विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 27, 2023

MP-CG Top-10 Event: कार्तिक पूर्णिमा आज, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में श्रद्धा में डूबे श्रद्धालु

MP-CG Top-10 Event News: 27 नवंबर को पूरे देशभर में कार्तिक पूर्णिमा, देव दीपावली और गुरु नानक जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर श्रद्धालु श्रद्धा के भाव डूबे हुए हैं. मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

Read Time: 7 mins
MP-CG Top-10 Event: कार्तिक पूर्णिमा आज, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में श्रद्धा में डूबे श्रद्धालु
मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ टॉप 10 इवेंट न्यूज

MP-CG Top-10 Event News: सोमवार, 27 नवंबर को पूरे देशभर में कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2023), देव दीपावली (Dev Deepawali) और गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2023) मनाई जा रही है. वहीं इस मौके पर श्रद्धालु श्रद्धा के भाव डूबे हुए हैं.इधर, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में प्रकाश के मौके पर गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष सभी श्रद्धालु माथा टेकेंगे. इस मौके पर आज लंगर का भी आयोजन किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ के भिलाई में प्राचीन चतुर्भुजी मंदिर, धमधा में कार्तिक मेले का आयोजन किया जाएगा.

भोपाल में गुरु ग्रंथ साहिब के सामने श्रद्धालु टेकेंगे माथा

गुरु नानकदेव का 554वां प्रकाश पर्व सोमवार, 26 नवंबर को मनाया जाएगा. इसके लिए गुरुद्वारों को रंग-बिरंगी रोशनी से सजाया गया है. सिख धर्म में लंगर की शुरुआत गुरु नानकदेव ने ही शुरू कराई थी. इसलिए उनके ही नाम से बने नानकसर गुरुद्वारा हमीदिया रोड में उनके प्रकाश पर्व पर लंगर होता है. इस बार लंगर में प्लास्टिक की बजाय स्टील की 15 हजार थालियों का उपयोग किया जाएगा. लंगर में 15 हजार लोगों के भोजन की व्यवस्था रहेगी.

इंदौर में जादू की रंगीन दुनिया देखने का आज आखिरी मौका

सबसे कम उम्र के युवा जादूगर प्रिंस वीडी बैरागी इंदौर से विदा लेने जा रहे हैं. हैरतअंगेज जादू से बच्चों से लेकर बड़ों तक को प्रभावित कर चुके जादूगर बैरागी सोमवार को इंदौर में अंतिम दो शो करेंगे. पहला शो शाम 4 बजे और दूसरा शाम 7 बजे से रवींद्र नाट्यगृह में होगा.

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर आस्था के भाव में डूबे श्रद्धालु 

कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर सोमवार को ताप्ती सरोवर के घाटों पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ रही है. लोग ताप, पाप, कष्ट से मुक्ति के लिए ताप्ती सरोवर में आस्था की डुबकी लगा रहे हैं. जय मां ताप्ती के जयकारों के साथ अल सुबह से ही सरोवर में स्नान का दौर शुरू हो गया है. ताप्ती स्नान के लिए आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सरोवर के घाटों पर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं. महिलाओं के लिए सरोवर के चारों ओर जगह-जगह कनात बांधकर चेंजिंग रूम बनाए गए हैं. जगदीश घाट, राम घाट पर लोहे की सांकल बांधी गई है. इसके अलावा अन्य घाटों पर रस्सी बांधी गई है, जिसे पकड़कर लोग सरोवर में सुरक्षित डुबकी लगा सकते हैं.

जांजगीर चांपा में देव दीपावली पर आज नदियों में होगा स्नान-दीपदान

कार्तिक मास की पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने से पाप नष्ट होते हैं. मन से बुरी भावनाओं का विनाश होता है और अच्छे विचारों का वास होता है. मान्यता ये है कि कार्तिक पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से सालभर के गंगा स्नान का फल मिलता है. इस दिन जिले के सभी पवित्र नदियों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रहती है. आज सुबह से ही जांजगीर की पवित्र नदियों पर लोग देव दीपावली मनाएंगे.

ये भी पढ़े: GT ने रिटेन करने के बाद हार्दिक पांड्या को किया ट्रेड, MI में हुई 'घर' वापसी

भिलाई के प्राचीन चतुर्भुजी मंदिर में कार्तिक मेले का आयोजन 

छत्तीसगढ़ के भिलाई में शिवनाथ नदी किनारे पर स्थित प्राचीन चतुर्भुजी मंदिर में कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर 27 नवंबर को सुबह 3 बजे से मेले का आयोजन किया जा रहा है. ये मंदिर बारहवीं शताब्दी के समय से सोलह खंड से निर्मित है, जिसमें भगवान विष्णु के सम्पूर्ण बारह अवतार का वर्णन है.

रतलाम में आज से श्री बड़ा रामद्वारा में दो दिवसीय वार्षिक सत्संग का आयोजन 

कार्तिक पूर्णिमा को लेकर श्री बड़ा रामद्वारा में दो दिवसीय वार्षिक सत्संग का आयोजन सोमवार से किया जाएगा. ये सत्संग रतलाम के रामधाम खेडापा संतश्री गोविंदराम शास्त्री सान्निध्य में होगा. रामस्नेही संप्रदाय के रामधाम खेडापा के उत्तराधिकारी संतश्री शास्त्री का मंगल प्रवेश सोमवार को होगा. वहीं रात 8 बजे से सत्संग शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़े: हार्दिक पांड्या के MI में जाने के बाद इस विस्फोटक बल्लेबाज को मिल सकती है GT की कमान!

राजनांदगांव के खैरझिटी में आज सहस्त्रबाहु जयंती समारोह का आयोजन 

राजनांदगांव के ग्राम खैरझिटी में छत्तीसगढ़ डडसेना कलार सिन्हा समाज इष्टदेव भगवान सहस्त्रबाहु जयंती सोमवार को मानएगा. तिलेश्वर सिन्हा ने बताया कि सुबह 10 बजे रामधुनी राउत नाच के साथ कलश यात्रा निकलेगी. दोपहर 12 बजे से सत्यनारायण की पूजा एवं प्रसादी वितरण किया जाएगा.

खरगोन में आज होगा औषधीयुक्त खीर का वितरण

सोमवार को औषधीयुक्त स्वास्थ्यवर्धक खीर का वितरण होगा.पिछले 5 साल से कार्तिक पूर्णिमा पर दमा, श्वास, अस्थमा, सदी, खांसी, छींक व एलर्जी के मरीजों को देशी गाय के दूध से निर्मित औषधीयुक्त स्वास्थवर्धक खीर और 21 दिन के लिए औषधी की पुड़िया का निःशुल्क वितरण किया जा रहा है. इस साल भी मोहम्मदपुर के बस स्टैंड स्थित केशरीनंदन हठीले हनुमान मंदिर परिसर में आयोजन रखा गया है. शाम 7 से 10 बजे तक विश्व मंगल सुंदरकांड मंडल ककड़गांव में संगीतमय सुंदरकांड की प्रस्तुति दी जाएगी.

ये भी पढ़े: गर्लफ्रेंड को प्रपोज करने में पुलिस ने की मदद, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा रोमांटिक VIDEO

कोरबा में आज सुबह 10 बजे से रक्तदान शिविर का आयोजन

गुरुनानक देव के 554 वें प्रकाश पर्व पर टीपी नगर स्थित गुरुद्वारा में रक्तदान शिविर सुबह 10 बजे आयोजित की जाएगी.दोपहर 3 बजे तक गुरुद्वारा परिसर में लगे शिविर में पहुंचकर रक्तदान कर सकेंगे. श्री गुरु सिंह सभा ने युवाओं को रक्तदान शिविर में पहुंचकर रक्तदान करने आग्रह किया है.

बिलासपुर में आज निकाली जाएगी महर्षि कश्यप ऋषि जयंती पर शोभायात्रा

छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 27 नवंबर को महर्षि कश्यप ऋषि जयंती मनाई जा रही है. महर्षि कश्यप ऋषि की जयंती पर पूजा-अर्चना की जाएगी. इस मौके पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. साथ ही शहर में शोभायात्रा निकाली जाएगी.

ये भी पढ़े: IND vs AUS: रवि बिश्नोई की गुगली में फंसा ये धाकड़ बल्लेबाज, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा VIDEO

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
BJP MLA प्रीतम सिंह ने कर दी इस्तीफा देने की बात, कहा- इस बात से हूं परेशान, देखिए वीडियो
MP-CG Top-10 Event: कार्तिक पूर्णिमा आज, मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ में श्रद्धा में डूबे श्रद्धालु
bhind it was the supervisor who was getting mass copying done! Exam center canceled after CCTV footage surfaced
Next Article
MP News: भिंड में सामूहिक नकल के मामले में परीक्षा केंद्र निरस्त लेकिन 12 शिक्षकों पर कार्रवाई कब?
Close
;