विज्ञापन

Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

Mahakaleshwar Jyotirlinga Ujjian: पर्यटन मंत्री ने महाकाल लोक परियोजना की तारीफ की. उन्होंने कहा, "महाकाल लोक बनाने का निर्णय सही साबित हो रहा है. इसलिए सरकार ने अन्य धार्मिक स्थलों पर भी लोक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश में 18 लोक बनाने की योजना है, जिनमें से 14 धार्मिक लोक और चार सांस्कृतिक लोक बनाए जा रहे हैं. वर्तमान में मध्य प्रदेश में 10 लोकों पर काम चल रहा है."

Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे

Mahakal Mandir Ujjain: मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार (Mohan Yadav Government) धार्मिक और सांस्कृतिक पर्यटन (Religious and Cultural Tourism) को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है जिसका असर अब MP में दिखने लगा है. मध्य प्रदेश के पर्यटन मंत्री (Tourism Minister) धर्मेंद्र सिंह लोधी ने बताया कि इस साल लगभग पांच करोड़ पर्यटक (Tourist) बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के दर्शन के लिए उज्जैन (Ujjain) आ चुके हैं. लोधी ने कहा, "उज्जैन में महाकाल लोक के निर्माण के बाद से पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है. मध्य प्रदेश में धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या बहुत बढ़ी है. वित्त वर्ष 2023-2024 में 11 करोड़ पर्यटकों ने राज्य का दौरा किया, जिनमें पांच करोड़ ने उज्जैन में बाबा महाकाल के दर्शन किए."

सही साबित हो रहा महाकाल लोक बनाने का निर्णय: पर्यटन मंत्री

पर्यटन मंत्री ने महाकाल लोक परियोजना की तारीफ की. उन्होंने कहा, "महाकाल लोक बनाने का निर्णय सही साबित हो रहा है. इसलिए सरकार ने अन्य धार्मिक स्थलों पर भी लोक बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. मध्य प्रदेश में 18 लोक बनाने की योजना है, जिनमें से 14 धार्मिक लोक और चार सांस्कृतिक लोक बनाए जा रहे हैं. वर्तमान में मध्य प्रदेश में 10 लोकों पर काम चल रहा है."

लोधी ने बताया कि ओरछा में रामराजा लोक, मैहर में शारदा लोक, सलकनपुर में देवी लोक और जामसांवली में हनुमान लोक पर सरकार ने काम शुरू किया है. धार्मिक पर्यटन के क्षेत्र में मध्य प्रदेश को नंबर-1 राज्य बनाने का मुख्यमंत्री मोहन यादव का प्रयास है. पर्यटन विभाग इसी नीति पर काम कर रहा है. 

धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के प्रति गौरव के केन्द्र बनेंगे लोक

मध्य प्रदेश में सांस्कृतिक, धार्मिक पुनर्जागरण और पर्यटन के विकास के उद्देश्य से पर्यटन विभाग द्वारा 18 लोकों के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है. इनमें 14 लोक धार्मिक और 4 सांस्कृतिक आधार के हैं, 10 धार्मिक और 4 सांस्कृतिक लोकों का निर्माण कार्य जारी है. लोकों से विशिष्ट धार्मिक एवं सांस्कृतिक स्थलों के संरक्षण, आस-पास की अधोसंरचना के विकास और श्रद्धालुओं व पर्यटकों के लिए आवश्यक उच्च स्तरीय सुविधाओं के विकास का कार्य किया जाएगा. युवाओं में धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत के प्रति गौरव की भावना सुदृढ़ करने के उद्देश्य से लाइट एंड साउंड शो, प्रदर्श वीथिकाओं व प्रोजेक्शन, मैपिंग इत्यादि आधुनिक तकनीक द्वारा धार्मिक गाथाओं, लोक कलाओं आदि का प्रदर्शन भी होगा.

यह भी पढ़ें : Ujjain Mahakal: महाकालेश्वर मंदिर में भस्म आरती के दौरान झुलसे महाकाल के सेवक ने तोड़ा दम, यहां चल रहा था इलाज

यह भी पढ़ें : MP Tourism: पीएम श्री पर्यटन वायु सेवा शुरु, 8 स्थानों से मिलेगी फ्लाइट, CM ने क्या कहा जानिए

यह भी पढ़ें : NITI Aayog Meeting: सीएम विष्णु देव साय ने कहा- छत्तीसगढ़ में प्राकृतिक औषधालय, AI व Skill को मिलेगा बढ़ावा

यह भी पढ़ें : गौसेवकों के लिए खुशखबरी: CM मोहन यादव का ऐलान, अब MP में दस से अधिक गाय पालने वालों को मिलेगा अनुदान

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Festival Special Train: रेल यात्री कृपया ध्यान दें, भोपाल से रवाना होगी दिवाली और छठ स्पेशल सुपरफास्ट ट्रेन, जानिए कब से कब तक चलेगी?
Mahakal Mandir: 5 करोड़ भक्तों ने एक साल में किए महाकाल दर्शन, मंत्री ने कहा-धार्मिक पर्यटन में MP आगे
MP State Information Commission was closed for the last five months High Court issued notice
Next Article
पिछले पांच महीने से बंद पड़ा MP राज्य सूचना आयोग, High Court ने जारी किया नोटिस 
Close