विज्ञापन
Story ProgressBack

MP-CG Top-10 News: नर्मदापुरम में होगा वीर बाल दिवस कार्यक्रम, रायपुर में कुमार विश्वास सुनाएंगे कविता

Madhya Pradesh Chhattisgarh Top-10 Event News :संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन, सामाजिक चेतना मंच और शिवाशा फाउंडेशन की ओर से कवि सम्मेलन नवा सुरुज का आयोजन मंगलवार रात 8 बजे बूढ़ापारा स्थित बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है. सम्मेलन में कवि डॉ. कुमार विश्वास अपनी कविताएं सुनाएंगे

Read Time: 7 min
MP-CG Top-10 News: नर्मदापुरम में होगा वीर बाल दिवस कार्यक्रम, रायपुर में कुमार विश्वास सुनाएंगे कविता

MP-CG Top-10 Event News : छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में नवा सुरुज कार्यक्रम में डॉ. कुमार विश्वास (Dr. Kumar Vishwas) अपनी कविता  सुनाएंगे.वहीं, नर्मदापुरम में दसवें सिख गुरु गोविन्द सिंह के साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की शहादत की स्मृति में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा. आइए मध्य प्रदेश (Madgya Pradesh) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgrh) की टॉप-10 इवेंट्स (Top Events of Madhya Pradesh and Chhattisgarh) के बारे में जानते हैं.

नर्मदापुरम : तिलक भवन में होगा  वीर बाल दिवस कार्यक्रम 

दसवें सिख गुरु गोविन्द सिंह के साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की शहादत की स्मृति में 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाएगा. कार्यक्रम के जिला प्रभारी चरणजीत सिंह वधावन ने बताया कि नर्मदापुरम में प्रातः 10 बजे से तिलक भवन हाल सेठानी घाट पर कार्यक्रम होगा. इटारसी के गुरुनानक स्कूल में दोपहर 12 बजे एवं पिपरिया में शाम 4 बजे पचमढ़ी रोड सिंधी गुरुद्वारे से शोभायात्रा निकाली जाएगी. वीर बाल दिवस पर जिले भर में कई आयोजन होंगे.

रायपुर : 'नवा सुरुज' में डॉ. कुमार विश्वास सुनाएंगे अपनी कविता

संस्कृति विभाग छत्तीसगढ़ शासन, सामाजिक चेतना मंच और शिवाशा फाउंडेशन की ओर से कवि सम्मेलन नवा सुरुज का आयोजन मंगलवार रात 8 बजे बूढ़ापारा स्थित बलबीर सिंह जुनेजा इंडोर स्टेडियम में किया जा रहा है. सम्मेलन में कवि डॉ. कुमार विश्वास अपनी कविताएं सुनाएंगे. देश के प्रमुख हास्य कवि पद्मश्री डॉ. सुरेंद्र दुबे, जयपुर की कवयित्री सपना शर्मा, उत्तर प्रदेश मथुरा से मनवीर मधुर और मध्य प्रदेश के शुजालपुर के हास्य व्यंग्य कवि गोविंद राठी अपनी कविताएं प्रस्तुत करेंगे. सिखों के 10वें गुरु और खालसा पंथ के संस्थापक गुरु गोविंद सिंह के चारों साहिबजादों ने धर्म, सत्य और अपने गुरु की शिक्षा को अपने प्राणों से भी अधिक महत्व देकर बलिदान दिया था. इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस के रूप में मनाने का ऐलान किया था. इन वीर बालकों के सम्मान में शहादत दिवस पर कवि सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा है.

इंदौर : प्लास्टिक सर्जन्स ऑफ इंडिया की पांच दिनी राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस आज से

एसोसिएशन ऑफ प्लास्टिक सर्जन्स ऑफ इंडिया की 57वीं पांच दिवसीय राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस मंगलवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में शुरू होगा. इस कॉन्फ्रेंस की थीम विश्वस्य समकक्षे भारतम् रखी गई है. ऑर्गनाइजिंग कमेटी के प्रेसिडेंट डॉ. नितिन मोकल और चेयरमैन डॉ. शैलेश रानाडे ने बताया कि 600 डॉक्टरों का रजिस्ट्रेशन हो चुका. पहले दिन वीडियो वर्कशॉप का आयोजन होगा. उन्होंने कहा कि देश में हैंड ट्रांसप्लांट होने लगे हैं. अब इतनी सुविधाएं मिलने लगी हैं कि हम 70 फीसदी बर्न मरीजों को भी बचा पा रहे है. देश के जिन सेंटरों पर अच्छा काम हुआ है, वहां की पांच फिल्में भी प्रदर्शित की जाएगी. 

सागर : निःशुल्क श्वांस, खांसी, अस्थमा शिविर का लोग ले सकेंगे लाभ

निःशुल्क अस्थमा (दमा)  एवं अन्य श्वास रोगियों के लिए स्वामी प्रेमदास साहिब थल्हा दरबार की ओर से  निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर मंगलवार यानी 26 दिसंबर को सत्संग भवन (राधेश्याम भवन), बजाज शोरूम के बाजू में आयोजित किया जा रहा है. इस शिविर में चावल-दूध के हलवे के साथ चित्रकूट से लाई गई जड़ी-बूटी की दवा (खीर) पूर्णिमा की रोशनी / किरणों में रखी जाती है और फिर शुद्ध, स्वच्छ और संगठित तरीके से तैयार करके परोसी जाती है. बिना पंजीयन दवा नहीं दी जाएगी. दवाई पैक करके प्रातः काल 4 बजे से दी जाएगी.

भिलाई : पंथी प्रतियोगिता और जयंती समारोह आज और कल

जय सतनाम युवा मंच और सतनामी समाज कापसी के तत्वावधान में गुरु घासीदास बाबा की 267 वीं जयंती पर छत्तीसगढ़ राज्य स्तरीय एक दिवसीय पंथी प्रतियोगिता का आयोजन 26 दिसंबर को रखा गया है. प्रतियोगिता में सभी जिलों के पंथी नृत्य पार्टियों को निमंत्रण भेजा गया है. 26 दिसंबर सुबह 10 बजे से को गुरु गद्दी स्थापना पूजा और चौका मंगल आरती, गुरुमत प्रचार शीतकरण महिलवार असोगा की ओर से किया जाएगा.

कोरबा : संगोष्ठी में डाक्यूमेंट्री का प्रदर्शन आज

बाबा जोरावर सिंह और बाबा फतेह सिंह की शहादत को याद करते हुए पूरा देश 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मना रहा है. इस विषय पर संगोष्ठी कार्यक्रम और डाक्यूमेंट्री मूवी की प्रदर्शनी 26 दिसंबर को शाम 5 बजे गीतांजलि भवन, पुराना बस स्टैंड में किया जाएगा. मुख्य अतिथि लखनलाल देवांगन होंगे. विशिष्ट अतिथि सरस्वती शिक्षण समिति के समन्वयक सूर्य कुमार पांडेय अतिथि होंगे.

खरगोन : दत्तात्रेय जयंती महोत्सव आज

शहर के कुंदा नगर में डाबरिया रोड स्थित गणेश एग्रो परिसर में स्थित धनवंतरी मंदिर मंगलवार को दत्तात्रेय जयंती मनाई जाएगी. यहां विराजित ब्रह्मा, विष्णु और महेश के एकात्म स्वरूप गुरु दत्तात्रेय भगवान की जयंती पर सुबह 11 बजे अभिषेक और विशेष पूजन किया जाएगा. मंदिर के निरंजन स्वरूप गुप्ता ने बताया कि मंदिर पूजन का दौर सुबह से शुरू होगा.

बिलासपुर : काली मंदिर के 30वें स्थापना दिवस महाआरती के बाद बंटेगा प्रसाद

चकरभाठा स्थित मां काली मंदिर के 30 वें स्थापना दिवस पर मंगलवार को अगहन मास की पूर्णिमा को मनाया जा रहा है. इस अवसर पर सुबह 8 बजे से गौरी-गणेश की पूजा, कलश स्थापना, ब्रम्हा पूजा, नवग्रह पूजा, पंच लोक पूजा, 10 दिगपाल पूजा और ध्वज पूजा होगी. साथ ही आदि शक्ति मां काली की प्रतिमा पूजा, काल भैरव प्रतिमा पूजा महावीर हनुमान प्रतिमा पूजा के बाद सुबह 11 बजे महा हवन, सहस्त्र धारा और महाआरती होगी. इसके बाद महाप्रसाद का वितरण किया जाएगा.

BJP की ऐतिहासिक जीत, ED की कार्रवाई से महादेव ऐप तक... छत्तीसगढ़ में इन घटनाओं का गवाह रहा 2023
 

बड़वानी : आज जिले के गांवों में भ्रमण करेगी यात्रा

जिले में 17 दिसंबर से शुरू हुई विकसित भारत संकल्प यात्रा 26 जनवरी तक जारी रहेगी. यात्रा के संचालन के लिए पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग ने रूट चार्ट निर्धारित किया है. जारी रूट चार्ट के अनुसार 26 दिसंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा विकासखंड बड़वानी के ग्राम भीलखेड़ा और बड़वानी खुर्द, विकासखंड पाटी के ग्राम बेड़दा और गंधावल, विकासखंड राजपुर के ग्राम बुदरा और खड़की, विकासखंड सेंधवा के ग्राम घेगांव चिलारियावन, पीपल्या देब, राजगढ़, विकासखंड ठीकरी के ग्राम फत्यापुर व तलवाड़ा डेब में निकाली जाएगी.

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में किसानों पर हुई धन वर्षा, मिला धान का बकाया बोनस, ट्रांसफर किए गए 3,716 करोड़ रुपए

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close