विज्ञापन

CII Post-Budget Conference: यूपीए पर वार, PM मोदी ने कहा- तीसरे टर्म में अर्थव्यवस्था की ऊंचाई चढ़ेगा भारत

PM Narendra Modi on CII Post Budget Conference: प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में हमारी सरकार बनी तो सबसे बड़ा प्रश्न यही था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाएं? 2014 के पहले फ्रैजाइल 5 वाली स्थिति और लाखों-करोड़ों के घोटाले के बारे में हर किसी को पता है कि हमारी अर्थव्यवस्था की क्या स्थिति थी. इसकी बारीकियां सरकार ने व्हाइट पेपर जारी कर देश के सामने रख दिया.

CII Post-Budget Conference: यूपीए पर वार, PM मोदी ने कहा- तीसरे टर्म में अर्थव्यवस्था की ऊंचाई चढ़ेगा भारत

PM Modi at CII Post-Budget Conference: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry) यानी सीआईआई (CII) की तरफ से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित संबोधित करते हुए कहा कि भारत जल्द ही दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा आज भारत 8% की रफ्तार से आगे बढ़ रहा है. आज भारत दुनिया की 5 वीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत है और वो दिन दूर नहीं तब भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा.

जल्द दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत : PM मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे याद है, महामारी के समय आप और हम चर्चा कर रहे थे और चर्चा का विषय रहता था- गेटिंग थ्रो बैक. तब मैंने आपसे कहा था कि भारत बहुत ही जल्द विकास के पथ पर दौड़ेगा. आज भारत 8 प्रतिशत की रफ्तार से ग्रो कर रहा है. आज हम सभी चर्चा कर रहे हैं- जर्नी टुवर्ड्स विकसित भारत. आज भारत, दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी आर्थिक ताकत है और वो दिन दूर नहीं जब भारत, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

मैं जिस बिरादरी से आता हूं, उस बिरादरी की पहचान बन गई है कि चुनाव से पहले जो बातें करते हैं, वो चुनाव के बाद भुला देते हैं, लेकिन मैं उस बिरादरी में अपवाद हूं. इसलिए मैं आपको याद दिलाता हूं कि मैंने कहा था कि मेरे तीसरे टर्म में देश, दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा. भारत बहुत सधे हुए कदमों से लगातार आगे बढ़ रहा है.

2014 के बाद बड़ा सवाल, अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाएं?

प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2014 में हमारी सरकार बनी तो सबसे बड़ा प्रश्न यही था कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर कैसे लाएं? 2014 के पहले फ्रैजाइल 5 वाली स्थिति और लाखों-करोड़ों के घोटाले के बारे में हर किसी को पता है कि हमारी अर्थव्यवस्था की क्या स्थिति थी. इसकी बारीकियां सरकार ने व्हाइट पेपर जारी कर देश के सामने रख दिया. मैं अपेक्षा करता हूं कि आप जैसे लोग और संगठन उस पर जरूर अध्ययन करें. भारत और भारत की इंडस्ट्रीज को उस महासंकट से निकालकर हम इस ऊंचाई पर लाए हैं.

पीएम मोदी ने कहा, "2004 में यूपीए सरकार की शुरुआत हुई और यूपीए सरकार के पहले बजट में कैपिटल एक्सपेंडीचर करीब 90 हजार करोड़ रुपए था. 10 साल सरकार चलाने के बाद यानी 2014 में यूपीए सरकार कैपिटल एक्सपेंडीचर का बजट 2 लाख करोड़ रुपये पहुंचा पाई थी. आज कैपिटल एक्सपेंडीचर का बजट 11 लाख करोड़ रुपये ये भी ज्यादा है."

MSME को मिला ये लाभ

सीआईआई सम्मेलन को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने बताया कि 2014 में, 1 करोड़ रुपये कमाने वाली एमएसएमई को प्रिजम्प्टिव टैक्स देना होता था और अब 3 करोड़ कमाने वाली एमएसएमई भी इसका लाभ उठा सकती है. 2014 में, 50 करोड़ कमाने वाली एमएसएमई को 30 प्रतिशत कॉरपोरेट टैक्स देना होता था, आज ये रेट 22 प्रतिशत है. 2014 में, कंपनियां 30 प्रतिशत निगम कर देती थीं, आज 400 करोड़ रुपये तक की आय वाली कंपनियों के लिए ये रेट 25 प्रतिशत है.

यह भी पढ़ें : Agriculture Technology: भोपाल में इजरायली तकनीक से कर रहे हैं एवोकाडो फार्मिंग, जानिए सक्सेस स्टोरी

यह भी पढ़ें : Wayanad Landslides: मौत आंकड़ा 23 के पार, बचाव कार्य में जुटी सेनाएं, IMD ने जारी किया बारिश का अलर्ट

यह भी पढ़ें : International Tiger Day: MP को 'टाइगर स्टेट' बनाने में इनकी रही भूमिका, इस रिजर्व को UNESCO की सूची में मिली जगह

यह भी पढ़ें : CG सरकार ने ACB और EOW का बढ़ाया दायरा, जुआ एक्ट के तहत मिला जांच और कार्रवाई का अधिकार

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Paris Olympics 2024: 'पिस्टल क्वीन' मनु भाकर ने रचा इतिहास, सरबजोत के साथ मिलकर भारत को दिलाया एक और मेडल
CII Post-Budget Conference: यूपीए पर वार, PM मोदी ने कहा- तीसरे टर्म में अर्थव्यवस्था की ऊंचाई चढ़ेगा भारत
Devastating Landslide in Wayanad Caught on Camera | Shocking Footage!
Next Article
Wayanad landslide: अब तक 84 लोगों की मौत, तबाही का मंजर देख सहम जाएंगे आप
Close