विज्ञापन

IMC Budget 2024: महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया पेपरलेस बजट, बिजली के लिए ₹200 करोड़ का लगेगा प्लांट

IMC Budget 2024: महापौर ने नगर निगम द्वारा जारी वित्तीय वर्ष में 8,232.26 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च का बजट पेश किया, जिसमें शहरी निकाय को अलग-अलग स्रोतों से 8,302.26 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया गया है. उन्होंने बजट भाषण में यह भी बताया कि शहर में वायु और ध्वनि प्रदूषण से निपटने के लिए 19 ट्रैफिक सिग्नलों की पहचान की गई है, जहां वाहन चालकों से आग्रह किया जाएगा कि वे लाल बत्ती के हरी होने तक अपनी गाड़ियों के इंजन बंद रखें.

IMC Budget 2024: महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया पेपरलेस बजट, बिजली के लिए ₹200 करोड़ का लगेगा प्लांट

Indore Municipal Corporation Budget 2024: देश के सबसे स्वच्छ शहर (Cleanest City of India) इंदौर में कचरे से बिजली बनाने के लिए करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से नया संयंत्र स्थापित किया जाएगा. शहर के महापौर (Indore Mayor) पुष्यमित्र भार्गव (Pushyamitra Bhargav) की ओर से वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए मंगलवार को पेश नगर निगम के बजट (Indore Nagar Nigam Budget 2024) में इस आशय का प्रावधान किया गया. भार्गव ने कहा, कचरे को ऊर्जा में बदलने की प्राथमिकता के तहत हमारी लगभग 200 करोड़ रुपये की लागत से नया संयंत्र स्थापित करने की योजना है. यह संयंत्र पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा. उन्होंने कहा कि इस संयंत्र से न केवल हर रोज 500 टन कचरे का निपटारा होगा, बल्कि छह मेगावॉट बिजली का उत्पादन भी किया जाएगा.

कितने का बजट प्रस्तुत हुआ?

महापौर ने नगर निगम द्वारा जारी वित्तीय वर्ष में 8,232.26 करोड़ रुपये के अनुमानित खर्च का बजट पेश किया, जिसमें शहरी निकाय को अलग-अलग स्रोतों से 8,302.26 करोड़ रुपये की आय का अनुमान लगाया गया है. उन्होंने बजट भाषण में यह भी बताया कि शहर में वायु और ध्वनि प्रदूषण से निपटने के लिए 19 ट्रैफिक सिग्नलों की पहचान की गई है, जहां वाहन चालकों से आग्रह किया जाएगा कि वे लाल बत्ती के हरी होने तक अपनी गाड़ियों के इंजन बंद रखें. बजट में शहर के 150 प्रमुख चौराहों पर नागरिकों के लिए मुफ्त वाई-फाई की सुविधा का भी प्रावधान किया गया है.

विपक्ष ने किया विरोध

बजट सत्र के दौरान विपक्षी दल कांग्रेस के पार्षद काले कपड़े पहनकर सदन में आए और नगर निगम में कथित भ्रष्टाचार के खिलाफ तख्तियां लहराते हुए जमकर हंगामा किया. इस पर सभापति मुन्नालाल यादव ने उन्हें दिन भर के लिए सदन से निष्कासित कर दिया.

नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष चिंटू चौकसे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘नगर निगम में ड्रेनेज लाइन, सड़कों और सामुदायिक भवनों के निर्माण में बड़े-बड़े घोटाले सामने आ चुके हैं, लेकिन वास्तविक आरोपियों पर अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है.'' उन्होंने कहा कि नगर निगम के बजट के जरिये स्थानीय करों में वृद्धि कर दी गई है और इसे वापस नहीं लिया गया, तो कांग्रेस का पार्षद दल आमरण अनशन पर बैठेगा.

यह भी पढ़ें: Indore News: देश के सबसे स्वच्छ शहर के सार्वजनिक स्थलों पर ट्रांसजेंडर के लिए अलग से एक भी शौचालय नहीं

यह भी पढ़ें : CII Post-Budget Conference: यूपीए पर वार, PM मोदी ने कहा- तीसरे टर्म में अर्थव्यवस्था की ऊंचाई चढ़ेगा भारत

यह भी पढ़ें : MP Madarsa Board: एमपी के इस जिले में 56 मदरसों की मान्यता की गई समाप्त, स्कूल शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

यह भी पढ़ें : संसद में उठा भोपाल के जहरीले कचरे का मुद्दा, NDTV का सवाल कंपनी के बजाय सरकार क्यों उठाए करोड़ों का खर्च?

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
लानत है! शव को घर तक पहुंचाने के बाद 108 एंबुलेंस के चालक ने मांगे पैसे, ग्रामीणों ने कर दिया 'वायरल'
IMC Budget 2024: महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने पेश किया पेपरलेस बजट, बिजली के लिए ₹200 करोड़ का लगेगा प्लांट
Shivpuri Strict action case of breaking the wall of the 1400-year-old fort police registered against the culprits
Next Article
MP: 1400 साल पुराने किले की दीवार तोड़ने के गुनहगारों पर एक्शन, सनकी युवकों पर मामला दर्ज
Close