विज्ञापन
Story ProgressBack

पर्चे पर लगाओ पहरा!, हर साल बोर्ड के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप, एक बार फिर एप पर एक्टिव हुआ गैंग

MP Board Exam Papers: पिछले कई सालों से मध्य प्रदेश में पेपर शुरू होने के कुछ मिनटों पहले पेपर इन टेलीग्राम चैनल पर आने शुरू हो जाते हैं, इस दफे भी 20 से ज्यादा चैनल एक्टिव हो गए हैं, दावा है असली प्रश्न पत्र मिलेगा. लोगों को व्यक्तिगत लिंक भेजकर प्राइवेट चैनल से जोड़ा जा रहा है, एमपी बोर्ड द्वारा इसकी शिकायत क्राइम ब्रांच (Crime Branch) में करा दी गई है.

पर्चे पर लगाओ पहरा!, हर साल बोर्ड के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप, एक बार फिर एप पर एक्टिव हुआ गैंग

Madhya Pradesh Board Exam Paper Leak News: मध्यप्रदेश के लाखों छात्र-छात्राएं इस वक्त अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हुए हैं. तैयारियां माध्यमिक शिक्षा मंडल (Madhya Pradesh Board of Secondary Education) भी कर रहा है. यह तैयारी पेपर दिलवाने के अलावा पेपर लीक होने से बचाने की है. दरअसल मध्य प्रदेश में 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, ऐसे में एक बार फिर मैसेजिंग एप (Messaging App) पर पेपर लीक (Question Paper Leak) करने वाले गिरोह एक्टिव हो गए हैं. कई ग्रुप्स बन चुके हैं, जो पेपर लीक के नाम पर छात्रों से पैसे वसूलने का काम कर रहे हैं. पेपर बिगड़ने को लेकर जो स्टूडेंट चिंता में रहते हैं वे इन ग्रुप्स के झांसे में आ रहे हैं. पिछले साल भी इस तरह के ग्रुप्स एक्टिव हुए थे, लेकिन इनके मास्टरमाइंड को पुलिस (Police) अब तक अपनी गिरफ्त में नहीं ले सकी है.

टेलीग्राम पर एक्टिव हैं कई ग्रुप्स

अगर आप टेलीग्राम खोलेंगे तो इस पर कई ऐसे ग्रुप्स एक्टिव दिखेंगे, जो कई उन प्रश्न पत्रों को अपलोड़ कर रहे हैं या उसकी जानकारी दे रहे हैं जिनकी परीक्षाएं विभिन्न राज्यों में अभी चल रही हैं. मध्य पप्रदेश में एग्जाम करीब हैं ऐसे में यहां पर पांच सौ से हज़ार रुपए का लालच देकर पेपर बांटें जा रहे हैं जो अक्सर फर्ज़ी निकलते हैं.

पिछले कई सालों से मध्य प्रदेश में पेपर शुरू होने के कुछ मिनटों पहले पेपर इन टेलीग्राम चैनल पर आने शुरू हो जाते हैं, इस दफे भी 20 से ज्यादा चैनल एक्टिव हो गए हैं, दावा है असली प्रश्न पत्र मिलेगा. लोगों को व्यक्तिगत लिंक भेजकर प्राइवेट चैनल से जोड़ा जा रहा है, एमपी बोर्ड द्वारा इसकी शिकायत क्राइम ब्रांच (Crime Branch) में करा दी गई है.
Latest and Breaking News on NDTV
Latest and Breaking News on NDTV

जिम्मेदार क्या कहते हैं?

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव कृष्ण देव त्रिपाठी कहते हैं कि बच्चे इन भ्रांतियों में बिलकुल ना आएं, परीक्षा केंद्र के पूर्व कहीं पर भी प्रश्न पत्र बाहर जा नहीं सकेगा. सोशल मीडिया पर टेलीग्राम ग्रुप और अन्य माध्यम से यह भ्रांतियां फैलायी जा रही हैं कि प्रश्न पत्र मिल सकता है और उनसे पैसे भी वसूले जा रहे हैं. मैं अपील करता हूं कि बच्चे इस तरह के झांसे में ना आएं माध्यमिक शिक्षा मंडल का लोगो का इस्तेमाल कर अनैतिक कार्य किसी ने किए हैं, उनकी शिकायत क्राइम ब्रांच में की गई है और उस पर कार्रवाई भी हुई है.

DCP क्राइम श्रुतकीर्ति सोमवंशी कहते हैं कि शिक्षा मंडल ने हमें कुछ लिस्ट सौंपी थी, जिसमें कई ऐसे चैनल एक्टिव थे जिनके माध्यम से पेपर लीक करने की बात सामने आ रही थी. फ़िलहाल हमने शिकायत दर्ज की है और तीन गिरफ्तारियां भी की है. ऐसे ग्रुप पर हम नज़र बनाए रखे हुए हैं और आगे आने वाले कुछ दिनों में भी गिरफ्तारियां संभव हैं. कई बार चिंता में आकर बच्चे ऐसे लोगों के झांसे में आ जाते हैं और बाद में ये सब ग्रुप फ़र्ज़ी निकलते हैं. लेकिन हमारी मॉनिटरिंग लगातार जारी है और इस बार पूरा प्रयास किया जा रहा है कि ऐसे झांसे में कोई ना आए.

2023 में भी पेपर लीक होने की बात स्कूली शिक्षा विभाग ने मानी थी. भिंड और भोपाल में पेपर लीक को लेकर FIR दर्ज हुई थी. पेपर लीक में गुजरात से 3 आरोपियों की गिरफ़्तारी भी हुई थी. मध्यप्रदेश में भी पेपर लीक करने के मामले में चार शिक्षक गिरफ्तार हुए थे. केंद्राध्यक्ष और प्रतिनिधि पर भी गाज गिरी थी. 2024 में भी परीक्षा से पहले 3 लोगों पर FIR हो गई. इस बार भी 72 ग्रुप्स को चिन्हित किया गया है. पुलिस का दावा है कि आने वाले दिनों में वो इस गिरोह का भांडाफोड़ देगी.

यह भी पढ़ें : MP के लाखों मनरेगा मजदूरों के ₹600 करोड़ बकाया, 2 महीने से नहीं मिला मेहनताना, पंचायतों के लगा रहे चक्कर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बड़वानी: कस्तूरबा आश्रम में खाना खाते ही बिगड़ी 44 छात्राओं की तबीयत, प्रशासन में मचा हड़कंप
पर्चे पर लगाओ पहरा!, हर साल बोर्ड के प्रश्न पत्र लीक होने के आरोप, एक बार फिर एप पर एक्टिव हुआ गैंग
The boys side refused dowry in the marriage in Niwari returned 11 lakh rupees of dowry
Next Article
MP News: ससुराल से मिले 11 लाख रुपये लौटाए, कहा-दहेज समाज की है सबसे बड़ी कुप्रथा
Close
;