विज्ञापन
Story ProgressBack

पूर्व CM शिवराज ने रामराजा सरकार के दर पर गाए भजन, कहा-करोड़ों भारतीयों का संघर्ष आज सफल हुआ

Ramraja Sarkar Mandir Orchha: पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रभु श्री राम की नगरी ओरछा में राजाराम सरकार के मंदिर में पहुंचकर भगवान श्रीराम के दर्शन कर पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई भी की.

Read Time: 5 min
पूर्व CM शिवराज ने रामराजा सरकार के दर पर गाए भजन, कहा-करोड़ों भारतीयों का संघर्ष आज सफल हुआ
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह रामलला के प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर ओरछा के रामराजा सरकार के मंदिर में पूजा-अर्चना की.

Ramlala Pran Pratishtha Ceremony: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ओरछा के रामराजा सरकार (Ramraja Sarkar) के मंदिर से ही अयोध्या (Ayodhya) के भव्य और दिव्य राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह (Pran Pratishtha Ceremony) और रामलला के विराजित होने के साक्षी बने. उन्होंने ओरछा मंदिर (Orchha Ram Mandir) में राम धुन गुनगुना कर भजन भी गाया. इस दौरान पूर्व सीएम ने कहा कि हम सभी सौभाग्यशाली हैं जो भव्य राम मंदिर में रामलला (Ramlala) के विराजमान होने का दिन देख रहे हैं. करोड़ों भारतीयों का संघर्ष आज सफल हुआ है. जहां धर्म होता है वहीं विजय होती है. हम सब हर्षित हैं, उल्लासित हैं. देश प्रफुल्लित है, प्रसन्न है, आज फिर से दीपावली मनाई जा रही है.

इससे पहले शिवराज सिंह ने प्रभु श्री राम की नगरी ओरछा में राजाराम सरकार के मंदिर में पहुंचकर भगवान श्रीराम के दर्शन कर पूजा-अर्चना की. इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर का भ्रमण कर साफ-सफाई भी की.

बलिदानियों के चरणों में प्रणाम

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि आज रामलला अवधपुरी अयोध्या के दिव्य और भव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों प्राण प्रतिष्ठा हुई है. यह मंदिर केवल भगवान राम का मंदिर नहीं, बल्कि राष्ट्र का मंदिर भी है. राम हमारे रोम रोम में रमे हैं, राम हमारी हर सांस में बसे हैं, राम हमारे प्राण भी हैं, राम हमारे भगवान भी हैं. आज मैं उन सभी बलिदानियों के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूं. 500 साल तक लगातार यह दिन देखने के लिए संघर्ष चला और उस संघर्ष में जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया मैं उनके चरणों में प्रणाम करता हूं. हम सबके लिए आज जीवन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण और दिन है. 

विनाश काले विपरीत बुद्धि

पूर्व सीएम ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का निमंत्रण अस्वीकार करने पर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि, “जाको प्रभु दारुण दुःख देई, बाकी मति पहले हर लेई” विनाश काले विपरीत बुद्धि. पहले तो कांग्रेस को निमंत्रण दिया, घर आया निमंत्रण कोई अस्वीकार करता है क्या...? अगर शादी का कार्ड भी देते हैं तो लोग कहते हैं हम जरूर आएंगे यह नहीं कहते कि हमें नहीं आना. उन्होंने मना कर दिया कि नहीं आना है, हम निमंत्रण अस्वीकार करते हैं. सियाराम में सब जग जानी, भारत के कण-कण में राम भक्ति समाई हुई है. जन-जन के मन में राम हैं, राम रोम-रोम में रमे हुए हैं. जब देखा कि चारों तरफ राममय वातावरण है, तो अब पश्चाताप कर रहे हैं. अब कार्यालय सज रहे हैं, होर्डिंग्स लगा रहे हैं. संशयात्मा विनश्यति, जो संशय में होते हैं उनका विनाश सुनिश्चित है. कांग्रेस के बुरे दिन आए हैं, उनका विनाश सुनिश्चित है. 

शिवराज ने पीएम मोदी की तारीफ

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हम सभी बहुत ही सौभाग्यशाली हैं कि हमारी आखों के सामने भगवान राम भव्य और दिव्य मंदिर में विराजमान हुए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा, "मोदी जी भारत देश के लिए भगवान का वरदान हैं." पूर्व सीएम ने कहा कि प्राण-प्रतिष्ठा के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि राम आग नहीं ऊर्जा हैं, वह विवाद नहीं समाधान हैं, वह वर्तमान नहीं अनंतकाल हैं, वह भारत के आधार भी हैं और विचार भी हैं. प्रधानमंत्री जी ने कहा कि राम अब टेंट में नहीं रहेंगे, आज का सूरज अद्भुत आभा लेकर आया. इसके साथ ही पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने करोड़ों-करोड़ भारतीयों को रामलला के आने पर अनंत शुभकामनाएं दी और प्रभु श्रीराम से देश व प्रदेशवासियों के सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की.

ये भी पढ़ें - पांच सौ वर्ष पुरानी परंपरा टूटी, दर्शन के लिए निकले रीवा रियासत के राजा 'राम', जानें क्या थी प्रथा?

ये भी पढ़ें - कहीं जन्मे 'राघव' तो कहीं जन्मीं 'सिया', प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन MP में कइयों को मिला संतान का 'वरदान'

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close