विज्ञापन
Story ProgressBack

मध्य प्रदेश चुनाव में 2000 से ज्यादा प्रत्याशियों की जमानत खतरे में, जानें क्या होता है जमानत जब्त का मतलब

चुनाव प्रचार के दौरान चुनाव लड़ रहे लोग बार-बार अपने विरोधी को लेकर एक जुमला बोलते हैं कि जमानत जब्त करवा दूंगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, जमानत जब्त होने का क्या मतलब होता है?

Read Time: 4 min
मध्य प्रदेश चुनाव में 2000 से ज्यादा प्रत्याशियों की जमानत खतरे में, जानें क्या होता है जमानत जब्त का मतलब
मध्य प्रदेश में 2000 से ज्यादा प्रत्यायों की जमानत जब्त होने वाली है.

MP Assembly Election: मध्य प्रदेश में चुनाव के रिजल्ट का इंतजार अब कुछ ही घंटों में खत्म हो जाएगा. वहीं, रिजल्ट सामने आने के बाद कुछ जीत का जश्न मनाएंगे तो कुछ हार से दुखी होंगे. लेकिन रिजल्ट में कई ऐसे उम्मीदवार होंगे जिनकी जमानत भी जब्त हो जाएगी. चुनाव प्रचार के दौरान चुनाव लड़ रहे लोग बार-बार अपने विरोधी को लेकर एक जुमला बोलते हैं कि जमानत जब्त करवा दूंगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि, जमानत जब्त होने का क्या मतलब होता है? आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे और साथ ही यह भी बताएंगे कि मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल की सात विधानसभा सीटों पर अपनी जमानत बचाने के लिए चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों को कितने वोटों की जरूरत होगी.

सबसे पहले जानिए क्या होती है जमानत 

दरअसल, जब भी कोई व्यक्ति चुनाव लड़ता है तो उसे नामांकन फार्म के साथ में जमानत राशि जमा करनी होती है. सामान्य वर्ग के लोगों के लिए यह राशि 10,000 थी, जबकि एससी और एसटी वर्ग के लोगों के लिए यह राशि 5,000 थी. चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों को मतदान के बाद डाले गए कुल वोट का छटा हिस्सा 16.66% वोट हासिल करना होता है. जो इससे कम वोट हासिल करता है उसकी जमानत राशि को जब्त कर लिया जाता है. जो इससे ज्यादा वोट हासिल करता है चुनाव हारने के बावजूद भी उसकी जमानत राशि वापस कर दी जाती है. 

2000 से ज्यादा प्रत्याशियों की जमानत खतरे में 

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव 2023 में 230 विधानसभा सीटों के लिए कुल 2533 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें 460 प्रत्याशियों की जमानत बचना तो तय है,  लेकिन इनके अलावा कितने लोग अपनी जमानत बचा पाते हैं यह देखने वाली बात होगी. अगर हम भोपाल की सातों विधानसभाओं की बात करें तो इन सातों विधानसभा सीटों में अपनी-अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को कितने वोट चाहिए यह हम आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें: MP-CG News Live Updates: मुरैना पहुंचे जे पी नड्डा, शनिचरा धाम पहुंचकर भगवान शनिदेव का किया अभिषेक

हुजूर विधानसभा में 2,61,943 वोट डाले गए. यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम 43, 639 वोट हासिल करने होंगे. 
भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा में 2, 47,854 वोट डाले गए हैं, यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम 41, 292 वोट हासिल करने होंगे. 
नरेला विधानसभा में 2,28,622 वोट डाले गए. यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम 38,088 वोट हासिल करने होंगे.
बैरसिया विधानसभा जो एससी वर्ग के लिए आरक्षित है. बैरसिया में 1,95,766 वोट डाले गए हैं, यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए चुनाव लड़ रहे हैं लोगों को न्यूनतम 32,614 वोट हासिल करने होंगे. 

ये भी पढ़ें: MP Election: गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा बोले-'BJP की ही बनेगी सरकार', सीएम बनने के सवाल दिया ये बयान

भोपाल उत्तर विधानसभा में 1,69,557 वोट डाले गए, यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम 28,248 वोट हासिल करना होंगे.
मध्य विधानसभा में 1,49,820 वोट डाले गए, यहां पर जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम  24,960 वोट हासिल करने होंगे. 
दक्षिण पश्चिम विधानसभा में 1,37,698 वोट डाले गए, यहां पर अपनी जमानत बचाने के लिए प्रत्याशियों को न्यूनतम 22, 940 वोट हासिल करने होंगे.

ये भी पढ़ें: MP Exit Poll को कमलनाथ ने बताया बड़ी साजिश, कार्यकर्ताओं से की ये खास अपील

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close