विज्ञापन
Story ProgressBack

MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

Heatwave: मध्य प्रदेश के पश्चिमी-उत्तरी हिस्से ज्यादा गर्म है. मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉक्टर दिव्या के अनुसार  प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी है. इसके साथ ही उत्तरी हिस्सा भी काफी गर्म है. मौसम वैज्ञानिक द्वारा कहा गया है कि आने वाले दिनों भी यहां गर्मी का असर देखने को मिलेगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है.

Read Time: 7 mins
MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ

MP Weather News: देश के कई हिस्सों के साथ-साथ मध्य प्रदेश में भी गर्मी का सितम देखने को मिल रहा है. वहीं प्रचंड गर्मी में नौतपा (Nautapa 2024) भी अपना तड़का लगा रहा है. नौतपा के चौथे दिन यानी 28 मई मंगलवार को भी मध्यप्रदेश जमकर तपा सुबह से ही धूप चुभने लगी. दोपहर तक कई जिलों में तापमान 40 के पार हो गया था. जबकि मौसम विभाग (Weather Deapertment) की माने तो भिंड और दतिया में तापमान 48 डिग्री के पार जाने का अनुमान था. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) यानी IMD ने आज के लिए ग्वालियर, चंबल, मालवा-निमाड़ के 12 जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया था. जबकि 19 जिलों में ऑरेंज (Orange Alert) और 11 जिलों में यलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया था. इस तरह प्रदेश के 42 जिलों में तेज गर्मी के कहर की बात रखी गई थी. मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर वेद प्रकाश का कहना है कि पिछले 20 साल में पहली बार तापमान 48.7 डिग्री तक पहुंच गया है. वहीं अभी तापमान में और ज्यादा वृद्धि होने की संभावनाएं हैं.

इन फलों का करें सेवन 

Latest and Breaking News on NDTV

यहां के लिए है रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट

ग्वालियर, श्योपुर, मुरैना, भिंड, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, राजगढ़, शाजापुर, नीमच और मंदसौर के लिए भीषण लू का रेड अलर्ट जारी किया गया है. यहां तापमान 45 से 46 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है.

भोपाल, इंदौर, उज्जैन, रतलाम, आगर-मालवा, झाबुआ, अलीराजपुर, धार, देवास, सीहोर, खरगोन, खंडवा, रायसेन, विदिशा, सागर, दमोह, टीकमगढ़, छतरपुर और निवाड़ी को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया. इन जिलों में 45 डिग्री तक तापमान रहने का अनुमान जताया गया है.

जबलपुर, बड़वानी, बुरहानपुर, नरसिंहपुर, कटनी, उमरिया, पन्ना, मैहर, सतना, रीवा और मऊगंज के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया. यहां 43 से 44 डिग्री तक तापमान पहुंचने की बात कही गई है.

एक नजर में देखिए गर्मी का कहर

* रतलाम शहर में गर्मी के कारण पेड़ों पर से चमगादड़ गिरने लगे हैं, काफी संख्या में इनकी मौत हो चुकी है. मंगलवार को  दोपहर नगर निगम द्वारा मरे हुए चमगादड़ो को रेस्क्यू करने का काम किया गया. 

* सीहोर जिले में इस साल का सबसे गर्म दिन मंगलवार रहा. यहां अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है. सूरज की तेज तपिश के कारण लोग भीषण गर्मी से काफी परेशान हुए, सड़कों पर भी आवाजाही कम है.

शासकीय कृषि कॉलेज स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डॉ एसएस तोमर ने बताया कि आगामी दिनों में भी गर्मी का दौर जारी रहेगा. अभी गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. इस साल मानसून 10 जून तक दस्तक दे सकता है.

* सोमवार को निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर में सीजन में पहली बार तापमान 48.7 डिग्री पहुंच गया.

* ग्वालियर में गर्मी ने 25 साल के रिकार्ड तोड़ दिए. पर्यटन स्थलों पर सन्नाटा पसरा रहा. मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर का पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा था, लेकिन अलग-अलग इलाकों में लोगों ने जो रिकॉर्ड किया उसके अनुसार 48 डिग्री तक पहुंचा. यहां गर्मी ने 25 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. गर्मी, लू और उमस ने पूरा जन जीवन ठप्प कर दिया है. इसका सबसे बड़ा असर ग्वालियर के किला, वोट क्लब और प्राणी उद्यान जैसे पर्यटन स्थलों पर पड़ा है जहां सन्नाटा पसरा हुआ है.

* शिवपुरी में भी तापमान लगातार बढ़ता हुआ जा रहा है पिछले तीन दिन की बात करें तो तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया है जो अब से 3 दिन पहले 44 डिग्री सेल्सियस पर था. मौसम विभाग ने शिवपुरी में हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

बिजली विभाग द्वारा ट्रांसफार्मर को ठंडा करने के लिए कूलर लगाए जा रहे हैं. पेड़ों पर मौजूद पक्षी धूप और गर्मी की वजह से मरने लगे हैं. गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है, कूलर पंखे और AC ने काम करना बंद कर दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि लगातार गर्मी का यह प्रकोप अभी कुछ दिन और बना रहेगा और तापमान इसी तरह बढ़ता हुआ 47 और 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

* छतरपुर में विद्युत वितरण कंपनी के महाप्रबंधक प्रमिल कुमार मिश्रा ने बताया कि भीषण गर्मी में बिजली का लोड बढ़ने के कारण ट्रांसफॉर्मर गरम होकर बार-बार ट्रिप मारने लगते हैं. जिससे बिजली सप्लाई प्रभावित होती है. इसी परेशानी से बचने के लिए बिजली विभाग ने जिले के सब स्टेशनों में ट्रांसफार्मर के पास कूलर लगा दिये हैं, ताकि ट्रांसफार्मर में कूलर की ठंडी हवा से ट्रेम्प्रचर कम हो सके और उपभोक्ता और बिजली कर्मचारियों को बार-बार परेशान नहीं होना पड़े.

बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि बिजली की सप्लाई के दौरान इस भीषण गर्मी में ट्रांसफार्मर का तापमान 85 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर जा पहुंचा है. अगर इस स्थिति को कंट्रोल नहीं किया गया तो ट्रांसफार्मर में आग लग सकती है.

गर्मी क्यों खतरनाक है?

डॉक्टर्स व एक्सपर्ट्स के मुताबिक हीटवेव (Heat Wave) हमारे शरीर को कई तरह से प्रभावित कर सकती है. हीटवेव या लू की वजह से चक्कर आना, सिरदर्द, बेहोशी जैसे लक्षण दिख सकते हैं. लू लगना या हीटवेव की चपेट में आने से कई बार गंभीर परिणाम हो सकते हैं. यह गंभीर परिणाम निर्जलीकरण और ब्लड प्रेशर में गिरावट का कारण भी बन सकता है.

लंबे समय तक बढ़े तापमान में रहने से दिल, फेफड़े, गुर्दे, लिवर और दिमाग जैसे अंगों पर भी खतरा बढ़ता है. यह मस्तिष्क में सूजन का कारण भी बन सकता है. इससे घातक हीटस्ट्रोक भी हो सकता है. यहां यह जानना भी जरूरी है कि हीटवेव या लू लगने पर किस तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. चलिए जानते हैं.

एक्सपटर्स के अनुसार इंसानी शरीर का सामान्य तापमान 98.9 डिग्री फॉरेनहाइट होता है. इससे ज्यादा तापमान होने पर माना जाता है कि शरीर में बुखार की स्थिति है. वैज्ञानिकों के अनुसार इंसान का शरीर 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सह सकता है. 

Latest and Breaking News on NDTV

अब जानिए आखिर इतनी गर्मी क्यों पड़ रही है?

मध्य प्रदेश के पश्चिमी-उत्तरी हिस्से ज्यादा गर्म है. मौसम विभाग भोपाल की सीनियर वैज्ञानिक डॉक्टर दिव्या के अनुसार  प्रदेश के पश्चिमी हिस्से में भीषण गर्मी है. इसके साथ ही उत्तरी हिस्सा भी काफी गर्म है.

कब तक रहेगा गर्मी का कहर

मौसम वैज्ञानिक द्वारा कहा गया है कि आने वाले दिनों भी यहां गर्मी का असर देखने को मिलेगा. एक्सपर्ट्स के अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक ऐसा ही मौसम रहने की उम्मीद है.

Latest and Breaking News on NDTV

गर्मी से बचने के लिए करें ये उपाय

गर्मियों में बाहर निकलने से बचें अगर बाहर जाना ही है तो भरपूर खाना खा कर ही बाहर निकले. बाहर जाने से पहले पानी या तरल पदार्थों का सेवन जरूर करें. गर्मी से तुरंत आने के बाद ठंडी चीजों का सेवन न करें. गर्मी में घर आने के बाद तुरंत नहाने न जाए.

यह भी पढ़ें : Gwalior में गर्मी का आतंक: 25 साल का टूटा रिकॉर्ड, पारा 48 डिग्री तक पहुंचा... पर्यटन स्थलों पर भी पसरा सन्नाटा

यह भी पढ़ें : जानलेवा हुई गर्मी: प्यास से व्याकुल होकर जमीन पर गिरा गिद्ध, लोगों ने ऐसे की मदद

यह भी पढ़ें : MPCG Today Weather: मध्य प्रदेश में लू का रेड अलर्ट, छत्तीसगढ़ में भी बढ़ा गर्मी का टॉर्चर

यह भी पढ़ें : Police Encounter: जाल में फंसा रेपिस्ट... पुलिस की गोली से आरोपी घायल, जानिए पूरा घटनाक्रम

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Fossil Park: न कैंटीन न गेस्ट हाउस और न ही..... देश के एकमात्र फॉसिल्स पार्क में नहीं है बेसिक सुविधाएं
MP Weather: कई जगह टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, कब से है राहत की उम्मीद, कैसे करें बचाव जानिए सब कुछ
Vidisha Wife Such cruelty towards children wife did not give money for liquor husband beat 3 month old daughte 
Next Article
MP Crime : बीवी- बच्चों के लिए ऐसी क्रूरता! शराब के लिए पत्नी ने नहीं दिए पैसे तो पति ने 3 महीनें की बेटी को पटका, फिर पत्नी के.... 
Close
;