विज्ञापन
Story ProgressBack

Loksabha Elections 2024: "डबल इंजन सरकार ने दिया दोहरा धोखा", पटवारी बोले- लोगों को कांग्रेस से उम्मीदें

Jitu Patwari Targeted BJP: मध्य प्रदेश कांग्रेस प्रमुख जीतू पटवारी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से पहले राज्य की जनता उनकी पार्टी की ओर उम्मीदों से देख रही है क्योंकि 2014 के बाद से ‘‘मोदी की कोई भी गारंटी'' पूरी नहीं हुई है.

Read Time: 3 min
Loksabha Elections 2024:
फाइल फोटो

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी (PCC Chief Jitu Patwari) ने रविवार को कहा कि लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) से पहले राज्य की जनता उनकी पार्टी (Congress) की ओर उम्मीदों से देख रही है क्योंकि 2014 के बाद से ‘‘मोदी की कोई भी गारंटी'' पूरी नहीं हुई है. कांग्रेस नेता ने मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘‘मध्य प्रदेश में लोग निराशा महसूस कर रहे हैं क्योंकि वादे और ‘मोदी की गारंटी' पूरे नहीं किए गए हैं. वे कांग्रेस की ओर उम्मीदों से देख रहे हैं.'' बता दें कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में लोकसभा चुनाव (Aam Chunav) चार चरणों - 19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई और 13 मई को होंगे. 

राज्य में 29 संसदीय क्षेत्र हैं और 2019 के आम चुनावों में भाजपा ने 28 सीटों पर जीत दर्ज की थी. कांग्रेस को केवल छिंदवाड़ा सीट पर जीत मिली थी. छिंदवाड़ा में पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे और कांग्रेस नेता नकुलनाथ ने जीत हासिल की थी.

डबल इंजन सरकार ने लोगों को दिया दोहरा धोखा

पटवारी ने दावा किया कि 2014 के बाद से ‘‘मोदी की कोई भी गारंटी'' पूरी नहीं हुई है. लोकसभा चुनावों की घोषणा से पहले ही भाजपा समाज के सभी वर्गों के विकास के लिए पार्टी की प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए ‘मोदी की गारंटी' को चुनाव प्रचार में एक प्रमुख नारे के रूप में इस्तेमाल कर रही है. पटवारी ने कहा, ‘‘भाजपा की डबल इंजन सरकार (केंद्र और मध्य प्रदेश में) ने लोगों को दोहरा धोखा दिया है.''

चुनावी बॉन्ड स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला

कांग्रेस नेता ने एक बयान में सत्तारूढ़ दल पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भ्रष्टाचार के खिलाफ नारे देते हैं लेकिन हाईकोर्ट के निर्देश के मद्देनजर ‘‘आजादी के बाद चुनावी बॉन्ड के रूप में देश में सबसे बड़ा घोटाला सामने आया है.'' पटवारी ने दावा किया कि भाजपा को टीका निर्माता और लॉटरी कारोबारी से चंदा मिला है. उन्होंने कहा, ‘‘इस पर बहस होनी चाहिए क्योंकि चुनावी बॉन्ड स्वतंत्र भारत का सबसे बड़ा घोटाला है.''

पटवारी ने कहा, ‘‘खबरों के अनुसार, निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों में चुनावी बॉन्ड का शीर्ष खरीदार म्यांमार के पूर्व श्रमिक सैंटियागो मार्टिन उर्फ लॉटरी मार्टिन द्वारा संचालित फ्यूचर गेमिंग एंड होटल (सर्विसेज) है. उनकी फर्म ने 2019 और 2024 के बीच 1,300 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्ड खरीदे.'' पटवारी ने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा ने भ्रष्टाचार को बढ़ावा दिया है और संस्थाओं (केंद्रीय एजेंसियों) का इस्तेमाल जबरन वसूली के लिए किया है.'' उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लोगों को सूचना का अधिकार (RTI) अधिनियम जैसा कानून दिया, लेकिन भाजपा ने इसे ‘‘निष्क्रिय'' कर दिया है.

यह भी पढ़ें - कांग्रेस नेता सज्जन सिंह वर्मा ने PM मोदी की पत्नी को लेकर दिया विवादित बयान, जशोदाबेन के लिए कही यह बात

यह भी पढ़ें - राहुल गांधी को जब यात्रा करनी चाहिए तब विदेश में छुट्टी मनाते हैं और हारने के बाद EVM-ईवीएम चिल्लाते हैं: पूर्व CM शिवराज

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close