विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Assembly: सीएम मोहन यादव का दावा; '16 प्रतिशत से ज्यादा है मध्य प्रदेश की विकास दर'

Madhya Pradesh News: विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने मोहन सरकार पर धन आवंटन को लेकर गंभीर आरोप लगाए हैं. विधानसभा में उमंग सिंघार ने कहा कि सरकार धन आवंटन में कांग्रेस के मुकाबले भाजपा के विधायकों को तरजीह दे रही है.

Read Time: 4 min
MP Assembly: सीएम मोहन यादव का दावा; '16 प्रतिशत से ज्यादा है मध्य प्रदेश की विकास दर'
राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री मोहन यादव ने व्यक्त किया आभार.
भोपाल:

Mohan Yadav in Assembly: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा में सोमवार, 12 फरवरी को 'मोहन' सरकार (Mohan Government) ने लेखानुदान लेकर आई. इसे समाज के सभी वर्गों के कल्याण और विकास कार्यों को ध्यान में रखकर बनाया गया है. चार महीने के अंतरिम बजट को वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Jagdish Devda) ने बजट सत्र के दौरान सदन में पेश किया जो  1 लाख 45 हजार करोड़ रुपये का है. वहीं लेखानुदान पेश होने के बाद राज्यपाल के अभिभाषण हुआ. जिसके बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव (Mohan Yadav) ने राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की. इस दौरान सीएम मोहन यादव ने कहा, 'उनकी सरकार सुशासन और विकास के लिए प्रतिबद्ध है.'

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, 'हमारी सरकार ने सुशासन, संस्कृति, निरंतर विकास और लोगों की सेवा के आधार पर काम करने का संकल्प लिया है.'

गरीबों, युवाओं, किसानों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करेगी सरकार

सीएम ने आगे कहा कि 2028 में उज्जैन में आयोजित होने वाला सिंहस्थ (कुंभ) मेला एक बड़ी सफलता होगी. भाजपा सरकार राज्य में गरीबों, युवाओं, किसानों के कल्याण और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम करेगी. उन्होंने कहा कि 'जननी एक्सप्रेस' के तहत वाहनों की संख्या बढ़ाई जाएगी और जरूरतमंद व्यक्तियों को बेहतर स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए एयर एम्बुलेंस सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी.

अग्निवीर में शामिल होने वाले युवाओं को दी जाएगी 360 घंटे की प्रशिक्षण

सीएम मोहन यादव ने आगे कहा कि जो लोग अग्निवीर योजना के माध्यम से सशस्त्र बलों में शामिल होना चाहते हैं उनके लिए 360 घंटे की प्रशिक्षण योजना शुरू की जाएगी.

अर्थव्यवस्था की स्थिति पर बोलते हुए मोहन यादव ने कहा कि विकास दर बढ़ी है और वर्तमान में 16 प्रतिशत से अधिक है. ऊर्जा उत्पादन 4,000 मेगावाट से बढ़कर 29,000 मेगावाट हो गया है, जबकि सिंचाई क्षमता बढ़कर 47 लाख हेक्टेयर हो गई है. उन्होंने कहा कि राज्य में 5.5 लाख किमी लंबी गुणवत्तापूर्ण सड़कों का नेटवर्क है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इंदौर देश के सबसे स्वच्छ शहरों की सूची में शीर्ष पर है, जबकि मध्य प्रदेश राज्यों में दूसरे स्थान पर है.

सीएम मोहन ने रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की सराहना की

मुख्यमंत्री ने कर्पूरी ठाकुर, लालकृष्ण आडवाणी, एमएस स्वामीनाथन और पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह को भारत रत्न से सम्मानित करने के मोदी सरकार के फैसले की सराहना की. साथ ही उन्होंने अयोध्या में भगवान रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की सराहना की. 

ये भी पढ़े: ‘दिल्ली चलो' मार्च से पहले MP के 20 किसान नेता हुए गिरफ्तार, उठी रिहाई की मांग

उन्होंने कहा, 'अतीत में तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और बाद में इंदिरा गांधी ने खुद को प्रतिष्ठित सम्मान (भारत रत्न) दिया था.'

विपक्ष के नेता उमंग सिंघार का मोहन सरकार पर आरोप

हालांकि इससे पहले विपक्ष के नेता उमंग सिंघार ने कहा कि सरकार धन आवंटन में कांग्रेस के मुकाबले भाजपा के विधायकों को तरजीह दे रही है. उन्होंने कहा, 'सरकार सत्ताधारी दल के प्रत्येक विधायक को 15 करोड़ रुपये और सांसदों को 50 करोड़ रुपये के प्रस्तावों को मंजूरी दे रही है, लेकिन वो कांग्रेस के 66 विधायकों को धन आवंटित नहीं कर रही है.

इस मौके पर एकमात्र निर्दलीय विधायक कमलेश्वर डोडियार ने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र को धन आवंटित नहीं किया गया. इतना ही नहीं कांग्रेस के नेताओं ने लेखानुदान के विरोध में सदन से बाहर निकल आये. 

ये भी पढ़े: कांग्रेस नेताओं को IT नोटिस से डराने की कोशिश, जीतू पटवारी ने BJP पर जमकर बोला हमला 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • 24X7
Choose Your Destination
Close