विज्ञापन

एमपी में आंधी ने तोड़ दी 16 गांव के 350 केला किसानों की कमर, सरकार से लगाई मदद की गुहार

Banana crops destroyed: मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर (Burhanpur) जिले के 16 गांव के केला किसानों की दिवाली (Diwali) आने से पहले ही फीकी पड़ गई. उम्मीदे आंधी के झोंको में टूटकर खेत में बिखर गई. करीब 350 किसानों को करोड़ों रुपये की क्षति हुई है. अब सरकार से मदद की गुहार लगाई है.

एमपी में आंधी ने तोड़ दी 16 गांव के 350 केला किसानों की कमर, सरकार से लगाई मदद की गुहार
एमपी में आंधी ने तोड़ दी 16 गांव के 350 केला किसानों की कमर, सरकार से लगाई मदद की गुहार.

Banana crops destroyed In MP Burhanpur: उम्मीद थी कि केला की फसल (Banana crops) आते ही घर और खेत के बहुत से काम हो जाएंगे. तैयारियां चल रही थी. लेकिन जिले में आई आंधी ने जो जख्म दिया है, उसने किसानों की कमर तोड़ दी. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बुरहानपुर (Burhanpur) जिले की नेपानगर विधानसभा क्षेत्र के आदिवासी ब्लॉक खकनार में पिछले दिनों चली आंधी चली. इससे 16 गांव के 350 किसानों की केला फसल तबाह हो गई. इससे किसानों को करोड़ों का नुकशान हुआ.

आदिवासी ब्लॉक खकनार में केला किसान, जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौके पर चर्चा करते हुए.

आदिवासी ब्लॉक खकनार में केला किसान, जनप्रतिनिधि और अधिकारी मौके पर चर्चा करते हुए.

बुधवार को खंडवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटील और नेपानगर की विधायक मंजू राजेंद्र दादू ने संयुक्त रूप से प्रभावित खेतों का दौरा किया. पीड़ित किसानों को ढांढस बंधाया. दोनों जनप्रतिनिधियों के साथ प्रशासनिक टीम भी मौजूद रही.
सरकार से केला किसानों ने की मदद की मांग.

सरकार से केला किसानों ने की मदद की मांग.

ग्राम शेखापुर, मांजरोद कला, टेम्भी, मांजरोद खुर्द में जाकर सांसद ज्ञानेश्वर पाटील विधायक मंजू दादू प्रभावित खेतों को देखा और पीड़ित किसानों को सीएम मोहन यादव से अधिक से अधिक मुआवजा राशी दिलाने का आश्वासन दिया.
विधायक मंजू दादू ने भी सीएम मोहन यादव को अपने क्षेत्र में तेज आंधी तुफान से केला और अन्य फसलों की नुकसानी की जानकारी दी. साथ ही अधिक से अधिक मुआवजा देने और केले पर मौसम आधारित फसल बीमा लागू करने की मांग की.

ये भी पढ़ें- विभागों के खर्च पर लगेगी लगाम, अब 30 करोड़ से अधिक के भुगतान के लिए लेनी होगी परमिशन

584 हेक्टयर क्षेत्र में लगी फसल प्रभावित 

उन्होंने बताया बीमा योजना में अगर कोई बीमा कंपनी आगे नहीं आती है, तो सरकार खूद एक कंपनी बनाकर केला किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ देगी. सांसद ज्ञानेश्वर पाटील ने प्रभावित खेतों का दौरा कर प्रशासनिक अफसरों से फसल नुकसान सर्वेक्षण की जानकारी ली. अफसरों ने सांसद को बताया प्रारंभिक रूप से 16 गांव के 584 हेक्टयर क्षेत्र में  फैली फसल प्रभावित हुई है, जिसमें 384 किसान प्रभावित हुई है. कुछ गांव में अभी सर्वे जारी है, जिसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- MP: बीजेपी के इस सांसद की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, दायर चुनाव याचिका पर हाईकोर्ट ने अपनाया कड़ा रूख 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
MP Bypoll 2024: बुधनी में BJP नेता के समर्थकों ने की प्रत्याशी बदलने की मांग, दे दी बड़ी धमकी
एमपी में आंधी ने तोड़ दी 16 गांव के 350 केला किसानों की कमर, सरकार से लगाई मदद की गुहार
Ladli bahna News CM Dr Mohana Yadav Announces to give Economical of RS 5000 to working women in Madhya Pradesh
Next Article
MP News: अब मध्य प्रदेश में इन महिलाओं को मिलेंगे 5000 रुपये, CM यादव ने रीवा में किया बड़ा ऐलान
Close