विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने 19 वीं बार भरा पर्चा

MP Assembly Election 2023: तोलानी ने इंदौर-4 विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में सोमवार को पर्चा भरा. नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने  बताया कि यह मेरा 19वां चुनाव होगा.

Read Time: 4 mins
MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने 19 वीं बार भरा पर्चा

 Madhya Pradesh Assembly Election 2023: मध्य प्रदेश में बीते साढ़े तीन दशक के दौरान हुए अलग-अलग चुनावों में एक-दो दफा नहीं, बल्कि 18 बार जमानत जब्त होने के बावजूद इंदौर के परमानंद तोलानी (Parmanand Tolani) ने हिम्मत नहीं हारी है. 'इंदौरी धरतीपकड़' के नाम से मशहूर 63 वर्षीय तोलानी ने एक बार फिर जीत के अरमानों के साथ खानदानी परंपरा को निभाते हुए विधानसभा चुनाव के लिए पर्चा भरा है.

ये 19वां चुनाव होगा

तोलानी ने इंदौर-4 विधानसभा क्षेत्र से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में सोमवार को पर्चा भरा. नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने  बताया कि यह मेरा 19वां चुनाव होगा. तोलानी ने बताया कि मैं इससे पहले लोकसभा, विधानसभा और महापौर पद के लिए 18 बार चुनाव लड़ चुका हूं.

Latest and Breaking News on NDTV

पत्नी को भी लड़ा चुके हैं चुनाव

उन्होंने बताया कि वह एक बार अपनी पत्नी लक्ष्मी तोलानी को भी नगरीय निकायों के चुनावों में उतार चुके हैं, क्योंकि तब महापौर का पद महिला उम्मीदवार के लिए आरक्षित कर दिया गया था.

पेशे से हैं रीयल एस्टेट कारोबारी

तोलानी पेशे से रीयल एस्टेट कारोबारी हैं. उनका कहना है कि जमानत जब्त होने से चुनाव लड़ने के उनके उत्साह पर कोई फर्क नहीं पड़ता है, बल्कि हर हार के साथ उनका आत्मविश्वास और बढ़ जाता है. उन्होंने कहा कि इंदौर की जनता बहुत समझदार है. मुझे पूरी उम्मीद है कि वह मुझे एक न एक बार चुनाव जरूर जिताएंगी.

तोलानी ने ये किया जनता से वादा

तोलानी ने कहा कि इस बार मतदाताओं से उनका वादा है कि चुनाव जीतने पर वह 1,000 वर्ग फुट तक के क्षेत्रफल वाली इमारतों पर उन्हें संपत्ति कर से पूरी छूट दिलाएंगे. इसके साथ ही उन्होंने लोगों से वादा किया है कि घर से कचरा उठाने के बदले नगर निगम की ओर से वसूला जाना वाला शुल्क भी माफ कराएंगे.

ये भी पढ़ें- "अपनी तरफ से पूरी कोशिश की लेकिन...": अखिलेश यादव के साथ सीट बंटवारे पर बोले कमलनाथ
 

तोलानी परिवार दो पीढ़ियों से लड़ रहा है चुनाव

दरअसल, तोलानी का परिवार दो पीढ़ियों से लगातार चुनाव लड़ने के लिए मशहूर है. हालांकि, हर बार इस परिवार के सदस्यों की जमानत जब्त हुई है. उन्होंने बताया कि शहर में एक प्रिंटिंग प्रेस चलाने वाले उनके पिता मेठाराम तोलानी ने अपने जीवनकाल में 30 साल तक लगातार अलग-अलग चुनाव लड़े थे. तोलानी ने बताया कि वर्ष 1988 में मेरे पिता के निधन के बाद 1989 से मैंने चुनाव लड़ना शुरू कर दिया था.

तोलानी परिवार की अगली पीढ़ी भी चुनावी मैदान में उतरने के लिए तैयार हो रही है. तोलानी की 32 वर्षीय बेटी निशा ने कहा कि फिलहाल तो मेरा ध्यान अपने रोजगार पर है, पर भविष्य में जरूरत पड़ी, तो मैं और मेरी बहन चुनाव लड़ने की अपनी खानदानी परंपरा को जरूर आगे बढ़ाएंगे.

ये भी पढ़ें- MP Assembly election: कांग्रेस में दूसरी सूची के बाद बवाल, कोई कर रहा है शीर्षासन तो कोई फाड़ रहा है कपड़े

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
MP News:शहीद जवान की अंतिम विदाई में उमड़ा जनसैलाब, ताबूत देख भावुक हुए लोग
MP Election 2023: 18 बार जमानत जब्त होने के बाद भी हौसले हैं बुलंद, 'इंदौरी धरतीपकड़' ने 19 वीं बार भरा पर्चा
Lok Sabha Elections Result MP Key Contenders for PM Modi Team Who will Become Next PM of India
Next Article
Lok Sabha Elections 2024 : मध्य प्रदेश से मोदी की टीम के लिए ये बड़े दावेदार
Close
;