विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 25, 2023

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट ड्रा होने पर पाकिस्तान को हुआ फायदा

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पोर्ट ऑफ स्पेन में हुआ सीरीज का दूसरा मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ. मैच का आखिरी दिन बारिश के कारण धुल गया, जिसके चलते दोनों ने बराबर अंक साझा किए.

Read Time: 4 min
भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट ड्रा होने पर पाकिस्तान को हुआ फायदा

भारत (India Cricket Team) और वेस्टइंडीज (West Indies Cricket Team) के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ. पोर्ट ऑफ स्पेन में हो रहे मुकाबले के आखिरी दिन भारतीय टीम को जीत के लिए 8 विकेट की जरूरत थी जबकि वेस्टइंडीज को जीत के लिए 289 रनों की जरूरत थी. हालांकि, पांचवे दिन बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी और दोनों देशों के बीच मुकाबला ड्रा पर समाप्त हुआ. मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) को उनकी घातक गेंदबाजी के दम पर प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया. भारतीय टीम ने सीरीज का पहला मुकाबला अपने नाम किया था, ऐसे में टीम इंडिया ने 1-0 से यह सीरीज अपने नाम की.

हालांकि, दोनों देशों के बीच मुकाबले के ड्रा होने का सीधा फायदा पाकिस्तान (Pakistan Cricket Team) को हुआ है, जो मौजूदा समय में श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेल रहा है. भारत और वेस्टइंडीज के बीच टेस्ट शुरू होने से पहले तक दोनों देश विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में टॉप पर थे, लेकिन इस मैच के ड्रा होने के बाद पाकिस्तान ने भारत को पीछे छोड़ दिया है.

यह भी पढें: IND vs WI 2nd Test: भारतीय टीम ने दिखाया 'बैजबॉल', टेस्ट इतिहास का ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

पाकिस्तान को हुआ भारत के ड्रा का फायदा

वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट से पहले भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 100 था, लेकिन इस ड्रा के बाद टीम इंडिया का जीत-हार का प्रतिशत 66.67 हो गया है और विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की अंक तालिका में दूसरे स्थान पर आ गई है. जबकि पाकिस्तान 100 जीत प्रतिशत के साथ टॉप पर बना हुआ है. इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं. ऑस्ट्रेलिया के 54.17 प्रतिशत जीत अंक है. इसके अलावा इंग्लैंड लिस्ट में चौथे स्थान पर है. इंग्लैंड के 29.17 प्रतिशत जीत अंक है. वहीं वेस्टइंडीज भारत के खिलाफ ड्रा के बाद पांचवे पायदान पर आ गया है. वेस्टइंडीज के 16.67 प्रतिशत जीत अंक है.

यह भी पढें: 'हरकतें बर्दाश्त से बाहर.. BCCI करे कार्रवाई..' हरमनप्रीत कौर पर भड़के पूर्व वर्ल्ड चैंपियन

ड्रा पर समाप्त हुआ मुकाबला

वेस्टइंडीज ने भारत के खिलाफ सीरीज के दूसरे मुकाबले में टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला लिया था. भारतीय टीम ने पूर्व कप्तान विराट कोहली की 121 रनों की पारी और सलामी बल्लेबाज जायसवाल, कप्तान रोहित शर्मा, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और आर अश्विन की अर्धशतकीय पारियों के दम पर पहली पारी में 438 रन बनाए. इसके बाद मजबूत भारतीय गेंदबाजी लाइनअप के सामने कैरेबियाई टीम पहली पारी में 255 रन ही बना पाई.

भारतीय टीम ने इसके बाद दूसरी पारी में तेजी से रन बटोरे और 2 विकेट के नुकसान पर 181 रनों पर अपनी दूसरी पारी घोषित की. चौथे दिन का खेल खत्म होने तक वेस्टइंडीज के 2 विकेट खोकर 76 रन बना लिए थे और टीम को जीत के लिए 289 रनों की जरूरत थी. लेकिन आखिरी दिन बारिश और धूप के बीच आंख मिचौली का खेल चलता रहा और पांचवे दिन बिना कोई गेंद नहीं फेंकी गई. बाद में, कोई खेल ना होते देख मैच को ड्रा करने का फैसला लिया गया.

यह भी पढें: मध्यप्रदेश के पैरा तैराक सत्येन्द्र सिंह का कमाल, इंग्लिश चैनल पार करने वाले पहले एशियन

यह भी पढें: मध्यप्रदेश का 'टाइगर' जिसने एक आंख से खेला क्रिकेट, 21 साल में बना कप्तान और रच दिया इतिहास

यह भी पढें: मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

Video : Virat Kohli ने 76वां International शतक जड़कर रचा इतिहास

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close