विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2023

CG Election 2023 : पहले चरण के 223 में से 26 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, जानिए किस पार्टी में हैं कितने 'दागी'?

CG Assembly Election : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से पांच (25 फीसदी) कांकेर, चित्रकोट, खैरागढ़, पंडरिया और कवर्धा ऐसे हैं, जहां तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं.

Read Time: 3 min
CG Election 2023 : पहले चरण के 223 में से 26 उम्मीदवारों पर आपराधिक मामले, जानिए किस पार्टी में हैं कितने 'दागी'?
रायपुर:

Assemblyelection2023 : छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव (CG Assembly Election 2023) के पहले चरण में किस्मत आजमा रहे 223 में से 26 उम्मीदवारों (Candidates) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले (Criminal Case) दर्ज होने की जानकारी दी है. इनमें से 16 गंभीर आपराधिक मामलों का सामना कर रहे हैं. उम्मीदवारों के खिलाफ जानबूझकर चोट पहुंचाने और धमकी देने जैसे मामले भी दर्ज हैं.

ADR की रिपोर्ट : पहले चरण में 26 दागी

छत्तीसगढ़ इलेक्शन वॉच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (ADR) की रिपोर्ट के अनुसार, पहले चरण के 223 उम्मीदवारों में से 26 (12 फीसदी) उम्मीदवारों ने चुनाव आयोग को अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने की जानकारी दी है.

छत्तीसगढ़ की कुल 90 विधानसभा सीटों के लिए दो चरणों में सात और 17 नवंबर को मतदान होगा. पहले चरण में 20 विधानसभा क्षेत्रों में और शेष निर्वाचन क्षेत्रों में 17 नवंबर को मतदान होगा.

ADR की रिपोर्ट के मुताबिक, विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) के 20 उम्मीदवारों में से पांच (25 प्रतिशत) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है. वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस (Congress) के 20 में से दो (10 प्रतिशत), आम आदमी पार्टी (AAP) के 10 में से चार उम्मीदवार (40 प्रतिशत) और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के 15 में से तीन (20 प्रतिशत) उम्मीदवारों ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज होने का खुलासा किया है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण के 20 निर्वाचन क्षेत्रों में से पांच (25 फीसदी) कांकेर, चित्रकोट, खैरागढ़, पंडरिया और कवर्धा ऐसे हैं, जहां तीन या उससे अधिक उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मामले हैं.

इन लोगों ने घोषित किए आपराधिक मामले

ADR रिपोर्ट के अनुसार, जिन भाजपा उम्मीदवारों (BJP Candidate) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले घोषित किए हैं, उनमें विजय शर्मा (कवर्धा), विक्रांत सिंह (खैरागढ़), विनायक गोयल (चित्रकोट-एसटी), आशाराम नेताम (कांकेर-एसटी) और सोयम मुक्का (सुकमा-एसटी) शामिल हैं.

वहीं, कांग्रेस से शंकर ध्रुवा (कांकेर-एसटी) और नीलू चंद्रवंशी (पंडरिया), आम आदमी पार्टी से नरेंद्र भवानी (जगदलपुर), कोमल हुपेंडी (भानुप्रतापपुर), बोमधा मंडावी (चित्रकोट) और खड़गराज सिंह (कवर्धा) तथा जेसीसी (जे) से रवि चंद्रवंशी (पंडरिया), लकी मंगल नेताम (खैरागढ़) और सोनसाय कश्यप (बस्तर) ने अपने खिलाफ आपराधिक मामले होने की जानकारी दी है.

इन जगहों पर होगा पहले चरण में मतदान

पहले चरण में कोंटा, बीजापुर, दंतेवाड़ा, चित्रकोट, जगदलपुर, बस्तर, नारायणपुर, कोंडागांव, केशकाल, कांकेर, भानुप्रतापपुर, अंतागढ़, मोहला-मानपुर, खुज्जी, डोंगरगांव, राजनांदगांव, डोंगरगढ़, खैरागढ़, कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान होगा. 

यह भी पढ़ें :  CG: मीनाक्षी लेखी बोलीं- जहां सत्ता पक्ष की MLA सुरक्षित नहीं...वहां की महिलाओं की सुरक्षा कौन करेगा?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close