विज्ञापन
Story ProgressBack

Kuno National Park: 'गामिनी' ने पांच नहीं 6 चीतों को दिया था जन्‍म, केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया वीडियो

Namibian female cheetah Gamini: कूनो नेशनल पार्क में 10 मार्च को मादा चीता गामिनी ने छह शावकों को जन्‍म दिया था. वहीं पहले खबर आई थी कि गामीनी ने पांच शावकों को जन्‍म दिया है. सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने एक्‍स पर यह जानकारी दी कि गामीनी ने 10 मार्च को छह शावकों को जन्‍म दिया है.

Read Time: 3 min
Kuno National Park: 'गामिनी' ने पांच नहीं 6 चीतों को दिया था जन्‍म, केंद्रीय मंत्री ने शेयर किया वीडियो

कूनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) में 10 मार्च को मादा चीता गामिनी (Gamini) ने छह शावकों को जन्‍म दिया था. वहीं पहले खबर आई थी कि गामिनी ने पांच शावकों को जन्‍म दिया है. सोमवार, 18 मार्च को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव (Bhupender Yadav) ने एक्‍स पर ये जानकारी दी कि गामीनी ने 10 मार्च को छह शावकों को जन्‍म दिया है.

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने कहा, 'नामीबियाई मादा चीता ‘गामिनी' ने मध्य प्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान में पांच नहीं बल्कि छह शावकों को जन्म दिया है.

भूपेन्द्र यादव ने एक्स पर लिखा, 'गामिनी की विरासत आगे बढ़ी! खुशी का कोई अंत नहीं है: ये पांच नहीं, बल्कि छह शावक हैं! गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद अब ये पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली मादा चिता के लिए ये रिकॉर्ड है.' केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेन्द्र यादव ने चीता गामिनी के छह शावकों की तस्वीरें भी साझा किए. 

कूनो नेशनल पार्क में चीतों की संख्या अब 27 हो गई

कूनो नेशनल पार्क में चीतों की संख्या अब बढ़कर 27 हो गई है, जिसमें 14 शावक भी शामिल हैं. पिछले साल मार्च में मादा चीता ज्वाला ने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उनमें से केवल एक ही शावक जीवित बच पाया था. वहीं ज्वाला ने इस साल जनवरी में अपने दूसरे चार शावकों को जन्म दिया. इसके बाद चीता आशा ने तीन शावकों को जन्म दिया. अब गामिनी ने 6 शावकों को जन्म दिया है. 

हालांकि पिछले साल मार्च से अब तक ज्वाला से जन्मे तीन शावकों समेत 10 चीतों की मौत हो चुकी है.

बता दें कि महत्वाकांक्षी चीता पुनरुत्पादन परियोजना के तहत 17 सितंबर, 2022 को आठ नामीबियाई चीतों को कूनो नेशनल पार्क के बाड़ों में छोड़ा गया था, जिनमें पांच मादा और तीन नर शामिल थे. जिसके बाद फरवरी 2023 में 12 अन्य चीतों को दक्षिण अफ्रीका से लाया गया. वहीं गामिनी दक्षिण अफ्रीका से लाए गए चीतों के समूह का हिस्सा है.

ये भी पढ़े: Shivraj Chouhan का कांग्रेस पर तंज, बोले- 'पार्टी के पास न सेना बची, न सेनापति'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close