विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 24, 2023

IND vs WI 2nd Test: भारतीय टीम ने दिखाया 'बैजबॉल', टेस्ट इतिहास का ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम

भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला जा रहा है और इस मुकाबले में टीम इंडिया ने टेस्ट इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

Read Time: 4 min
IND vs WI 2nd Test: भारतीय टीम ने दिखाया 'बैजबॉल', टेस्ट इतिहास का ये बड़ा रिकॉर्ड किया अपने नाम
लगता है कि टीम इंडिया ने शायद बैजबॉल को अपना लिया है.

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम ने जब से इंग्लैंड टेस्ट टीम के मुख्य कोच का पद संभाला है, तभी से बैजबॉल शब्द काफी सुर्खियां में रहा है. इंग्लैंड टीम के प्रदर्शन में आक्रमकता आई है. इसका उसे फायदा भी मिला है और नुकसान भी उठाना पड़ा है. लेकिन लगता है कि टीम इंडिया ने शायद बैजबॉल को अपना लिया है. भारतीय टीम अभी वेस्टइंडीज के दौरे पर है और टीम ने दूसरे टेस्ट के दौरान एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिसको लेकर शायद ही किसी ने उम्मीद की हो.

रोहित शर्मा की अगुवाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेल रही है. पोर्ट ऑफ स्पेन में हो रहे इस मुकाबले में टीम इंडिया जीत की ओर बढ़ती हुई दिख रही है. वहीं इस टेस्ट के चौथे दिन भारतीय टीम ने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया. दरअसल, भारत टेस्ट इतिहास में सबसे तेज 100 रन बनाने वाली टीम बन गई है. भारत ने श्रीलंका का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है.

ये भी पढ़ें: हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद का मध्यप्रदेश से है खास नाता, इस कनेक्शन के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की पारियों के दम पर सिर्फ 74 गेंदों पर अपने 100 रन पूरे किए. इससे पहले श्रीलंका ने बांग्लादेश के खिलाफ 2001 में 80 गेंदों में यह कारनामा किया था. वहीं तीसरे स्थान पर इंग्लैंड है, जिसने दक्षिण अफ्रीका के 1994 में हुए टेस्ट मुकाबले में सिर्फ 81 गेंदों में 100 रन पूरे किए थे. इसके बाद लिस्ट में बांग्लादेश है जिसने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2012 में 13.4 ओवरों में 100 रन पूरे किए थे. जबकि इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर इंग्लैंड है जिसने पाकिस्तान के खिलाफ 2022 में सिर्फ 82 गेंदों में 100 रन पूरे किए थे.

ये भी पढ़ें: लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर का वो रिकॉर्ड जिसे शायद ही तोड़ पाए कोई बल्लेबाज, कोहली हैं बहुत दूर

बात अगर मुकाबले की करें तो टीम इंडिया ने पहली पारी में विराट कोहली के 121 रनों की पारी और यशस्वी जायसवाल, रवींद्र जडेजा और आर अश्विन के अर्धशतकों की मदद से 438 रन बनाए थे. इसके बाद मोहम्मद सिराज की गेंदों के सामने विडिंज के बल्लेबाजों के सरेंडर कर दिया और वेस्टइंडीज की पहली पारी 255 रनों पर समाप्त हुई. भारतीय टीम ने दूसरी पारी में तेजी से रन बटोरे और रोहित शर्मा और ईशान किशन के अर्धशतकों की मदद से टीम इंडिया ने 2 विकेट पर 181 रनों के स्कोर पर पारी घोषित की. भारत ने दूसरा टेस्ट जीतने के लिए वेस्टइंडीज को 365 रनों का लक्ष्य दिया. हालांकि, चौथे दिन स्टंप्स तक वेस्टइंडीज की टीम 2 विकेट गंवा चुकी थी और उसे जीत के लिए अब भी 289 रनों की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: मध्यप्रदेश के पैरा तैराक सत्येन्द्र सिंह का कमाल, इंग्लिश चैनल पार करने वाले पहले एशियन

ये भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के इस खिलाड़ी ने डेब्यू में बनाया था ऐसा रिकॉर्ड, 34 साल बाद भी है कायम

Video : मध्य प्रदेश में जन्मे हॉकी के चमत्कारी मिडफील्डर विवेक प्रसाद

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close