विज्ञापन

MP Madarsa Board: एमपी के इस जिले में 56 मदरसों की मान्यता की गई समाप्त, स्कूल शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

MP Madarsa Board: स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह (Uday Pratap Singh) ने मध्य प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्रों में मैदानी अमले से सभी शिक्षण संस्थाओं का सतत निरीक्षण करें. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की विभागीय योजनाओं का लाभ मिले साथ ही विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके.

MP Madarsa Board: एमपी के इस जिले में 56 मदरसों की मान्यता की गई समाप्त, स्कूल शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?

Madhya Pradesh Madarsa Board: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर (Sheopur) में 56 मदरसे पूर्ण रूप से संचालित नहीं पाये गये है. जिला शिक्षा अधिकारी (District Education Officer) श्योपुर की रिपोर्ट के आधार पर मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड (MP Madarsa Board) ने इन मदरसों की मान्यता समाप्त (Madarsa Board Affiliated Cancelled) कर आदेश जारी कर दिये है. रिपोर्ट में बताया गया कि श्योपुर जिले में 80 मान्यता प्राप्त मदरसे संचालित हो रहे है. इनमें 54 ऐसे मदरसे है जिन्हें राज्य शासन से अनुदान प्राप्त हो रहा है. वहीं स्कूल शिक्षा मंत्री (School Education Minister) ने प्रदेश में संचालित मदरसों की भौतिक सत्यापन (Physical Verification) की जांच में तेजी लाने के भी निर्देश दिये है. उन्होंने कहा कि जो मदरसे नियमानुसार संचालित नहीं हो रहे है उनकी मान्यता समाप्त करने की कार्रवाई की जाये. साथ ही प्रायवेट शिक्षण संस्थाओं (Private School) के स्कूलों का भी भौतिक सत्यापन तेज गति से किया जाये.

स्कूल शिक्षा मंत्री ने जारी किये निर्देश

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह (Uday Pratap Singh) ने मध्य प्रदेश के समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने क्षेत्रों में मैदानी अमले से सभी शिक्षण संस्थाओं का सतत निरीक्षण करें. उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्कूल जाने वाले विद्यार्थियों को राज्य सरकार की विभागीय योजनाओं का लाभ मिले साथ ही विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिल सके.

सचिव मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड ने बताया कि प्रदेशभर में समस्त जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गये है कि वे अपने क्षेत्र में संचालित मदरसों का मैदानी अमले द्वारा भौतिक निरीक्षण कराये.

निरीक्षण में जो मदरसे राज्य शासन के नियमानुसार संचालित नहीं हो रहे है, उनकी मान्यता समाप्त करने का प्रस्ताव मध्यप्रदेश मदरसा बोर्ड को भेजे जायें. नियमानुसार संचालित नहीं हो रहे मदरसों को स्कूल शिक्षा विभाग से मिलने वाली मदद तत्काल बंद कराई जायेगी.

यह भी पढ़ें : खंडवा से IM का आतंकी पकड़ाने के बाद, BJP विधायक ने मदरसों को लेकर दिया बड़ा बयान

यह भी पढ़ें : International Tiger Day: MP को 'टाइगर स्टेट' बनाने में इनकी रही भूमिका, इस रिजर्व को UNESCO की सूची में मिली जगह

यह भी पढ़ें : Agriculture Technology: भोपाल में इजरायली तकनीक से कर रहे हैं एवोकाडो फार्मिंग, जानिए सक्सेस स्टोरी

यह भी पढ़ें : Monsoon Trips: पचमढ़ी में इन जगहों का जरूर लें मज़ा, मॉनसून है घूमने का परफेक्ट समय

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
शिवराज मामा के बड़े बेटे की इस दिन होगी सगाई, कार्तिकेय-अमानत की जोड़ी के लिए केंद्रीय मंत्री ने मांगा आशीर्वाद
MP Madarsa Board: एमपी के इस जिले में 56 मदरसों की मान्यता की गई समाप्त, स्कूल शिक्षा मंत्री ने क्या कहा?
public representatives who saved the lives of 42 children were honored on the initiative of the CM, but no action has been taken against the responsible officers
Next Article
Dhar News: 42 बच्चों की जान बचाने वालों का हुआ सम्मान, पर जिम्मेदार अधिकारियों पर कौन मेहरबान!
Close