विज्ञापन
Story ProgressBack

Harda Factory Blast: हरदा ब्लास्ट पर कांग्रेस ने भाजपा सरकार को ठहराया जिम्मेदार, बताई ये वजह

Harda Blast in Firecracker Factory: कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने सोशल साइट एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इस हादसे के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है कि अवैध पटाखा फैक्ट्री को सत्तारूढ़ दल का संरक्षण था. उन्होंने आरोप लगाया है कि हरदा पटाखा फैक्ट्री का मालिक भाजपा नेता है.

Read Time: 4 min

Harda Fire Crackers Factory Blast News: मध्य प्रदेश के हरदा जिले (Harda) के बैरागढ़ गांव में मंगलवार को एक पटाखा फैक्ट्री (Crackers Factory) में हुए भयानक विस्फोट (Harda Blast) में 11 लोगों की मौत हो गई है. इसके अलावा कई लोगों के अब भी मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं, इस हादसे में  217 लोग घायल हो गए है. इनमें से मामूली रूप से घायल 95 लोगों को प्राथमिक इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है, जबकि 73 घायलों का स्थानीय अस्पताल में इलाज चल रहा है, जबकि गंभीर  रूप से घायल 38 लोगों को भोपाल, इंदौर और नर्मदापुरम के अलग-अलग अस्पतालों में रेफर किया गया है, जो जिंदगी और मौत से जंग लड़ रहे हैं. इस बीच अब इस पर सियासत गरमाने लगी है. पूर्व प्रदेश कांग्रेस (Congress) अध्यक्ष अरुण यादव (Arun Yadav) ने इस हादसे के लिए राज्य की भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है.

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण यादव ने सोशल साइट एक्स पर एक पोस्ट के जरिए इस हादसे के लिए भाजपा सरकार को जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने अपने पोस्ट में लिखा है कि अवैध पटाखा फैक्ट्री को सत्तारूढ़ दल का संरक्षण था. उन्होंने आरोप लगाया है कि हरदा पटाखा फैक्ट्री का मालिक भाजपा नेता है. इनकी ब्लैक लिस्टेड फैक्ट्री एक बड़े कद्दावर नेता के संरक्षण में चल रही थी. फैक्ट्री में विगत वर्षों में 2 बार पहले भी हो विस्फोट चुके हैं, जिसमें 6 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

Latest and Breaking News on NDTV

पुरानी घटनाओं से सीख नहीं लेने का लगाया आरोप

अरुण यादव ने आगे लिखा है कि वर्ष 2011 में टीकमगढ़ के राऊ में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में 14 लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद 2014 में बड़नगर की पटाखा फैक्टरी में विस्फोट से 15 लोगों की मौत हो गई थी. इसी वर्ष यानी 2015 में ही झाबुआ के पेटलावद में एक ब्लास्ट में 79 लोगों की मौत हुई थी, लेकिन भाजपा सरकार ने इन घटनाओं से कुछ नहीं सीखा. इसके बाद उन्होंने सरकार से पूछा है कि आखिर इसके लिए कौन जिम्मेदार है ?

ये भी पढ़ें- CM मोहन के आदेश पर टीकमगढ़ प्रशासन हुआ सख्त, पटाखा दुकानों पर कार्रवाई कर अवैध विस्फोटक सामग्री की जब्त

यादव ने सरकार से पूछे ये चार सवाल

इसके अलावा यादव ने प्रदेश की भाजपा सरकार से चार सवाल पूछे हैं. इसके आगे उन्होंने लिखा है कि ये वो सवाल है, जिसका प्रदेश की जनता जवाब जानना चाहती है.

1 -सरकार ये बताएं कि इस अवैध पटाखा फैक्ट्री के मालिक के सत्तारूढ़ पार्टी से क्या संबंध है? और फैक्ट्री मालिक को हरदा के किस नेता का संरक्षण प्राप्त है ?
2 - ब्लैक लिस्टेड होने के बाद भी आबादी वाले क्षेत्र में पटाखा फैक्ट्री कैसे संचालित हो रही थी ?
3 - क्या सरकार, फैक्ट्री मालिक और संरक्षण देने वालों के खिलाफ NSA के तहत कार्रवाई करेगी ?
4 - जब फैक्ट्री अवैध थी, तो इतनी बड़ी मात्रा में विस्फोटक सामग्री कहां से आई ?

ये भी पढ़ें- Exclusive: हरदा ब्लास्ट पर सामने आई बड़ी लापरवाही, बिना लाइसेंस के ही वर्षों से चल रहा था पटाखे बनाने का खतरनाक खेल

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close