही है कि यह बजट गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी (GYAN) की समृद्धि और पूंजीगत व्यय बढ़ाकर अधोसंरचना विकास को प्रोत्साहित करने तथा राज्य के युवाओं के लिए रोजगार एवं आजीविका को बढ़ावा देने पर केंद्रित है. इसके अलावा कहा जा रहा है कि यह बजट "मोदी की गारंटी" (Modi's guarantee) के तहत वादों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. वित्त विभाग द्वारा बताया गया है कि अमृतकाल में एक विकसित राज्य के रूप में उभरने की दृष्टि से सभी क्षेत्रों में समावेशी विकास के लिए 1 नवंबर 2024 तक "अमृतकालः छत्तीसगढ़ विजन @2047" तैयार किया जाएगा. इस दृष्टिकोण को प्राप्त करने में हमारी मदद करने वाला पहला मध्यावधि लक्ष्य अगले 5 वर्षों में हमारे राज्य की जीएसडीपी को 5 लाख करोड़ से दोगुना करके वर्ष 2028 तक 10 लाख करोड़ करने का लक्ष्य होगा.

Chhattisgarh Budget 2024-2025: इस बार की थीम

Chhattisgarh Budget 2024-2025: इस बार की थीम

पहले जानिए इस बार की थीम क्या कहती है?

छत्तीसगढ़ की विष्णु सरकार का यह बजट GREAT CG की थीम पर है. बजट ब्रीफ़केस के पीछे GREAT CG लिखा है, जो कि Guarantee (गारंटी),  Reform (रीफॉर्म), Economic Growth (इकनॉमिक ग्रोथ), Achievement (अचीवमेंट), Technology (टेक्नोलॉजी), Сарех (कैपेक्स) और Good Governance (गुड गवर्नेंस) को दर्शाता है.

इस ब्रीफकेस पर भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी की तस्वीर दिख रही है, जोकि विकसित भारत व विकसित छत्तीसगढ़ की परिकल्पना का प्रतीक है. ब्रीफकेस में छत्तीसगढ़ के आदिम जनजाति कला की प्रसिद्ध पहचान "ढोकरा शिल्प" की झलक भी है.
Chhattisgarh Budget 2024-2025: बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छ

Chhattisgarh Budget 2024-2025: बजट ब्रीफकेस में भारत माता और छत्तीसगढ़ महतारी

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Chhattisgarh) विष्णुदेव साय (CM Vishnu Deo Sai) ने कहा है कि
"संवरेगा छत्तीसगढ़ का आज और कल, क्योंकि यह है अमृतकाल का बजट."

इन 10 स्तंभों पर किया गया है फोकस

विष्णुदेव साय सरकार के इस बजट में 10 मौलिक रणनीतिक स्तंभों का मसौदा तैयार किया गया है. बताया गया है कि ये 10 स्तंभ 2047 तक प्रदेश के मध्यावधि और दीर्घकालिक लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायता करेंगे.

1.GYAN (गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी): हमारे आर्थिक विकास के केन्द्र बिन्दु 
2.तकनीक आधारित रिफार्म और सुशासन से तीव्र आर्थिक विकास 
3.तमाम चुनौतियों के बीच अधिकाधिक पूंजीगत व्यय सुनिश्चित करना 
4.प्राकृतिक संसाधनों का उचित इस्तेमाल 
5.अर्थव्यवस्था के सेवा क्षेत्र की नयी संभावनाओं पर जोर 
6.सरकार की सारी क्षमताओं के अतिरिक्त निजी निवेश भी सुनिश्चित करना 
7.बस्तर-सरगुजा की ओर भी देखो 
8.डिसेंट्रेलाइज्ड डेवलपमेंट पाकेट्स
9.छत्तीसगढ़ी संस्कृति का विकास
10.क्रियान्वयन का महत्व

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में 'बदलबो-बदलबो' का बजट: 400 यूनिट तक बिजली बिल हाफ, कोई नया टैक्स नहीं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close