विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

जबलपुर पहुंचे अमित शाह, शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को अर्पित की पुष्पांजलि, आदिवासी वोटरों पर नजर

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: जबलपुर में नरेंद्र मोदी ने आदिवासी गौंड रानी दुर्गावती का 500 करोड़ रुपए का स्मारक बनाने की आधारशिला रखी है. प्रधानमंत्री भी अमर शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को पुष्पांजलि अर्पित करने गए थे.

Read Time: 3 min
जबलपुर पहुंचे अमित शाह, शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को अर्पित की पुष्पांजलि, आदिवासी वोटरों पर नजर
जबलपुर में गृह मंत्री अमित शाह

Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के जबलपुर (Jabalpur) पहुंचे गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को पुष्पांजलि अर्पित की. इससे पिछले महीने आदिवासी सम्मेलन में शामिल होने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी आए थे. उन्होंने रानी दुर्गावती के स्मारक के लिए 500 करोड़ की सौगात भी दी थी.

2018 में आदिवासी वोट बीजेपी से रहे दूर

 2018 के विधानसभा चुनाव से रूठे आदिवासी वोटरों को मानने के लिए इस बार बीजेपी कोई कसर नहीं छोड़ रही है. बीजेपी के सभी बड़े नेता इस चुनाव में आदिवासी समुदाय को अपने पाले में वापस लाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रहे हैं. कुछ लोगों का अनुमान था कि आदिवासी वोटरों के बीजेपी से नाराजगी के बाद ही वह 2018 का विधानसभा चुनाव हार गई थी.

ैौाीी

अमित शाह सीधे एयरपोर्ट से सीधे पुष्पांजलि अर्पित करने आए हुए थे

2018 के पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को एमपी की कुल 47 आदिवासी आरक्षित सीट में से 31 पर विजय मिली थी. वहीं भारतीय जनता पार्टी को सिर्फ 16 सीटें ही मिली थीं, जिससे मध्य प्रदेश में 15 साल बाद बीजेपी के हाथ से सत्ता चली गई थी. दोनों पार्टियां आदिवासी वोट की कीमत समझती हैं और इसीलिए दोनों इस समुदाय को अपने पाले में करना चाहती हैं.

ये भी पढ़ें: CG Election 2023 : मीनाक्षी लेखी बोलीं- जहां सत्ता पक्ष की MLA सुरक्षित नहीं...वहां की महिलाओं की सुरक्षा कौन करेगा?

आदिवासी वोटर हो सकते हैं निर्णायक

2023 के चुनावों में कांग्रेस किसी भी कीमत पर अपना आदिवासी जनाधार छोड़ना नहीं चाहती और बीजेपी भी पिछड़े, ओबीसी, आदिवासी, अनुसूचित जनजातियों के वोटों से सत्ता पाने के लिए जोर लगा रही है. इसके लिए प्रधानमंत्री हों या गृह मंत्री सभी आदिवासी समुदाय को मनाने की कोशिश में लगे हुए हैं.

जबलपुर में नरेंद्र मोदी ने आदिवासी गौंड रानी दुर्गावती का 500 करोड़ रुपए का स्मारक बनाने की आधारशिला रखी है. प्रधानमंत्री भी अमर शहीद शंकर शाह रघुनाथ शाह को पुष्पांजलि अर्पित करने गए थे. उनके बंदी गृह को भी संग्रहालय के रूप में विकसित किया जा रहा है. मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा की वोटिंग होनी है और 3 दिसंबर को इसके परिणाम आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें:CG Election 2023 : पहले चरण के 223 में से 26 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, जानिए किस पार्टी में हैं कितने 'दागी'?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close