विज्ञापन
Story ProgressBack

IND vs SA 1st Test : दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम इंडिया की बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग हुई फेल 

IND vs SA 1st Test : अफ्रीका की टीम ने बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग, तीनों डिपार्टमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया. वहीं इसके विपरीत टीम इंडिया हर डिपार्टमेंट में फेल साबित हुई.

Read Time: 4 min
IND vs SA 1st Test : दक्षिण अफ्रीका के सामने टीम इंडिया की बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग हुई फेल 

Indian Cricket Team Bad Performance : दक्षिण अफ्रीका (South Africa) और भारत (India) के बीच टेस्ट सीरिज खेली जा रही है. सेंचुरियन में खेले गए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया (Team India) को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी वाली टीम इंडिया पहले मैच में मेजबान दक्षिण अफ्रीका के सामने सभी डिपार्टमेंट में फ्लॉप (Flop) साबित रही. मुकाबले में शुरुआत से लेकर अंत तक मेजबान अफ्रीका की टीम ने अपनी पकड़ मजबूत बनाकर रखी. अफ्रीका की टीम ने बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग, तीनों डिपार्टमेंट में कमाल का प्रदर्शन किया. वहीं इसके विपरीत टीम इंडिया हर डिपार्टमेंट में फेल साबित हुई.

अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेके

इस मुकाबले के पहले मैच में मेज़बान टीम दक्षिण अफ्रीका (SA) ने टॉस जीत कर भारतीय टीम (IND) को बल्लेबाजी करने के लिए आमंत्रित किया और खुद गेंदबाजी करने का फैसला किया. पहले बैटिंग करने के लिए आए भारतीय टीम के बल्लेबाज इस पिच पर अफ्रीकी गेंदबाजों के सामने फ्लॉप साबित रहे और टीम इंडिया मात्र 245 रनों पर ऑल आउट हो गई. केएल राहुल (K.L Rahul) ने 101 रनों की पारी खेल टीम इंडिया को सम्मानजनक स्कोर तक लाकर खड़ा किया.वहीं भारत की दूसरी पारी में विराट कोहली (Virat Kohli) ने 76 रन बनाए.

पहली पारी में अफ्रीका के कगिसो रबाडा ने 5 विकेट चटकाए. इसके अलावा टेस्ट डेब्यू करने वाले अफ्रीकी तेज गेंदबाज नांद्रे बर्गर ने 3 विकेट झटके. जबकि मार्को यानसेन और गेराल्ड ने 1-1 विकेट अपने नाम किए. दूसरी पारी में एक बार फिर अफ्रीकी पेसर भारतीय बल्लेबाजों पर हावी रहे. भारत की दूसरी पारी में नांद्रे बर्गर ने सबसे ज्यादा 4 विकेट चटकाए.  मार्को यानसेन ने दूसरी पारी में 3 विकेट अपने खाते में डाले. पहली पारी में कगिसो रबाडा ने 5 विकेट चटकाने के बाद दूसरी पारी में 2 विकेट अपने नाम किए.

फील्डिंग में ऐसा रहा टीम इंडिया का हाल

भारतीय टीम ने मुकाबले में ना तो बहुत ही ज्यादा अच्छी और ना ही बहुत ही ज्यादा खराब फील्डिंग की. यानी मुकाबले में भारत की करी गई इस फील्डिंग को औसत कहा जा सकता है. हालांकि अफ्रीका ने भी फील्डिंग में कुछ कैच छोड़े इसके बाद उनकी भी फील्डिंग को कुछ खास नहीं कहा जा सकता.

बॉलिंग में नहीं कर सके कमाल, स्पिनर्स का नही चला जादू

बॉलिंग में टीम इंडिया काफी खराब हाल में देखी गई. मेजबान अफ्रीका ने पिच की कंडीशन को अच्छी तरह से समझते हुए किसी भी स्पिनर को मैदान में नहीं उतारा और ना ही किसी पार्ट टाइम स्पिनर से बॉलिंग कराई. लेकिन टीम इंडिया की बात करें तो आर अश्विन को बतौर स्पिनर खिलाया गया जो किसी भी तरह से काम नहीं आया, अश्विन सिर्फ एक ही विकेट ले सकें. इसके अलावा भारतीय पेसर भी कुछ कमाल नहीं कर सके. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jaspreet Bumrah) ने 4 विकेट चटकाए. सिराज के हाथ 2 ही सफलता लगी. डेब्यू करने वाले प्रसिद्ध कृष्णा ने सिर्फ एक ही विकेट अपने खाते में जोड़ा और 4.70 की इकोनॉमी से रन खर्च भी किया. सबसे महंगे शार्दुल ठाकुर साबित हुए, उन्होंने 5.30 की इकोनॉमी से रन देकर सिर्फ एक ही विकेट अपने नाम किया.

ये भी पढ़े : बल्लेबाजों के फ्लॉप शो के बाद भारत की साउथ अफ्रीका के हाथों बड़ी हार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close