विज्ञापन
Story ProgressBack
6 months ago

देशवासियों का सदियों का इंतजार सोमवार, 22 जनवरी को खत्म हो गया. अयोध्या (Ayodhya) के भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) में रामलला (Ramlala) विराजमान हो गए हैं. अभिजीत मुहूर्त में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा हुई. 84 सेकंड के मुहूर्त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की. प्राण प्रतिष्ठा पूरी होने के बाद रामलला की पहली तस्वीर भी सामने आई है. इस तस्वीर में रामलला मुसकुराते दिख रहे हैं. बता दें कि इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मोहन भागवत (Mohan Bhagwat) भी मौजूद रहे.

जानें कब है रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी से ही शुरू हो गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान हैं. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर शुरू होगा और दोपहर 1 बजे तक उसके पूरा होने की उम्मीद है. वहीं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त 84 सेकेंड का है, जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से शुरू होकर 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक रहेगा. प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम मोदी आयोजन स्थल पर संतों और प्रतिष्ठित हस्तियों समेत 7,000 से अधिक लोगों की सभा को संबोधित करेंगे.

दुल्हन की तरह सजी अयोध्या नगरी

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए मंदिर के साथ-साथ पूरी अयोध्या सज-धज कर दुल्हन की तरह तैयार है. समारोह में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंच गए हैं. इसके अलावा राजनीतिक, क्रिकेट से लेकर फिल्मी जगत के सेलिब्रिटी राम नगरी अयोध्या पहुंच चुके हैं. 

 22 जनवरी को पूजन इस क्रम में होगा

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान के दौरान सबसे पहले नित्य पूजन हवन पारायण, फिर देवप्रबोधन, उसके बाद प्रतिष्ठापूर्वकृत्य, फिर देवप्राण प्रतिष्ठा, महापूजा, आरती, प्रासादोत्सर्ग, उत्तरांगकर्म, पूर्णाहुति, आचार्य को गोदान, कर्मेश्वरार्पणम, ब्राह्मणभोजन, प्रैषात्मक पुण्याहवाचन, ब्राह्मण दक्षिणा दानादि संकल्प, आशीर्वाद और फिर कर्मसमाप्ति होगी.

ये भी पढ़े: Ayodhya Ram Mandir: CM मोहन यादव ने कहा-जब राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा

Madhya Pradesh Chhattisgarh Live Updates: माता-पिता के साथ रामोत्सव देखकर लौट रहे 6 साल के मासूम को ट्रक ने कुचला, मौक पर ही मौत
शिवपुरी (Shivpuri) जिले के अमोला थाना क्षेत्र अंतर्गत रहने वाले एक परिवार को रामोत्सव में शामिल होना बेहद महंगा पड़ गया. माता-पिता की आंखों के सामने ही 6 वर्ष के एक बालक को नेशनल हाईवे-27 पर तेज रफ्तार ट्रक ने टक्कर मारकर मौत के घाट उतार दिया. घटना से गुस्साए लोगों और माता-पिता ने हाईवे पर जाम लगा दिया. हालांकि पुलिस (Police) मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर किसी तरह एक घंटे बाद जाम को खुलवाया. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 
Ram Mandir: रामलला के आगमन पर किसान ने दिखाई अनोखी भक्ति, गांव वालों के लिए कर दिया ये ऐलान
22 जनवरी के मौके पर उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ. 500 साल के लंबे इंतजार के बाद रामलला अयोध्या के भव्य मंदिर में विराजमान हो गए हैं. इस दिव्य दिव्य कार्यक्रम से तमाम रामभक्तों की मनोकामनाएं जुड़ी हुई थी. इसी कड़ी में सतना के एक किसान ने मनोकामना पूरी होने पर नई इबारत लिखते हुए गांववालों के लिए अनोखा फैसला लिया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें   
Ram Mandir: रामलला की शोभायात्रा में सड़क पर उमड़ा भक्तों का सैलाब, सीधी में जमकर की गई आतिशबाजी

अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का कार्यक्रम सम्पन्न हो गया. देश भर में अयोध्या में श्री रामलला के विराजमान को लेकर पूरे दिन धार्मिक आयोजन होते रहे. वहीं, देर शाम प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीधी (Sidhi) शहर में भगवान श्री राम, लक्ष्मण एवं माता सीता की शोभायात्रा निकली गई. जिसमें हजारों की संख्या में भक्तजनों का सैलाब सड़क पर उमर पड़ा. गाड़ियों के काफिले के माध्यम से विशाल शोभा यात्रा निकाली गई. शोभा यात्रा में श्री हनुमान जी JCB पर सवार थे... जो बहुत ही आकर्षक रहा. मौके पर हजारों की संख्या में मौजदू भक्तों ने "जय श्री राम", "जय श्री हनुमान" के नारे लगाए जिससे पूरा माहौल भक्तिमय हो गया.   

Ram Mandir : बिलासपुर का अरपा पुल अब कहलाएगा 'रामसेतु', 100 साल पहले अंग्रेजों ने कराया था निर्माण
पूरा देश भगवान राम (Shree Ram) की भक्ति में डूबा हुआ है. ऐसे में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का बिलासपुर (Bilaspur) जिला कैसे पीछे रहता. अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) संपन्न हो चुकी है. उत्साह और हर्षोल्लास के बीच बिलासपुर में अरपा नदी पर बने एक पुल का नाम बदल दिया गया है. अरपा नदी पर अंग्रेजों के शासनकाल में बने करीब 100 साल पुराने अरपा पुल को अब 'रामसेतु' (Ramsetu) के नाम से जाना जाएगा. पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें. 
Ram Mandir: पूर्व CM शिवराज ने रामराजा सरकार के दर पर गाए भजन, कहा-करोड़ों भारतीयों का संघर्ष आज सफल हुआ
 मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ओरछा के रामराजा सरकार (Ramraja Sarkar) के मंदिर से ही अयोध्या (Ayodhya) के भव्य और दिव्य राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) और रामलला के विराजित होने के साक्षी बने. उन्होंने ओरछा मंदिर (Orchha Ram Mandir) में राम धुन गुनगुना कर भजन भी गाया. इस दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो भव्य राम मंदिर में रामलला (Ramlala) के विराजमान होने का दिन देख रहे हैं. करोड़ों भारतीयों का संघर्ष आज सफल हुआ है. जहां धर्म होता है वहीं विजय होती है. हम सब हर्षित हैं, उल्लासित हैं. देश प्रफुल्लित है, प्रसन्न है, आज फिर से दीपावली मनाई जा रही है.
Ram Mandir Latest: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन मुस्लिम परिवार में जन्मा बच्चा, 'राम रहीम' रखा गया नाम

अयोध्या (Ayodhya) में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सोमवार को फिरोजाबाद में एक मुस्लिम परिवार में जन्मे बच्चे का नाम भगवान राम के नाम पर रखा गया. वहीं संभल जिले के चंदौसी में एक अस्पताल के प्रसूति कक्ष में भगवान राम का एक लघु मंदिर बनाया गया है. फिरोजाबाद के महिला अस्पताल में मुस्लिम परिवार के यहां जन्मे एक बच्चे का नाम 'राम रहीम' रखा गया है. महिला अस्पताल के प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर नवीन जैन ने बताया, " प्रसूता का नाम फरज़ाना है और आज उसने एक बच्चे को जन्म दिया. बच्चे की दादी हुस्न बानो ने उसका नाम राम रहीम रखा है." बानो ने कहा कि उन्होंने हिंदू-मुस्लिम एकता का संदेश देने के लिए बच्चे का नाम राम रहीम रखा है. खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें

Ram Mandir: ग्वालियर में श्री राम की भक्ति में लीन दिखे ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर , झंडा लेकर चले शोभायात्रा में सड़क पर किया डांस
अयोध्या में हुई श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा से देशवासियों में उत्साह का माहौल है... हर कोई इस खुशी को अपने अपने तरीके से मना रहा है. इस पावन मौके पर हर कोई रामभक्ति के खुमार के डूबा हुआ है. इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के ऊर्जामंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर भी पूरी तरह से राम रंग में रंगे नजर आए. उन्होंने अपने निवास स्थान के नजदीक एक पार्क में सुंदरकांड का पाठ का आयोजन किया और वहां मौजूद सैकड़ों लोगों के साथ सुंदरकांड का पाठ किया. फिर उन्होंने LED पर अयोध्या में हो रहे प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का  लाइव प्रदर्शन देखा. इस दौरान वह भक्तिभाव और राम के रंग में डूबे हुए नजर आए.


Ram Mandir Latest : भगवामय हुआ MP का शिवपुरी, राम शोभा यात्रा में झूमते-नाचते दिखाई दिए लोग 
अयोध्या में श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के बाद से लगातार भक्तों में उत्साह देखा जा रहा है. पूरे प्रदेश के लोग इस पावन अवसर पर जश्न मनाते दिखाई दे रहे हैं. देश भर में रामभक्ति की बयार देखने को मिल रही है. मध्य प्रदेश के शिवपुरी में भी इसी तरह का नाजारा देखने को मिल रहा है. यहां के लोग भक्ति में लीन होकर सड़कों पर नाचते झूमते हुए दिखाई दे रहे हैं. इन सब भक्तों का प्रभु श्री राम से आत्मीय लगाव देखा जा रहा है. 22 जनवरी के मौके पर जिले में दिवाली जैसा माहौल देखने को मिला है. शिवपुरी में इस तरह के आयोजन को लेकर एक भव्य राम अशोक यात्रा निकाली गई और सड़कों से इस राम शोभा यात्रा में हजारों की संख्या में लोग झूमते-नाचते हुए दिखाई दिए. 
 
Ram Mandir Ayodhya : सात समंदर पार अमेरिका में भी मना रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न, इंदौर से है खास कनेक्शन
अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर विश्व के अलग-अलग देश में तो खुशियां मनाई ही जा रहीं हैं विदेश भी इससे अछूता नहीं है. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर देश -विदेश हर तरफ खुशियों की लहर दिखाई दे रही है. अमेरिका में भी इस तरह का एक नजारा नजर आया, जहां हिंदुस्तान के दो बच्चों ने आसपास रहने वाले हिंदुस्तानियों के साथ मिलकर एक रैली निकाली. पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें 
Ram Mandir : नरेंद्र सिंह तोमर पहुंचें ग्वालियर, राम मंदिर को लेकर कहा- "आज गर्व का माहौल है... मेरी स्मृतियां ताजा हो गई"
आज 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर देश भर में जश्न का माहौल है. हर तरफ लोगों में रामभक्ति का खुमार छाया हुआ है. प्रदेश ही नहीं देश-विदेश तक का माहौल भगवामय हो चला है. राम भक्ति को जाहिर करने के लिए सड़कों पर राम की भव्य झांकियां निकाली जा रही है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश की ग्वालियर में भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर  शोभायात्रा और जुलूस निकाली गई. वहीं,  विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर आज MP के ग्वालियर जिला में पहुंचें. भगवान श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा के उल्लास को प्रकट करने के लिए तोमर  ग्वालियर में निकाली जा रही शोभायात्रा और जुलूस में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन से उनकी अनेक स्मृतियां जुड़ी हैं और उन्हें वे सब आज याद आ रही है क्योंकि आज पूरे देश के लिए गौरव और उल्लास का माहौल है. 
Ram Mandir: धार जिले में कौमी एकता की अनोखी मिसाल, 22 जनवरी के मौके पर मेहमूद सेठ ने रखी खाटू श्याम मंदिर निर्माण की नींव 
मध्य प्रदेश के धार जिले में  मेहमूद सेठ ने कौमी एकता की मिसाल पेश की है. मेहमूद सेठ जिले के भाटखेड़ी के कॉस्मोस कॉलोनी में  भारतीय जनता पार्टी के नेता और सरपंच हैं. सेठ ने हिंदू-मुस्लिम के आपसी इत्तेहाद की मिसाल कायम करते हुए रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर कॉलोनी में भव्य खाटू श्याम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया. आज 22 जनवरी को जहां पूरा प्रदेश रामभक्ति के भाव में डूबा हुआ है... तमाम लोगों में रामलला की भक्ति की धूम नजर आ रही है. वहीं, धार जिले के मुस्लिम नेता और सरपंच ने इस पावन अवसर पर कॉलोनी में भव्य खाटू श्याम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन किया. इस मौके पर 21 हजार लोगों को प्रसाद बांटा गया. इस कार्यक्रम में कई कार्यकर्ता और नेता मौजूद रहे. 
Ram Mandir Inauguration: 'मां शबरी तो लंबे समय से कह रही थी कि राम आएंगे'-पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि हमे आज से इस पवित्र समय से अगले एक हजार साल के भारत की नींव रखनी है. मंदिर निर्माण से आगे बढ़कर हमें इसी पल से समर्थ, सक्षण, दीव्य भारत के निर्माण की सौगंध लेते हैं. राम के विचार मानस के साथ ही जन मानस में भी यही राष्ट्र निर्माण की सीढ़ी है. उन्होंने कहा कि मां शबरी तो लंबे समय से कह रही थी कि राम आएंगे. यही तो है देव से देश और राम से राष्ट्र की चेतना का विस्तार. पीएम मोदी ने कहा कि आज अगर कोई ये सोचता है कि वह बहुत छोटा है तो उसे गिलहरी के योगदान को याद करना चाहिए. गिलहरी का स्मरण ही हमारी इस हिचक को दूर करेगा. हमे याद दिलाएगा कि छोटे प्रयास की भी अपनी एक ताकत होती है. 
आज सिर्फ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हुई, बल्कि रामराज्य की स्थापना हुई- पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि आज सिर्फ रामलला (Ramlala) की प्राण प्रतिष्ठा नहीं हुई है. आज से रामराज्य की स्थापना हुई है.
मोदी ने कहा-राम भारत का विचार... राम भारत का विधान है
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि ये सिर्फ रामलला की प्राण प्रतिष्ठा नहीं है. ये सर्वोच्च आदर्शों और मूल्यों की भी प्राण प्रतिष्ठा है. ये राम के रूप में राष्ट्रीय चेतना का प्रतीक है. राम भारत की आस्था. राम भारत का विचार... राम भारत का विधान, राम भारत की चिंता... राम भारत का प्रताप है, राम प्रभाव, राम नीयत भी, राम निरंतरता भी है. राम व्यापक है. राम विश्व है. इसलिए जब राम की प्रतिष्ठा होती है तो उसका प्रभाव हजारों वर्षों के लिए होता है. 
राम विवाद नहीं राम समाधान है, राम वर्तमान नहीं, राम अनंत काल हैं: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ऐसे भी लोग थे जो कहते थे राम मंदिर बना तो आग लग जाएगी. राम मंदिर का निर्माण आपसी धौर्य सद्भाव का भी उदाहरण है. राम विवाद नहीं राम समाधान है. राम आग नहीं राम तो ऊर्जा हैं. राम वर्तमान नहीं, राम अनंत काल हैं. 
पीएम मोदी ने कहा-ये क्षण हमारे लिए विजय के साथ-साथ विनय का भी है
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि ये क्षण हमारे लिए विजय के साथ-साथ विनय का भी. हमें इसके बारे में अच्छे से पता है. ऐसे भी लोग थे जो कहते थे राम मंदिर बना तो आग लग जाएगी. राम मंदिर का निर्माण आपसी धौर्य सद्भाव का भी उदाहरण है. 
PM Modi Speech In Ayodhya Live: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- 'हर युग में लोगों ने राम को जिया है'
पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हर युग में लोगों ने राम को जिया है. हर युग में लोगों ने राम को अभिव्यक्त किया है. प्राचीन काल से ही लोग राम कथा का आचमन करते रहे हैं.'
पीएम मोदी ने कहा- 'भगवान राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं'
पीएम मोदी ने कहा कि भगवान राम भारत की आत्मा के कण-कण से जुड़े हुए हैं. उनके बिना कुछ भी नहीं है. 
Ram Mandir Pran Pratishtha: एक बार फिर बदलेगा काल चक्र- पीएम मोदी
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि त्रेता युग में जिस तरह से प्रभु राम के अयोध्या आने पर काल चक्र बदला था, वैसे ही अब प्रभु राम के मंदिर में विराजमान होने पर एक बार फिर आज से काल चक्र बदलेगा.
PM Modi Speech In Ayodhya Live: भारत की न्यायपालिका का आभार-पीएम नरेंद्र मोदी
प्रधानमंत्री ने कहा, 'मैं आभार व्यक्त करूंगा भारत की न्यायपालिका को जिसने ये फैसला दिया. ये मंदिर भी न्यायबद्ध तरीके से ही बना है. आज गांव-गांव में कीर्तन और उत्सव हो रहे हैं. आज पूरा देश आज दीपावली मना रहा है'
Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी ने कहा, 'जहां राम का काम होता है, वहां हनुमान भी होते हैं'
पीएम मोदी ने सबोधित करते हुए कहा कि जहां राम का काम होता है, वहां हनुमान भी होते हैं. इसलिए मैं भगवान हनुमान, मां जानकी, लक्ष्मण को भी प्रणाम कर रहा हूं. 
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: संविधान के अस्तित्व में आने के बाद भी प्रभु राम के अस्तित्व को लेकर कानूनी लड़ाई चली- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
वो वियोग तो केवल 14 सालों का था. इस युग में तो अयोध्या और देशवासियों ने सैकड़ों वर्षों का वियोग सहा है. हमारी कई पीढ़ियों ने वियोग सहा है. भारत के संविधान की पहली प्रति में भगवान राम विराजमान हैं. संविधान के अस्तित्व में आने के बाद भी प्रभु राम के अस्तित्व को लेकर कानूनी लड़ाई चली. भारत की न्यायपालिका आभार व्यक्त करूंगा, जिसने न्याय की लाज रख ली. न्याय का पर्याय प्रभु राम का मंदिर भी न्याय के जरिए ही बना.
Ram Temple Inauguration : मैं प्रभु श्रीराम से क्षमा याचना भी करता हूं- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'मैं प्रभु श्रीराम से क्षमा याचना भी करता हूं, क्योंकि हमारी त्याग, तपस्या में कुछ तो कमी रह गई होगी कि हम इतनी सदियों तक ये काम नहीं कर पाए हैं. आज ये कमी पूरी हुई है. मुझे विश्वास है प्रभु राम आज हमें अवश्य क्षमा करेंगे.'
Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: आज का दिन नए काल चक्र का उदगम है- पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन नए काल चक्र का उदगम है. राम मंदिर के शिलान्यास के बाद हर राम भक्त को इस दिन का इंतजार था.  
Ayodhya Ram Mandir: ये क्षण अलौकिक है: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि ये क्षण अलौकिक है. ये घड़ी, ये ऊर्जा प्रभु श्री राम का हम सब पर आशीर्वाद है.
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Ceremony:
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने कहा, ''आज 500 साल बाद रामलला यहां लौटे हैं और उनके प्रयासों से हम आज यह स्वर्णिम दिन देख रहे हैं, हम उन्हें हार्दिक श्रद्धांजलि देते हैं. इस युग के इतिहास में इतनी शक्ति है कि सभी लोग रामलला की कहानियां सुनता है. 
Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: पीएम मोदी ने कहा- अब हमारे रामलला टेंट में नहीं रहेंगे
पीएम मोदी ने संबोधित करते हुए कहा कि अब हमारे रामलला टेंट में नहीं रहेंगे. अब से वह दिव्य मंदिर में रहेंगे. 
Ramlala Consecration Ceremony :आज हमारे राम आ गए हैं - पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि सदियों की प्रतीक्षा के बाद हमारे राम अब आ गए हैं. इस क्षण के लिए आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. 
Ram Mandir Ceremony : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम मंदिर से जनता के नाम पीएम मोदी का संबोधन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद अब आम जनता को संबोधित कर रहे हैं. इस मौके पर मंदिर परिसर में अलग-अलग क्षेत्र से जुड़े कई वीवीआईपी अतिथि मौजूद हैं.
मोहन भागवत ने कहा कि पीएम मोदी सही मायने में तपस्वी हैं. उन्होंने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद भी एक बहुत कड़ा व्रत रखा. 
Ram Temple Ceremony : अब एक नया भारत बनकर रहेगा - मोहन भागवत
मोहन भागवत ने कहा कि आज पूरे देश में जो उमंग है उसका वर्णन नहीं किया जा सकता है. ये पहले का भारत नहीं है. ये भारत अब नया भारत है. आने वाले समय में ये भारत विश्व को नई दिशा देगा. 
Ram Temple in Ayodhya : शिवरीनारायण पहुंचे सीएम विष्णु, बोले आज बरसों का इंतज़ार हुआ खत्म
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय शिवरीनारायण पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि आज बरसों का इंतज़ार खत्म हुआ
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा- आज यहां बैठकर हम सबने अयोध्या की अद्भुत छटा निहारी है, भारत की आत्मा की हुई प्रतिष्ठा
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ओरछा पहुंचे और रामराजा सरकार की दरबार में पूजा-अर्चना की. इस मौके पर सीएम ने कहा, 'मैंने ओरछा में भगवान राजाराम के दर्शन करने के लिए आया, आज यहां बैठकर हम सबने अयोध्या की अद्भुत छटा निहारी है. कई जन्मों के पुण्य के बाद ये मौका मिलता है. यशस्वी प्रधानमंत्री ने अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा में आरती पूजन और विधि विधान से भाग लिया है. ये सच्चे अर्थों में भगवान राम की प्रतिष्ठा नहीं हुई, बल्कि भारत की आत्मा की प्रतिष्ठा हुई है. भारत के पुराने की वैभव की प्रतिष्ठा हुई है. ये सांस्कृतिक गौरव का अद्भुत क्षण है. भगवान राम सब पर कृपा करें. उनसे विनती करते हुए मैं यशस्वी प्रधानमंत्री सहित सभी को शुभकामनाएं देता हूं. 
Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने रामराजा के दरबार में की पूजा-अर्चना, सीएम ने श्रद्धालुओं को कराई भोजन
रामराजा के दरबार में पूजा अर्चना करने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव श्रद्धालुओं को भोजन कराये. इस मौके पर सीएम ने खुद श्रद्धालुओं को भोजन कराते हुए नजर आए. 
Ram Mandir Inauguration Live: अयोध्या श्री राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखने के लिए जशपुर में लोगों की उमड़ी भीड़, जय श्री राम के नारे से गूंजा शहर
अयोध्या श्री राम मन्दिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लाइव प्रसारण देखने के लिए जशपुर में लोगों की भीड़ उमड़ी. वहीं LED स्क्रीन पर लाइव प्रसारण देख रहे लोग खुशी से झूम उठे. साथ ही शहर जय 
 श्री राम के नारे से भी गूंज उठा.
कमलनाथ का बीजेपी पर हमला, कहा-'धर्म को राजनीतिक मंच पर लाने का प्रयास दुर्भाग्यपूर्ण है'
मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने एक्स पर पोस्ट शेयर कर कहा, 'जब अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण प्रारंभ हुआ था, तब मैंने वीडियो संदेश के माध्यम से इसका स्वागत किया था और देशवासियों को इस बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम की बधाई दी थी. अयोध्या में भगवान राम के मंदिर का निर्माण सुप्रीम कोर्ट के आदेश से हो रहा है. वर्तमान में केन्द्र व राज्य में बीजेपी की सरकार है, इसलिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पालन का दायित्व बीजेपी सरकार पर है. बीजेपी ने जिस तरह से इस कार्यक्रम को राजनीतिक स्वरूप दिया है और धर्म को राजनीतिक मंच पर लाने का प्रयास किया वह दुर्भाग्यपूर्ण है, दुखद है. भगवान राम हमेशा से हम सभी की आस्था का केंद्र रहे हैं, और हमेशा रहेंगे. इस पर राजनीति धार्मिक स्वतंत्रता और सनातनी परंपराओं के साथ खिलवाड़ है. 
कमलाथ ने आगे कहा कि आज हम सबके अराध्य प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा के पावन अवसर पर मैं पुनः देशवासियों को बधाई देता हूं और प्रभु राम के चरणों में नमन करते हुए देशवासियों की समृद्धि और ख़ुशहाली की कामना करता हूं. प्रभु राम सभी का कल्याण करें, सभी को निरोगी रखें, सभी की मनोकामना पूर्ण करें और देश में अमन-चैन और भाईचारे की रक्षा करें.'
छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव बिलासपुर के तिलक नगर स्थित राम मंदिर पहुंचे, देश-प्रदेश की उन्नति के लिए मांगा आशीर्वाद
भगवान राम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर हर्षोल्लास के साथ अलग-अलग आयोजन किए जा  रहे हैं. इस मौके पर छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री अरुण साव बिलासपुर के तिलक नगर स्थित राम मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने भगवान राम के दर्शन कर देश-प्रदेश की उन्नति और प्रगति के लिए आशीर्वाद मांगा.
अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर देवास में भगवान श्रीराम के भक्त ने पूरे शरीर पर मेहंदी से लिखा राम नाम
कलयुग में भी भगवान श्री राम के हनुमान की तरह भक्त मौजूद हैं. अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान देवास में भगवान श्रीराम के भक्त ने पूरे शरीर पर मेहंदी से राम राम का नाम लिखा है. कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले ए कक्षा 12वीं में पढ़ने वाले छात्र सूर्य प्रताप सिंह ने अपने पूरे शरीर पर मेहंदी से राम राम लिखवाया है. मेहंदी से राम लिखने में करीब 3 घण्टे का समय लगा है. राम-राम लिखने में सूर्य प्रताप के परिवार के सदस्यों का सहयोग रहा है. सूर्य प्रताप का कहना है कि उनके रोम रोम में राम बसे हुए हैं.उन्हें राम-राम लिखवाना अच्छा लगा है. भगवान राम की कृपा रही तो अब हमेशा ही शरीर पर राम का नाम लिखा रहेगा.
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: राम नगरी अयोध्या में हेलीकॉप्टर से की जा रही पुष्पवर्षा
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद राम नगरी अयोध्या में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की जा रही है. भारतीय वायुसेना के कई विमान लगातार शहर के अलग-अलग हिस्सों में पुष्पवर्षा कर रहे हैं. 
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: पीएम मोदी ने रामलला पर चढ़ाए फूल
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगवान प्रभु को फूल अर्पित किए. पीएम मोदी के बाद आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और सीएम योगी ने भी भगवान पर पुष्प अर्पित किए. 
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने प्राणप्रतिष्ठा समारोह का देखा सीधा प्रसारण
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में चल रहे प्राणप्रतिष्ठा समारोह का सीधा प्रसारण देखा.

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: पीएम मोदी ने की रामलला की आरती
रामलला के विराजने के बाद अब पीएम मोदी ने उनकी आरती उतारी. इस मौके पर मंत्रोंचार भी किया जा रहा है.


Ram Mandir Pran Pratishtha: गर्भगृह में विराजमान हुए रामलला, मंदिर परिसर में की गई फूलों की वर्षा
अयोध्या के भव्य मंदिर के गर्भगृह में रामलला विराजमान हो गए हैं. वहीं रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के मौके पर हेलिकॉप्टर से फूलों की वर्षा की गई. 

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित हुए रामलला, पीएम मोदी के नेतृत्व में पूर्ण हुआ अनुष्ठान
अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठित हुए रामलला. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अनुष्ठान पूर्ण हुआ. 
Ram Lala Pran Pratishtha: राम मंदिर में विरजमान हुए रामलला, पहली तस्वीर आई सामने
अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला विराजमान हो गए हैं. इसके साथ ही प्राण प्रतिष्ठा से रामलला की पहली तस्वीरें भी सामने आ चुकी है. इस तस्वीर में प्रभु राम मुसकुराते दिख रहे हैं. 
Ram Lala Pran Pratishtha: दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले एक्स पर लिखा, 'अयोध्या धाम में श्री राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है. इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है.जय सियाराम!'
Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुरू हो चुकी पूजा-अर्चना, पीएम के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मुख्य यजमान बने हैं. प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा-अर्चना शुरू हो चुकी है. इस मौके पर पीएम मोदी के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत भी मौजूद हैं. 
Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: मंदिर परिसर के अंदर पहुंचे पीएम मोदी, शुरू हुई रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूजा
पीएम मोदी मंदिर परिसर के अंदर पहुंच गए हैं. वहीं रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की पूजा भी शुरू हो चुकी है. 
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आज अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के झंडेवालान मंदिर में पूजा-अर्चना की.
Ram Mandir Pran Pratishtha: मंदिर परिसर में पहंचे पीएम मोदी, कुछ देर में करेंगे रामलला का प्राण प्रतिष्ठा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर परिसर में पहुंच गए हैं. पीएम 12: 20 बजे रामलला का प्राण प्रतिष्ठा करेंगे.
रघुपति राघव राजा राम के बीच सड़कों पर बैठे राहुल गांधी, कांग्रेस ने कहा आज BJP सरकार मंदिर जाने से रोक रही है
रघुपति राघव राजा राम के बीच सड़कों पर राहुल गांधी बैठे हैं. कांग्रेस ने कहा आज BJP सरकार मंदिर जाने से रोक रही है. वहीं छत्तसीगढ़ के पूर्व सीएम भूपेश बघेल ने एक्स पर लिखा- 'जब कोई सुबाहु और मारीच किसी को पूजा, यज्ञ करने से रोकते हैं, तब-तब प्रभु श्री राम उसका वध करते हैं.' 

राम मंदिर भारत का एक ऐतिहासिक प्रतीक बन गया: फिल्म निर्माता सुभाष घई
फिल्म निर्माता सुभाष घई ने कहा, "राम मंदिर भारत का एक ऐतिहासिक प्रतीक बन गया है. इससे बड़ी खुशी क्या हो सकती है? मैं आज बहुत खुश हूं. हम बचपन में सपने देखते थे और अयोध्या के बारे में पढ़ते और सुनते थे. आज हम अयोध्या में हैं." 
Ram Mandir Pran Pratishtha: नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा ने एक-दूसरे को लगाया गला
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले बीजेपी नेता उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा ने एक-दूसरे को गले लगाया.
Ayodhya Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर पहुंचे सचिन तेंदुलकर
क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं. 

Ram Mandir Inauguration Live: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मानस भवन में श्रीराम की पूजा की
मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मानस भवन में श्रीराम की पूजा की. हालांकि पूजा से पहले मुख्यमंत्री ने झाड़ू लगाई. वहीं पूजा करने के बाद मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि आज परम सौभाग्य का दिन है. अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. आज मैं भी ओरछा जा रहा हूं. ओरछा में श्री राम राजा के रूप में विराजमान होते हैं. माना जाता है कि राजा राम दिन में ओरछा में राज करते हैं और रात में अयोध्या में विश्राम करते हैं. आज पूरा भारत दीपावली मना रहा है. प्रत्येक भारतवंशी के लिए आज का गर्व का दिन है. भारतवंशियों को देखकर दूसरे लोग भी आज के दिन को उत्सव के रूप में मना रहे हैं.
Ram Mandir Inauguration Live: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने दरियागंज में श्री सनातन धर्म मंदिर में पूजा-अर्चना की
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली के दरियागंज में श्री सनातन धर्म मंदिर में पूजा-अर्चना की.
अयोध्या पहुंचे पीएम मोदी, पप्राण प्रतिष्ठा में करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने के लिए अयोध्या पहुंचे.
Ram Mandir Inauguration Live: आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष पहुंचे अयोध्या
आदित्य बिड़ला समूह के अध्यक्ष, कुमार मंगलम बिड़ला और अनन्या बिड़ला राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.
माधुरी दीक्षित, कैटरीना कैफ से लेकर आलिया भट्ट तक... प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने पहुंचे अयोध्या
अभिनेता माधुरी दीक्षित, विक्की कौशल, कैटरीना कैफ, आयुष्मान खुराना, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और फिल्म निर्माता रोहित शेट्टी प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर पहुंच गए हैं.
अयोध्या पहुंचे तेलुगु सुपरस्टार चिरंजीवी और राम चरण
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए तेलुगु सुपरस्टार चिरंजीवी और राम चरण अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पहुंच गए हैं.
Ram Mandir Pran Pratishtha: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने आवास पर की पूजा-अर्चना
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले अपने आवास पर पूजा की.
प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या पहुंचे योग गुरु बाबा रामदेव, धीरेंद्र शास्त्री और चिदानंद स्वामी
योग गुरु बाबा रामदेव, बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री और चिदानंद स्वामी भी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे.
यह दिव्य अवसर है, अद्भुत अवसर है...: क्रिकेटर अनिल कुंबले
क्रिकेटर अनिल कुंबले ने कहा कि यह एक अद्भुत अवसर है, एक बहुत ही दिव्य अवसर है. इसका हिस्सा बनकर धन्य हूं. यह बहुत ऐतिहासिक है। राम लला से आशीर्वाद लेने के लिए उत्सुक हूं...
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा- 'राम हमारे रोम रोम में रमे हैं'
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज राम लला अवधपुरी में, अयोध्या में दिव्य और भव्य मंदिर में विराजित होंगे. प्रधानमंत्री  के हाथों प्राण प्रतिष्ठा होगी और वह मंदिर केवल भगवान राम का मंदिर नहीं, राष्ट्र का मंदिर भी है. राम हमारे रोम रोम में रमे हैं, राम हमारी हर सांस में बसे हैं, राम हमारे प्राण भी है, राम हमारे भगवान भी हैं. उन्होंने कहा कि आज मैं उन सभी बलिदानियों के चरणों में श्रद्धा के सुमन अर्पित करता हूं. 500 साल तक लगातार यह दिन देखने के लिए संघर्ष चला और उस संघर्ष में जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया उनके चरणों में प्रणाम.
प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचे उद्योगपति अनिल अंबानी
उद्योगपति अनिल अंबानी राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंच गए हैं.
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा- 'करोड़ों-करोड़ रामभक्तों की तपस्या साकार हुई'
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज संपूर्ण देश अभूतपूर्व उल्लास और भक्तिभाव से भरा है. भारतीय जन-मन का सदियों का स्वप्न साकार हो रहा है. आज केवल रामलला की प्राण प्रतिष्ठा ही नहीं, बल्कि भारत के प्राणों की भी पुनर्प्रतिष्ठा हो रही है. जीवन धन्य-धन्य हुआ, करोड़ों-करोड़ रामभक्तों की तपस्या साकार हुई. हमारे राम...
Ram Mandir Pran Pratishtha: एक्टर अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन पहुंचे अयोध्या
राम लला की प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए एक्टर अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन अयोध्या पहुंच गए है. 
Ram Mandir Pran Pratishtha: वह केवल राम मंदिर ही नहीं, राष्ट्र मंदिर भी है: शिवराज सिंह चौहान
पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि अयोध्या का राम मंदिर केवल राम मंदिर ही नहीं, राष्ट्र मंदिर भी है
Ram Mandir Pran Pratishtha: गंगा नदी में श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
अयोध्या में बने भव्य राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले वाराणसी में श्रद्धालुओं ने गंगा नदी में डुबकी लगाई.
जैसे ही अयोध्या मंदिर के दरवाजे खुलते हैं, इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें: गौतम अडानी
उद्योगपति और अडानी समूह के मालिक गौतम अडानी ने सोमवार, 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन एक ट्वीट के जरिए अयोध्या नगरी और राम मंदिर को देश-विदेश के लिए ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनाने का आह्वान किया है. गौतम अडानी ने लिखा कि- 'आज इस पावन अवसर पर जब अयोध्या के राम मंदिर के पट खुलेंगे, इसे ज्ञान और शांति का प्रवेश द्वार बनने दें, जो समुदायों को भारत के आध्यात्मिक और सांस्कृतिक सद्भाव के शाश्वत धागों से बांधे...'

Ram Mandir Pran Pratishtha: अयोध्या पहुंचे मशहूर गायक कैलाश खेर, कहा-तीनों लोकों में मनाया जा रहा त्योहार
मशहूर गायक कैलाश खेर अयोध्या पहुंच चुके हैं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि तीनों लोकों में त्योहार मनाया जा रहा है. कैलाश खेर ने कहा कि हमारे अंदर जोश भरा हुआ है और ऐसा लग रहा है, जैसे देवलोक और परमात्मा ने स्वयं हमें यहां बुलाया है.
प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए रवाना हुए विक्की कौशल और कैटरीना कैफ
राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले एक्टर विक्की कौशल और कैटरीना कैफ मुंबई से अयोध्या के लिए रवाना हुए. कपल प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे. 

Ram Mandir Inauguration Live: प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कलाकारों ने किया लोक नृत्य
अयोध्या राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले कलाकारों ने लोक नृत्य किया.

Ayodhya Ram Mandir Inauguration Live: आकर्षक विद्युत लाइट से सजाया गया महाकाल मंदिर
राम लला के प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर आकर्षक विद्युत लाइट से सजाया गया महाकाल मंदिर. 

Ram Mandir Inauguration Live: प्राण प्रतिष्ठा से पहले ओरछा में मिट्टी के 5100 दिए जलाए गए
मध्य प्रदेश के ओरछा में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले मिट्टी के 5100 दिए जलाए गए. इसके अलावा रामलला के मंदिर को भी फूलों और लाइट से सजाया गया.

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: रामदरबार का किया गया अलौकिक श्रृंगार
अयोध्या में सुबह 6:15 बजे 101 हवाइयों की गर्जना के साथ विशेष सामूहिक आरती किया गया. रामदरबार का अलौकिक श्रृंगार किया गया है. 51 वर्ष पुरानी जरदोजी और सच्चे काम की विशेष पौशाक ठाकुरजी महाराज और माताजी को धारण कराई गई. खोले के हनुमान जी मंदिर में सुबह 7:30 बजे सरयू और गंगोत्री से मंगाए गए जल से अभिषेक होगा.
अयोध्या के भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले राम जन्मभूमि परिसर का मनमोहक नजारा सामने आया.

Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा आज, ओरछा में श्री राम राजा सरकार मंदिर में जलाए गए 5,100 मिट्टी के दीपक
रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर मध्य प्रदेश के ओरछा में श्री राम राजा सरकार मंदिर में 5,100 मिट्टी के दीपक जलाए गए. 

महाकाल की नगरी  उज्जैन में भी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्सव का महौल बना हुआ है. इधर, श्री महाकालेश्वर मंदिर में तड़के की सुबह 'भस्म आरती' की गई.


India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
भाई ने अश्लील फिल्म देखकर.... छोटी बहन का किया बलात्कार फिर माँ के सामने....
Ayodhya Ram Mandir Inauguration : पीएम मोदी बोले-'राम विवाद नहीं राम समाधान है, राम वर्तमान नहीं, राम अनंत काल हैं'
Jabalpur Regional Industry Conclave CM Mohan Yadav inaugurated investors from these countries gathered
Next Article
Jabalpur Industry Conclave: CM मोहन यादव ने किया रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का उद्घाटन, इन देशों के निवेशक जुटे
Close
;