विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 28, 2023

MP Weather Update: कुछ जगहों पर होगी हल्की बारिश पर अभी गर्मी से राहत नहीं

मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार प्रदेश के करीब 12 जिलों में हल्की बारिश (Light Rain) हो सकती है. हालांकि इस हल्की बारिश के बाद भी प्रदेश में अभी आगे गर्मी और उमस जारी रहने की संभावना है.

Read Time: 3 mins
MP Weather Update: कुछ जगहों पर होगी हल्की बारिश पर अभी गर्मी से राहत नहीं
मौसम विभाग ने हल्की बारिश की संभावना जताई है. प्रदेश में गर्मी और उमस बरकरार रहने की संभावना है.
भोपाल:

Madhya Pradesh Weather News: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में सूखा काफी समय से चल रहा था लेकिन कुछ दिन पहले यहां बाद मानसून मेहरबान हुआ, जिससे मध्य प्रदेश के कई जिलों अच्छी बारिश हुई और प्रदेश वासियों को गर्मी और उमस से राहत मिली. कुछ दिनों बाद मानसून एक बार फिर कमजोर पड़ गया जिससे प्रदेश में गर्मी, उमस का दौर वापस शुरू हो गया. मौसम विभाग (Weather Department) के अनुसार प्रदेश के करीब 12 जिलों में हल्की बारिश (Light Rain) हो सकती है. हालांकि इस हल्की बारिश के बाद भी प्रदेश में अभी आगे गर्मी और उमस जारी रहने की संभावना है.

यहां है हल्की बारिश की संभावना

रीवा, सीधी, सिंगरौली, बालाघाट, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर, उज्जैन, शहडोल, पन्ना, सतना, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, सिवनी, मंडला में मौसम विभाग (Weather Department) ने गरज चमक के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. इस हल्की बारिश से भी इन जिलों के लोगों को गर्मी और उमस से कुछ तो राहत मिलने की उम्मीद है.

उमस और गर्मी है बरकरार

अगर पिछले 24 घंटे में प्रदेश के मौसम की बात करें तो धार में शाम को 36 मिमी यानी डेढ़ इंच बारिश हुई. वहीं इंदौर और सतना में हल्की बूंदाबांदी हुई जबकि प्रदेश के कई जिलों में गर्मी बरकरार रही, ग्वालियर(Gwalior) , रतलाम, दमोह, खजुराहो और मंडला में दिन का पारा 35 डिग्री के पार पहुंच गया, नरसिंहपुर, सीधी, गुना में तापमान 34 डिग्री से अधिक रहा जिससे यहां के लोगों को उमस और गर्मी से काफी परेशानी हुई. 

ये भी पढ़ें : पति ने अपने दोस्त का बेरहमी से किया कत्ल, बीवी के साथ अवैध संबधों से था नाराज 

क्या बदलेगा मौसम?

मौसम विभाग के अनुसार 29 सितंबर से बंगाल की खाड़ी से साइकोनिक सर्कुलेशन सिस्टम एक्टिव हो रहा है. इसकी वजह से 30 सितंबर तक लो प्रेशर एरिया बनेगा जिससे प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम बदल जाएगा. अक्टूबर (October) के पहले सप्ताह तक प्रदेश (State) में बारिश का दौर रहेगा. इससे पहले लोकल सिस्टम की एक्टिविटी रह सकती है. लोकल सिस्टम की वजह से ही बुधवार को धार में डेढ़ इंच पानी गिर गया. इंदौर और सतना में भी हल्की बूंदाबांदी हो गई.

बारिश के आंकड़े में है मामूली अंतर

बुधवार को प्रदेश का अधिकतम तापमान 30.9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. प्रदेश में अब तक औसत 37.05 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि औसत 37.12 इंच बारिश होनी चाहिए थी, इस हिसाब से बारिश के आंकड़े में मामूली अंतर है. पूर्वी हिस्से में 4% कम और पश्चिमी हिस्से में 4% अधिक बारिश हुई है.

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel Price Today MP-CG: छत्तीसगढ़ में बदल गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें MP में क्या हैं इसके भाव?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhya Pradesh: पीडब्लूडी मंत्री राकेश सिंह ने किया बड़ा दावा, कहा-बिना किसी नए टैक्स के प्रदेश बजट का आकार बढ़ा
MP Weather Update: कुछ जगहों पर होगी हल्की बारिश पर अभी गर्मी से राहत नहीं
Madrasa will be closed in MP CM Mohan Yadav gave big hints
Next Article
'चिंता मत करो...' MP में बंद होंगे मदरसे? सीएम मोहन यादव ने दिए बड़े संकेत
Close
;