विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 18, 2023

India vs Ireland 1st T20I: जसप्रीत बुमराह ने आते ही दिखाया जलवा, एक ओवर में झटके दो विकेट

आयरलैंड और भारत के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है. इस मुकाबले से तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लंबे समय बाद टीम इंडिया में वापसी कर रहे हैं.

Read Time: 4 min
India vs Ireland 1st T20I: जसप्रीत बुमराह ने आते ही दिखाया जलवा, एक ओवर में झटके दो विकेट

भारत और आयरलैंड के बीच तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज से जसप्रीत बुमराह चोटिल होने के कारण लंबे समय तक टीम इंडिया से बाहर रहने के बाद वापसी कर रहे हैं. करीब 11 महीने बाद भारतीय जर्सी में दिखे जसप्रीत बुमराह ने धमाकेदार वापसी की और अपने पहले ही ओवर में दो विकेट हासिल किए. जसप्रीत बुमराह अपनी पीठ की चोट के कारण करीब 11 महीने  तक एक्शन से दूर रहे थे. वहीं अपनी वापसी पर अपने पहले ही ओवर में दो विकेट झटकने के साथ ही बुमराह ने एक रिकॉर्ड लिस्ट में भी अपनी जगह बनाई.

इस साल भारत में आईसीसी विश्व कप का भी आयोजन होना है. वहीं उससे पहले टीम इंडिया एशिया कप में खेलती हुई नजर आएगी. ऐसे में टीम इंडिया के व्यस्त शेड्यूल को देखते हुए जसप्रीत बुमराह को आयरलैंड दौरे के लिए कप्तान नियुक्त किया गया है. जसप्रीत बुमराह ने इस मुकाबले में टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला लिया था. जिसके बाद बुमराह ने भारतीय गेंदबाजी की शुरुआत की और अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर एक खास रिकॉर्ड लिस्ट में जगह बनाई.

दरअसल, भारतीय टीम के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में एक ओवर में दो विकेट हासिल करने का कारनामा करने वाले जसप्रीत बुमराह चौथे गेंदबाज हैं. जसप्रीत बुमराह ने अपने ओवर की दूसरी गेंद पर आयरलैंड के सलामी बल्लेबाज एंड्रयू बालबर्नी को अपना शिकार बनाया था, जबकि उन्होंने ओवर की पांचवी गेंद पर हैरी टेक्टर को अपना शिकार बनाया था.

भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय में पहले ओवर में दो विकेट लेने वाले गेंदबाजों की बात करें तो आर अश्विन इस लिस्ट में टॉप पर हैं, जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ साल 2016 में यह कारनामा किया था. भुवनेश्वर कुमार इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं, जिन्होंने 2022 में अफगानिस्तान के खिलाफ यह मुकाम हासिल किया था. जबकि हार्दिक पांड्या वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज में ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने थे.

वहीं इसके अलावा जसप्रीत बुमराह भारत के लिए टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कप्तानी करने वाले 11वें कप्तान हैं. हालांकि, जसप्रीत बुमराह टी20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया की अगुवाई करने वाले पहले तेज गेंदबाज भी है.

ऐसी ही दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन:

आयरलैंड प्लेइंग इलेवन - पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), एंड्रयू बालबर्नी, लॉर्कन टकर (विकेटकीपर), हैरी टेक्टर, कर्टिस कैंफर, जॉर्ज डॉकरेल, मार्क अडायर, बैरी मैकार्थी, क्रेग यंग, ​​जोशुआ लिटिल, बेंजामिन व्हाइट

भारत प्लेइंग इलेवन - रुतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, संजू सैमसन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह (कप्तान), रवि बिश्नोई.

यह भी पढ़ें: विश्व कप के लिए इंग्लैंड की प्रारंभिक टीम में बेन स्टोक्स शामिल, यह खिलाड़ी हुआ बाहर

यह भी पढ़ें: "मैंने पहले ही तय किया था..." विश्व कप टीम में शामिल होंगे या नहीं, अश्विन ने कही ये बात

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close