विज्ञापन
Story ProgressBack

बिलासपुर का अरपा पुल अब कहलाएगा 'रामसेतु', 100 साल पहले अंग्रेजों ने कराया था निर्माण

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए स्थानीय समितियों ने बिलासपुर शहर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जिससे पूरा जिला राममय हो गया.

Read Time: 3 min
बिलासपुर का अरपा पुल अब कहलाएगा 'रामसेतु', 100 साल पहले अंग्रेजों ने कराया था निर्माण
बिलासपुर का अरपा पुल अब कहलाएगा 'रामसेतु'

Bilaspur Ramsetu : पूरा देश भगवान राम (Shree Ram) की भक्ति में डूबा हुआ है. ऐसे में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) का बिलासपुर (Bilaspur) जिला कैसे पीछे रहता. अयोध्या (Ayodhya) में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा (Ramlala Pran Pratishtha) संपन्न हो चुकी है. उत्साह और हर्षोल्लास के बीच बिलासपुर में अरपा नदी पर बने एक पुल का नाम बदल दिया गया है. अरपा नदी पर अंग्रेजों के शासनकाल में बने करीब 100 साल पुराने अरपा पुल को अब 'रामसेतु' (Ramsetu) के नाम से जाना जाएगा.

यह भी पढ़ें : बालोद में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन जन्मे बच्चों की 'चांदी', समिति ने दिया खास तोहफा

100 साल पहले अंग्रेजों ने करवाया था निर्माण

बिलासपुर की जीवनदायिनी अरपा नदी पर इस पुल को लगभग 100 साल पहले अंग्रेजों ने बनवाया था, जिसे लोग अरपा पुल के नाम से जानते थे. लेकिन स्थानीय पार्षद की पहल पर 22 जनवरी के ऐतिहासिक दिन पर इस पुल का नाम बदलकर 'रामसेतु' किया गया है. अरपा नदी पर बना यह पुल दशकों से राहगीरों को नदी के आर-पार जाने के काम आ रहा है. इस पुल को नगर निगम की ओर से एमआईसी की बैठक में प्रस्तावित कर रामसेतु नाम दिया गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह भी पढ़ें : कहीं जन्मे 'राघव' तो कहीं जन्मीं 'सिया', प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'

शहर में कई जगह किया गया भंडारों का आयोजन

इस पुल पर बड़े-बड़े पाइपों पर रामायण और रामचरितमानस के दोहे और चौपाइयां लिखी गई हैं ताकि इस पर से गुजरने वाले लोग इन उपदेशों को अपने जीवन में उतार सकें. अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक दिन को यादगार बनाने के लिए स्थानीय समितियों ने बिलासपुर शहर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जिससे पूरा जिला राममय हो गया. शहर में कहीं रैली तो कहीं रंगोली प्रतियोगिता के साथ भंडारे का आयोजन  भी कराया गया.

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close