विज्ञापन
Story ProgressBack

लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी

मध्य प्रदेश कांग्रेस को विधानसभा चुनावों की हार के बाद एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री कमलनाथ और नकुलनाथ के कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी की अटकलें तेज़ होने से कांग्रेस की गुटबाजी भी खुलकर सामने आने लगी है. कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष से लेकर कई पदाधिकारी लगातार इस्तीफ़ा दे रहे हैं.

Read Time: 4 mins
लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी

मध्य प्रदेश कांग्रेस को विधानसभा चुनावों की हार के बाद एक बार फिर बड़ा झटका लगा है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्य मंत्री कमलनाथ और नकुलनाथ के कांग्रेस छोड़ भारतीय जनता पार्टी की अटकलें तेज़ होने से कांग्रेस की गुटबाजी भी खुलकर सामने आने लगी है. कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष से लेकर कई पदाधिकारी लगातार इस्तीफ़ा दे रहे हैं. एक तरफ प्रदेश की सियासी घमासान के बीच पूर्व मुख्य मंत्री कमलनाथ और सांसद नकुलनाथ के पार्टी से नाराज होकर BJP में जाने की अटकलें चल रही है. तो वहीं, दूसरी तरफ BJP ज्वाइन करने से पहले कमल नाथ गुट के नेताओं के इस्तीफों की झड़ी लग गई है. अकेले नर्मदापुरम ज़िले से कमलनाथ गुट के कई नेताओं ने आलाकमान को अपना इस्तीफ़ा सौंपते हुए पार्टी छोड़ने की जानकारी दी है. पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष रहे सतपाल पलिया ने कुछ समय पहले कांग्रेस की प्राथमिक सदस्य्ता से इस्तीफा दे दिया था. 

कमलनाथ गुट में भूचाल ... इस्तीफों से पार्टी में खलबली 

• सतपाल पलिया और अर्जुन लाल पलिया

सतपाल पलिया और अर्जुन लाल पलिया

सतपाल पलिया और अर्जुन लाल पलिया

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी में प्रदेश उपाध्यक्ष रहे और 2018 के विधानसभा चुनाव में नर्मदापुरम के सोहागपुर विधानसभा से कांग्रेस प्रत्याशी रहे सतपाल पलिया ने कुछ दिन पहले ही कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे चुके हैं. सतपाल पलिया सुरेश पचोरी कमलनाथ गुट से माने जाते हैं. मध्य प्रदेश PCC में मेंबर रहे एवं पिपरिया विधानसभा से विधायक रहे अर्जुन लाल पलिया ने कहा कि उन्होंने अभी इस्तीफा नहीं दिया लेकिन वो सुरेश पचोरी और कमल नाथ जी के साथ हैं. 

• सीमा कटकवार और डॉकटर सतीश कटकवार 

सीमा कटकवार और डॉकटर सतीश कटकवार 

सीमा कटकवार और डॉकटर सतीश कटकवार 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में उपाध्यक्ष, महासचिव व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष पिपरिया रहीं सीमा कटकवार की गिनती कद्दावर नेताओं में गिनी जाती हैं. वे सोनिया गांधी के समय से ही लंबे समय से कांग्रेस से जुड़ी रही हैं. सीमा कटकवार ने भी कमलनाथ के साथ रहने की बात कहते हुए पार्टी की प्राथमिक सदस्य्ता से इस्तीफ़ा दे दिया है. डॉक्टर सतीश कटकवार पूर्व में PCC चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष और नर्मदापुरम जिले के पिपरिया से नगर पालिका अध्यक्ष रह चुके हैं. साथ ही वे कमलनाथ के बेहद करीबी माने जाते हैं. वहीं, डॉक्टर सतीश कटकवार ने भी पार्टी की सदस्य्ता से इस्तीफा PCC चीफ जीतू पटवारी को भेज दिया है.

• मनीष शाह, हेमराज पटेल और सुलभ गोयदानी

नर्मदापुरम के पिपरिया शहर कांग्रेस कमिटी में ब्लाक अध्यक्ष रहे मनीष शाह ने भी जिला अध्यक्ष को अपना इस्तीफ़ा भेज दिया है. नर्मदापुरम के पिपरिया ब्लाक कांग्रेस कमेटी के किसान कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष रहे हेमराज पटेल ने भी अपना इस्तीफ़ा PCC चीफ को भेज दिया है. सुलभ गोयदानी पिपरिया जनपद पंचायत के ग्राम पंचायत खापरखेड़ा से वर्तमान में सरपंच पद पर हैं. कांग्रेस विचारधारा से होने के चलते इन्होंने भी जिला अध्यक्ष को अपनी प्राथमिक सदस्य्ता से इस्तीफ़ा पत्र भेज दिया है. 

इनमें से सिर्फ मनीष शाह का इस्तीफ़ा मुझे WhatsApp पर मिला है . बाकी किस-किस ने PCC चीफ को इस्तीफ़ा भेजा है? मुझे इसकी जानकारी नहीं है. नर्मदापुरम ज़िले में कांग्रेस बेहद मजबूत स्थिति में है और हम एकजुट होकर लोक सभा चुनाव की तैयारियों में लगे हुए हैं. -

शिवाकांत पांडे

नर्मदापुरम ज़िला अध्यक्ष

ये भी पढ़े: MP में भी कांग्रेस को बड़ा झटका? अपने बेटे के साथ कमलनाथ के BJP में शामिल होने की अटकलें तेज

"जब आलाकमान ही जाने लगे तो पार्टी में हम क्या करेंगे ..?" 

बहरहाल, कमलनाथ के जाने की बात से ही प्रदेश की राजनीति में भूचाल आ गया है. पार्टी के पदाधिकारी दबी जुबान में ये कहते नज़र आ रहे हैं कि जब आलाकमान ही जाने लगे तो पार्टी में रहकर हम क्या करेंगे. PCC चीफ ने हाल ही में कांग्रेस छोड़ BJP में गए कांग्रेसियों की एक सूची जारी कर ये बताने की कोशिश की है कि जो पार्टी छोड़ बीजेपी में गए उनके अब क्या हाल हैं. वहीं, कमल नाथ के साथ समर्थको के BJP में जाने से कई सवाल भी खड़े होते हैं कि जिस विचारधारा से लड़ने के लिए कांग्रेस पार्टी और कार्यकर्ता सालों से लड़ाई लड़ रही थी... ऐसे में उसे BJP में कैसे चला पाएगी. 

ये भी पढ़े: MP: कमलनाथ के BJP में जानें की अटकलों के बीच करीबी सज्जन सिंह ने दिया बड़ा इशारा

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Madhya Pradesh: पीडब्लूडी मंत्री राकेश सिंह ने किया बड़ा दावा, कहा-बिना किसी नए टैक्स के प्रदेश बजट का आकार बढ़ा
लोकसभा चुनाव से पहले बढ़ीं कांग्रेस की मुश्किलें, MP में कमलनाथ गुट से लगी इस्तीफों की झड़ी
Madrasa will be closed in MP CM Mohan Yadav gave big hints
Next Article
'चिंता मत करो...' MP में बंद होंगे मदरसे? सीएम मोहन यादव ने दिए बड़े संकेत
Close
;