विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather News: हाड़ कंपाने वाली शीतलर ने बरपाया कहर, 0.7 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम तापमान

MP Weather Update: राजधानी भोपाल में पारा 7.4 डिग्री पर पहुंच गया है, जो इस सीजन का दूसरा सबसे कम तापमान है. इसके अलावा पचमढ़ी  में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस, बैतूल में  6.2 डिग्री सेल्सियस और नर्मदापुरम में 10.6   डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Read Time: 3 min
MP Weather News: हाड़ कंपाने वाली शीतलर ने बरपाया कहर, 0.7 डिग्री पर पहुंचा न्यूनतम तापमान

Madhya Pradesh Ka Mausam: मध्य प्रदेश में शीतलहर (Cold Wave) थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां हर गुजरते दिन के साथ न्यूनतम तापमान नया रिकॉर्ड बना रहा है. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) का बिजावर (Bijawar) देश के मैदानी शहरों में सबसे ठंडा रहा. यहां तापमान 0.7 डिग्री पर आ गया है. इस सीजन में प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है, जब पारा एक डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है. इसके साथ ही 10 साल में दूसरी बार ऐसा हुआ है, जब प्रदेश में किसी शहर या कस्बे में पारा एक डिग्री से नीचे पहुंचा है. 

राजधानी भोपाल में पारा 7.4 डिग्री पर पहुंच गया है, जो इस सीजन का दूसरा सबसे कम तापमान है. इसके अलावा पचमढ़ी  में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस, बैतूल में  6.2 डिग्री सेल्सियस और नर्मदापुरम में 10.6   डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

यहां शीतलहर के साथ हुई बारिश

ठंड के साथ ही प्रदेश में कोहरे और बारिश का सितम भी जारी है. इस वक्त प्रदेश के 10 जिलों में कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की वजह से खजुराहो में विजिबिलिटी 50 मीटर पर सिमट कर रह गई है. वहीं, दो जिलों डिंडोरी और बालाघाट में बारिश भी हुई है. इसके अलावा, राज्य के 5 जिलों में पाला गिरने की भी खबर है, जिससे किसानों की फसलें खराब होने की आशंका गहराने लगी है. 

MP Nursing College Scam: हाईकोर्ट ने 61 हजार छात्रों को दी बड़ी राहत, रुके हुए रिजल्ट जारी होने का रास्ता साफ
 

सफेद बर्फ की चादर से ढकने लगा अनूपपुर का पठारी क्षेत्र

ठंड ने अनूपपुर जिले में भी अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. खास तौर पर अनूपपुर के पहाड़ी इलाको में पड़ने वाले विकासखण्ड पुष्पराजगढ़ और अमरकंटक के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है. ठंड से बचने लोग अलाव का सहारा लेने को मजबूर है. खासतौर पहाड़ी क्षेत्रों में रहने वाले किसानों को पाला (बर्फ) की चिंता भी सताने लगी है. दरअसल, दलहन की फसल को पाला से नुकसान पहुंचने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि, कृषि विभाग के अधिकारियों ने किसानों को पाले से फसलों को बचाने के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए समझाईस दी है कि किसान अपने खेत के किनारे मेड़ों में आग लगाकर धुंआ करके रखें, जिससे कि उनकी फसलों को पालेका असर न हो सके. दरअसल, अनूपपुर जिले में न्यूनतम तापमान 5 से 6 डिग्री के करीब पहुंच गया है. 

ये भी पढ़ेंः Cabinet Meeting: विष्णुदेव कैबिनेट ने लिया बड़ा फैसला, छत्तीसगढ़ में अब नहीं खुलेंगी शराब की नई दुकानें

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close