विज्ञापन
Story ProgressBack

‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले MP के 20 किसान नेता हुए गिरफ्तार, उठी रिहाई की मांग 

फसलों के MSP पर कानून बनाने की मांग को लेकर किसान एक बार फिर आंदोलन के रुख में नज़र आ रहे हैं. केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान नेताओं ने 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो' मार्च का ऐलान किया है. इस मार्च में शामिल होने के लिए हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से भी कई किसान रवाना हुए. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश से दिल्ली जा रहे करीब 20 कृषक नेताओं को एहतियातन गिरफ्तार किया गया है.

Read Time: 3 min
‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले MP के 20 किसान नेता हुए गिरफ्तार, उठी रिहाई की मांग 
‘दिल्ली चलो’ मार्च से पहले MP में 20 किसान नेता गिरफ्तार, उठी रिहाई की मांग

फसलों के MSP (Minimum Support Price) पर कानून बनाने की मांग को लेकर किसान एक बार फिर आंदोलन के रुख में नज़र आ रहे हैं. केंद्र पर दबाव बनाने के लिए किसान नेताओं ने 13 फरवरी को ‘दिल्ली चलो' मार्च का ऐलान किया है. इस मार्च में शामिल होने के लिए हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से भी कई किसान रवाना हुए. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश से दिल्ली जा रहे करीब 20 कृषक नेताओं को एहतियातन गिरफ्तार किया गया है. इनमें मध्य प्रदेश के श्योपुर समेत इंदौर, बड़वानी, खरगोन, खंडवा और देवास के किसान शामिल है. पुलिस की तरफ से किसान नेताओं की ज़बरन गिरफ्तारी के बाद इस मामले ने प्रदेश ने ज़ोर पकड़ लिया है. किसानों को रिहा नहीं करने पर संगठन की तरफ से आंदोलन की दी धमकी दी गई है. 

किसानों के दिल्ली रवाना होने पर गरमाई सियासत

संयुक्त किसान मोर्चा (United Kisan Morcha) में शामिल संगठन राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ (National Farmer Labor Federation) के एक पदाधिकारी ने सोमवार को इस बात की जानकारी दी. संगठन के करीब 20 नेताओं को दंड प्रक्रिया संहिता (CRPC) की धारा 151 (संज्ञेय अपराध घटित होने से रोकने के लिये की जाने वाली एहतियातन गिरफ्तारी) के तहत गिरफ्तार किया है.' राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के इंदौर क्षेत्र के प्रवक्ता आशीष भैरम ने  इस गिरफ्तारी को ‘‘तानाशाही'' बताया और कहा कि सरकार को किसानों की मांगे माननी चाहिए. किसानों की एहतियातन गिरफ्तारी के बारे में पुलिस अधिकारी खुलकर बात करने से बच रहे हैं. हालांकि, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इंदौर जिले से दो किसान नेताओं को CRPC की धारा 151 के तहत एहतियातन गिरफ्तार किए जाने की पुष्टि की.

ये भी पढ़ें - 'बुलडोजर के न्याय' पर 'कोर्ट का हथौड़ा', 2 लाख रु. जुर्माने के साथ घर तोड़ने वाले अफसरों पर कार्रवाई के निर्देश

रिहाई को लेकर किसान और प्रशासन के बीच रार 

किसान नेताओं की गिरफ्तारी पर कांग्रेस विधायक बाबू जंडेलने कहा है कि देश में हर आदमी को शांति से अपना विरोध करने का हक है लेकिन सरकार एक बार फिर देश के किसानों के आंदोलन पर बैठने की धमकी से डरकर किसानों को दिल्ली जाने से पहले जेल में डाल रही है... तो वहीं, किसानो की गिरफ्तारी के बाद जेल भेजे जाने की कार्रवाई के चलते किसानो के बढ़ते हुए गुस्से और आंदोलन की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन जेल में बंद 5 किसान नेताओ को जल्द ही रिहाई की बात कह रहा है. 

ये भी पढ़ें - MP News: लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका, आधा दर्जन नेताओं ने थामा BJP का दामन

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close