विज्ञापन

MP ki Sarkari Yojana: पात्रता एप पर खुद जानिए आपको मध्य प्रदेश की योजनाओं का लाभ मिलेगा या नहीं

Bhopal News: एमपी सरकार ने लोगों को सरकारी योजना से सरलता से अवगत कराने के लिए एक खास ऐप लॉन्च किया है. इसमें लोगों को कई तरह की फायदे मिलेंगी.

MP ki Sarkari Yojana: पात्रता एप पर खुद जानिए आपको मध्य प्रदेश की योजनाओं का लाभ मिलेगा या नहीं
ग्रामिणों को होगी खास मदद

Patrata App: मध्य प्रदेश राज्य सरकार (MP Government) की योजनाओं का लाभ लेने के लिए आवश्यक पात्रता (Eligibility) की जानकारी देने के लिए सरकार ने एक खास ऐप लॉन्च किया है. पात्रता एप (Patrata App) की मदद से लोगों को आसानी से मिल सकेगी. अब यह भी आसानी से पता लग जाएगा कि यदि पात्रता है, तो लाभ के लिए आवेदन कैसे और कहां करना पड़ेगा. साथ ही, योजना के लिए कौन से जरूरी दस्तावेज देने होंगे. आइए आपको इससे जुड़ी और भी जानकारी देते हैं..

क्यों जरूरी है पात्रता ऐप

इस पात्रता एप के इस्तेमाल से अब सरकारी दफ्तरों में योजनाओं से संबंधित सामान्य जानकारी के लिए चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. साथ ही, सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने का झांसा देने वाले सक्रिय लोगों से भी छुटकारा मिल जाएगा. फिलहाल 10 विभागों की 37 प्रकार की योजनाओं की जानकारी एप में शामिल की गई है. जल्दी ही सभी विभागों की योजनाओं को इसमें लाया जाएगा और इसे सभी विभागों की वेबसाइट से जोड़ा जाएगा. सबसे ज्यादा योजनाओं की जानकारी श्रम और स्वास्थ्य विभागों की है. इसके अलावा, जनमन आवास और व्यक्तिगत शौचालय निर्माण की भी जानकारी एप में है.

पात्रता एप का उपयोग करने वालों की संख्या गांवों में लगातार बढ़ रही है. अब तक 36 हजार नागरिकों ने इसका उपयोग किया हैं और 15 हजार से ज्यादा लोगों ने इसे डाउनलोड किया है. उपयोगकर्ताओं ने ऐप की समीक्षा करते हुए इसे अत्यंत उपयोगी बताया है.

इस जिले ने की थी पहल

पात्रता एप ग्वालियर जिला प्रशासन की पहल पर आम नागरिकों के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है. यह एक एंड्रॉयड आधारित एप्लीकेशन है, जिसे आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसका उपयोग करने वाला नागरिक यह जान सकेगा कि उसे योजनाओं का लाभ लेने के लिए कहां आवेदन करना है. उसका आवेदन एप्लीकेशन के माध्यम से संबंधित विभाग को मिल जायेगा.

ये भी पढ़ें :- Chhatarpur: नगर परिषद कर्मचारी की पत्नी ने अपनी मासूम बेटी के साथ लगाई फांसी, सामने निकलकर आई यह वजह

ऐसे यूज कर सकते हैं ऐप

पात्रता एप का उपयोग लॉगिन करके या बिना लॉगिन किए भी किया जा सकता है. इसे गूगल एप स्टोर से डाऊनलोड किया जा सकता है. इसमें निर्धारित 10 सामान्य जानकारी देने पर संभावित योजनाओं के संबंध में पात्रता की जानकारी मिल सकेगी है. इसमें योजना से संबंधित कार्यालय का पता और ईमेल दोनों दिए गए हैं. एप्लीकेशन में पात्रता के मापदंड दिए हैं और लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची दी गई है. योजना के क्या लाभ होंगे इसकी भी संक्षिप्त जानकारी है.

ये भी पढ़ें :- Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Sarsi Island: मालदीव को टक्कर देगा मैहर-शहडोल का 'सरसी टापू', मध्य प्रदेश पर्यटन में नया अध्याय लिखने को तैयार
MP ki Sarkari Yojana: पात्रता एप पर खुद जानिए आपको मध्य प्रदेश की योजनाओं का लाभ मिलेगा या नहीं
Under pretext of salt business thug cheated crores of rupees in Rewa
Next Article
शातिर निकला ठग, नमक के कारोबार के बहाने लगा दी 6 करोड़ से अधिक की चपत, ऐसे खुली पोल
Close