विज्ञापन

MP News: मुगल सम्राट शाहजहां की बहू के मकबरे पर हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

MP News: मध्य प्रदेश की तीन इमारतों पर हाईकोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाया है. हाईकोर्ट ने मुगल बादशाह शाहजहां की बहू बेगम बिलकिस के मकबरा समेत तीन ऐतिहासिक इमारतों को वक्फ बोर्ड की संपत्ति का हिस्सा नहीं माना है.आइए जानते हैं क्या है पूरा मामला ? 

MP News: मुगल सम्राट शाहजहां की बहू के मकबरे पर हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानें क्या कहा

Madhya Pradesh News: मध्यप्रदेश हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति गुरुपाल सिंह अहलूवालिया की एकलपीठ ने मुगल सम्राट शाहजहां की बहू के मकबरे को लेकर महत्वपूर्ण आदेश पारित किया है. इसके तहत साफ किया है कि बुरहानपुर (Burhanpur) में स्थित तीन ऐतिहासिक इमारतें वक्फ बोर्ड की संपत्ति का हिस्सा नहीं हो सकती हैं. इन तीन इमारतों में से एक बेगम बिलकिस का मकबरा भी है. इस संपत्ति के संबंध में गलत अधिसूचना जारी की गई. 

ये है मामला 

दरअसल एएसआई ने हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी.जिसके जरिए कहा गया था कि साल 2013 में एमपी वक्फ बोर्ड ने एक आदेश जारी कर इन साइटों को अपनी संपत्ति घोषित कर दिया था. जबकि प्राचीन स्मारक संरक्षण अधिनियम 1904 के तहत इन्हें प्राचीन और संरक्षित स्मारक की श्रेणी में रखा गया था.लिहाजा इन्हें वक्फ बोर्ड इन्हें संपत्ति नहीं माना जा सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

वक्फ बोर्ड की अधिसूचना विवादित संपत्ति पर केंद्र सरकार का स्वामित्व नहीं छीनेगी. साल 1904 प्राचीन स्मारक संरक्षण अधिनियम के तहत ये स्मारक विधिवत अधिसूचित है.

ऐसे में एमपी वक्फ बोर्ड सीईओ ने याचिकाकर्ता को इसे खाली करने का निर्देश देने का अनुचित कदम उठाया है.

ये भी पढ़ें Raksha bandhan Gift: रक्षाबंधन के पहले बहनों के खाते में आएगी इतनी रकम, सरकार आज दे रही है तोहफा

इन तीन इमारतों को लेकर विवाद 

एएसआई की ओर से कहा गया है कि शाह शुजा स्मारक, नादिर शाह का मकबरा और बुरहानपुर के किले में स्थित बीबी साहिबा की मस्जिद भी प्राचीन और संरक्षित स्मारक हैं. शाह शुजा स्मारक मुगल सम्राट शाहजहां के बेटे शाह शुजा की पत्नी बेगम बिलकिस की कब्र है. बेगम बिलकिस की बेटी के जन्म देते समय मौत हो गई थी, जिसे बुरहानपुर में दफनाया गया था.

एएसआई ने कहा कि जब इन स्मारकों से प्राचीन स्मारक संरक्षण अधिनियम 1904 के तहत संरक्षणकता छोड़ी नहीं गई तो इसे वक्फ बोर्ड कैसे अपनी संपत्ति घोषित कर सकता है.

इस पर दूसरे पक्ष की तरफ से जवाब दिया गया कि जब सीईओ ने संपत्ति को वक्फ बोर्ड की संपत्ति घोषित कर दिया था तो उनके पास इसे खाली कराने के अलावा कोई विकल्प नहीं था.

ये भी पढ़ें MP के इस UPSC कोचिंग सेंटर को प्रशासन ने किया सील, मामला जान आप भी हो जाएंगे दंग

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jabalpur News: सेना के जवान पार्षद को गाड़ी में ठूसकर ले गए, देखते रह गए घर वाले
MP News: मुगल सम्राट शाहजहां की बहू के मकबरे पर हाईकोर्ट ने सुनाया बड़ा फैसला, जानें क्या कहा
Trainee Army officers who went for picnic at Indore's tourist spot Jam Gate were robbed, DIG said the miscreants gang raped their female friend
Next Article
Indore: इंदौर में टूरिस्ट स्पॉट पर आर्मी अफसरों से लूट, महिला मित्र से गैंगरेप, पुलिस ने 6 टीम बनाई
Close