विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 23, 2023

MP Assembly election: कांग्रेस में दूसरी सूची के बाद बवाल, कोई कर रहा है शीर्षासन तो कोई फाड़ रहा है कपड़े

मध्यप्रदेश में दोनों ही प्रमुख दलों में कई कार्यकर्ता टिकट वितरण से नाखुश हैं. कांग्रेस के कई असंतुष्ट कार्यकर्ता तो अलग-अलग तरीके से विरोध कर रहे हैं. मसलन- कोई मुंडन करा रहा है तो आत्मदाह की कोशिश कर रहा है. एक कार्यकर्ता ने तो काफी देर तक शीर्षासन करके विरोध जताया

Read Time: 6 min
MP Assembly election: कांग्रेस में दूसरी सूची के बाद बवाल, कोई कर रहा है शीर्षासन तो कोई फाड़ रहा है कपड़े

MP Assembly election 2023 : मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव है और 3 दिसंबर को उसके परिणाम आने हैं. एक-दो सीटों को छोड़ दें तो तकरीबन सभी सीटों पर बीजेपी-कांग्रेस (BJP-Congress) ने अपने उम्मीदवार उतार दिए हैं. लेकिन उम्मीदवारों की इसी सूची को लेकर बवाल मचा हुआ है. इससे दोनों ही प्रमुख राजनीतिक पार्टियां कांग्रेस और बीजेपी अछूती नहीं है. दोनों ही दलों के नाखुश कार्यकर्ता अपनी राजनीतिक पार्टियों के भोपाल (Bhopal) स्थित दफ्तर और अपने बड़े नेताओं के घर पहुंच रहे हैं और अपनी नाराज़गी जता रहे हैं. कांग्रेस की दूसरी सूची जारी होने के बाद से बवाल मचा हुआ है. टिकट वितरण (Ticket Distribution) से नाखुश और नाराज लोग जमकर हंगामा प्रदर्शन कर रहे हैं.कोई कमलनाथ (Kamalnath) के बंगले पर जाकर मुंडन करवा रहा है ,कपड़े फाड़ रहा है और हनुमान चालीसा (Hanuman Chalisa) पढ़ रहा है तो कोई पीसीसी में तोड़फोड़ कर रहा है. कमलनाथ के बंगले के बाहर पंगत लगाई जा रही है, आत्मदाह करने का प्रयास किया जा रहा है ,टायर जलाए जा रहे हैं तो कोई पीसीसी के बाहर शीर्षासन कर रहा है. 

भोपाल में कई असंतुष्ट कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कपड़े फाड़कर भी विरोध जताया.

भोपाल में कई असंतुष्ट कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने कपड़े फाड़कर भी विरोध जताया.

निवाड़ी विधानसभा में है भारी विरोध

दरअसल विधानसभा क्रमांक 46 निवाड़ी में कांग्रेस ने अमित राय को अपना प्रत्याशी बनाया है. इसी के बाद से इलाके में कई कांग्रेस कार्यकर्ता गुस्से में हैं. जगह-जगह उनके पुतले जलाए जा रहे हैं उनके खिलाफ प्रदर्शन हो रहा है. आलम ये है कि यहां से टिकट की मांग कर रहे ज्यादातर  दावेदार एक साथ हो गए हैं और वह सिर्फ अमित राय का विरोध कर रहे हैं,कह रहे हैं कि हम में से किसी को टिकट दे दो मगर अमित राय का बदल दो. निवाड़ी में अपनी नाराजगी जताने के बाद रविवार को सैकड़ो की संख्या में नाखुश और नाराज कांग्रेस नेता कार्यकर्ता भोपाल पहुंचे जहां पर उन्होंने दिग्विजय सिंह और कांग्रेस प्रदेश प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला से मुलाकात की . इसके बाद निवाड़ी से कांग्रेस के टिकट के दावेदार रजनीश पटेरिया के दर्जनों समर्थक पीसीसी पहुंचे. इसी दौरान वहां एक शख्स काफी देर तक शीर्षासन करता रहा.  वहीं निवाड़ी से ही टिकट की दावेदार और मध्य प्रदेश के पूर्व राज्यपाल रामनरेश यादव के पोते की पत्नी रोशनी यादव भी अपने सैकड़ो समर्थकों के साथ भोपाल पहुं.ची जहां पर उन्होंने दिग्विजय सिंह और सुरजेवाला से मुलाकात की. एनडीटीवी से बात करते हुए रोशनी ने कहा कि कांग्रेस ने भाजपा पदाधिकारी को टिकट दिया है वह एक भू माफिया है जिसको कोई नहीं जानता. इससे पूरे निवाड़ी में आक्रोश है . अगर टिकट नहीं बदल गया तो निवाड़ी और आसपास के क्षेत्र में कांग्रेस को नुकसान होगा. 

भोपाल में तो कुछ नाराज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर भी विरोध किया

भोपाल में तो कुछ नाराज कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने टायर जलाकर भी विरोध किया

बैरसिया विधानसभा से हुई विरोध की शुरुआत

दरअसल टिकट वितरण के बाद विरोध की शुरुआत बैरसिया विधानसभा से हुई. यहां से पिछले 20 साल से टिकट की मांग कर रहे दिग्विजय सिंह के समर्थक रामभाई मेहर का चौथी बार टिकट काट दिया जाए. इससे आहत होकर रामभाई मेहर शुक्रवार को अपने सैकड़ो समर्थकों के साथ कमलनाथ के बंगले पहुंच गए. उन्होंने उनके बंगले के गेट पर बैठकर हनुमान चालीसा पढ़ा. रामभाई के साथ आए समर्थकों ने अपना मुंडन करा दिया अपने कपड़े फाड़े और कमलनाथ से टिकट बदलने की मांग की.

अगले दिन शनिवार को शुजालपुर विधानसभा से योगेंद्र सिंह बंटी बना को टिकट नहीं दिए जाने से नाराज सैकड़ो कांग्रेस कार्यकर्ता कमलनाथ के बंगले पहुंचे और जमकर हंगामा किया.भीड़ इतनी थी कि उनको कंट्रोल करने में पुलिस की भी साँसे फूल गई.

वहीं रविवार को तो गजब ही हो गया- बड़नगर विधानसभा से कांग्रेस के वर्तमान विधायक मुरली मोरवाल का टिकट काटे जाने से आहत उनके समर्थक कमलनाथ के बंगले पहुंचे और जमकर हंगामा किया.इस दौरान कुछ लोगों ने अपने ऊपर ज्वलनशील पदार्थ डालकर आत्मदाह करने का भी प्रयास किया.नाराज कार्यकर्ताओं ने कमलनाथ के बंगले के बाहर टायर जलाए. 
रविवार को ही पीसीसी पर नाराज लोगों का जमावड़ा लगा दिखाई दिया। कुरवाई से कांग्रेस की घोषित प्रत्याशी रानी अहिरवार के समर्थन में एक दर्जन से ज्यादा मुस्लिम महिलाएं पीसीसी पहुंची और अपना विरोध दर्ज करवाते हुए टिकट बदलने की मांग करी. भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा से कांग्रेस के घोषित प्रत्याशी रविंद्र साहू झूमरवाला के खिलाफ दर्जनों महिलाएं पीसीसी पहुंची और रविंद्र साहू पर आरएसएस से जुड़े होने का आरोप लगाते हुए उनके टिकट बदलने की मांग करी.बुरहानपुर से निर्दलीय विधायक सुरेंद्र सिंह शेरा को कांग्रेस द्वारा अपना प्रत्याशी बनाए जाने के विरोध में सैकड़ो की संख्या में नाराज मुस्लिम समाज के लोग पीसीसी पहुंचे और अपनी नाराजगी दर्ज कराते हुए सुरेंद्र सिंह शेरा का टिकट बदलने की मांग की.

ये भी पढ़ें: BJP में नीमच से भी उठे बगावत के स्वर: पूर्व मंत्री कैलाश चावला और पूर्व विधायक विजेंद्र ने खोला मोर्चा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close