विज्ञापन
Story ProgressBack

Ayodhya Ram Mandir: CM मोहन यादव ने कहा-जब राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा

: Ram Mandir Ayodhya: सीएम मोहन यादव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अन्य नेता अयोध्या में होंगे. हम सभी को इसे एक अविस्मरणीय, ऐतिहासिक घटना बनाना चाहिए. जब भगवान राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा.

Read Time: 3 min
Ayodhya Ram Mandir: CM मोहन यादव ने कहा-जब राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा

Ayodhya Ram Mandir Inauguration: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री (Chief Minister of Madhya Pradesh) मोहन यादव (CM Mohan Yadav) की लोगों से राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह को ऐतिहासिक दिन बनाने की अपील के बीच रविवार को मध्य प्रदेश में व्यस्त क्षेत्र और बाजारों में भगवा झंडे (Bhagwa Flag) लहराए गए और राज्य भर में कई धार्मिक समारोह आयोजित किए गए. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की प्रदेश इकाई के प्रमुख वीडी शर्मा ने कहा कि उनकी पार्टी ‘कारसेवकों (राम जन्मभूमि आंदोलन में भाग लेने वाले स्वयंसेवक) को ‘दर्शन' के लिए अयोध्या ले जाने का प्रयास करेगी.

सीएम ने क्या कहा?

मुख्यमंत्री ने उज्जैन में कहा, ‘‘दो हजार साल पहले, उज्जैन से सम्राट विक्रमादित्य अयोध्या गए और उस स्थान का कायाकल्प किया तथा एक राम मंदिर बनवाया, जिसे बाद में (मुगल सम्राट) बाबर ने ध्वस्त कर दिया था. उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) के आदेश से मंदिर का पुनरुद्धार किया जा रहा है. दूसरे शब्दों में इसे नये सिरे से बनाया जा रहा है.''

सीएम मोहन यादव ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) और अन्य नेता अयोध्या में होंगे. हम सभी को इसे एक अविस्मरणीय, ऐतिहासिक घटना बनाना चाहिए. जब भगवान राम गर्भगृह में प्रतिस्थापित हो जाएंगे वह क्षण सबसे पवित्र होगा. मध्य प्रदेश सरकार एवं राज्य के लोग 16 जनवरी से इस महान आयोजन की तैयारी कर रहे हैं.''

ऐसा रहा माहौल

उज्जैन में रविवार सुबह उत्सव मनाया गया और इस दौरान शहर के मुख्य मार्गों से भगवान राम तथा सीता के वेश में सजे बच्चों के साथ एक बड़ा जुलूस निकाला गया. बारह ज्योतिर्लिंगों (भगवान शिव के प्रमुख स्थल) में से एक, महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) वाले इस शहर में लोगों को ढोल की थाप पर थिरकते और खुशी मनाते देखा गया. पूरे शहर में ‘जय श्रीराम' के नारे गूंजते रहे और अखाड़ों में उत्सव का माहौल नजर आया. इन अखाड़ों में धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया गया.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया (Union Minister Jyotiraditya Scindia) ने गुना में राम मंदिर निर्माण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूमिका की सराहना की और कहा कि भारत के 140 करोड़ लोग प्राण प्रतिष्ठा समारोह के निमंत्रण को अस्वीकार करने के लिए कांग्रेस को माफ नहीं करेंगे.

भोपाल में भाजपा कार्यालय में 108 दृष्टिबाधित लोगों ने रामायण का पाठ किया. राज्य की राजधानी में उत्सव जैसा माहौल रहा. भाजपा की प्रदेश इकाई के प्रमुख वी.डी. शर्मा ने कारसेवकों के साथ बातचीत में कहा कि उन्हें रामलला के दर्शन के लिए अयोध्या ले जाने का प्रयास किया जाएगा. उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए उनके बलिदान की सराहना की.

यह भी पढ़ें : Ram Mandir Ayodhya : मंदिर में लोहा और जमीन के ऊपर कंक्रीट नहीं है, जानिए जन्मभूमि परिसर की विशेषताएं

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close