विज्ञापन

78th Independence Day: 15 अगस्त को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे MP के दिनेश कौशल, इन्हें भी मिलेगा सम्मान

Independence Day 2024: मध्य प्रदेश के 26 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को यह पदक दिए जाएंगे. 15 अगस्त 2024 के दिन केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ये अवार्ड दिए जाएंगे.

78th Independence Day: 15 अगस्त को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे MP के दिनेश कौशल, इन्हें भी मिलेगा सम्मान

President's Police Medal for Distinguished Services: लोगों की सुरक्षा और देश की सेवा के लिए सराहनीय काम करने वाले पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को हर साल राष्ट्रपति पदक (President's Medal) से सम्मानित किया जाता है. इसी कड़ी में इस साल स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर मध्यप्रदेश पुलिस (MP Police) के कर्मियों को भी मेडल दिए जाएंगे. एमपी के तीन पुलिसकर्मियों को वीरता पदक, 4 पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा और 19 पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों को सराहनीय सेवा पदक प्रदान करने की घोषणा की गई है. स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त 2024 को अलंकरण समारोह में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जाएगा.

MP को कितने पदक मिलेंगे? 

मध्य प्रदेश के 26 पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों को यह पदक दिए जाएंगे. 15 अगस्त 2024 के दिन केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से ये अवार्ड दिए जाएंगे. दिनेश कौशल भोपाल में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक जोन 2 एवं जोन 4 में तथा कमिश्नर प्रणाली लागू होने पर पहले एडिशनल डिप्टी कमिश्नर पुलिस जोन 04 के पद पर पदस्थ रह कर अपने लम्बे कार्यकाल में रह कर कई सफलताएं और ख्याति अर्जित कर चुके हैं. अपने कार्यकाल में इन्होंने कई बड़े सीरियल किलर व कई मामलों का खुलासा किया और ख़ूँख़ार अपराधियों को गिरिफ़्तार कर सफलतायें अर्जित की. दिनेश कौशल को महामहिम राष्ट्रपति का सराहनीय सेवा पदक दिया जाएगा.

दिनेश कौशल को इसके पूर्व में डकैतों के साथ साहसिक मुठभेड़ एनकाउंटर में राष्ट्रपति का वीरता का पुलिस मेडल भी मिल चुका है. केंद्र सरकार का केंद्रीय गृह विभाग के द्वारा उत्कृष्ट सेवा मेडल. इसके साथ-साथ ख़ूंख़ार आतंकवादियों को पकड़ने पर माननीय मुख्यमंत्री पिस्टल रिवॉर्ड, अति विशिष्ट श्रेणी में मध्यप्रदेश का रुस्तम पिस्टल अवॉर्ड, इनामी बदमाश को मुठभेड़ में गिरफ़्तार करने पर राइफ़ल शस्त्र अवाॅर्ड समेत कई अन्य अवॉर्ड व रिवॉर्ड पहले मिल चुके हैं.

वह पहले ऐसे पुलिस अधिकारी है जिन्हें इतने अधिक रिवॉर्ड मिले हैं. वह मध्यप्रदेश में कई बड़े ज़िले में पदस्थ रह कर लगातार अच्छा कार्य कर रहे हैं. राष्ट्रपति मेडल मिलने पर सभी ने उनके काम की तारीफ़ की है और उनको बधाइयां दी हैं. वर्तमान में  दिनेश कौशल सागर में पुलिस अधीक्षक पीटीएस एवं JNPA में डिप्टी डायरेक्टर के पद पर पदस्थ हैं.

वीरता पदकविशिष्ट सेवा पदकसराहनीय सेवा पदक
टीआई अंशुमन सिंह चौहानएडीजी मोहम्मद शाहिद अबसारआईजी सुशांत कुमार सक्सेना
हेड कॉन्स्टेबल अतुल कुमार शुक्लाएडीजी योगेश चौधरीआईजी डॉ. आशीष
हेड कॉन्स्टेबल मनोज कुमार कापसेडिप्टी कमांडेंट भारत भूषण रायकमांडेंट अतुल सिंह
टीआई शारदा प्रसाद चौधरीएसएसपी प्रशांत खरे
एआईजी सत्येंद्र कुमार शुक्ला
एआईजी दिनेश कुमार कौशल
एडीसीपी मनीषा पाठक सोनी
एसपी सुमन गुर्जर
असिस्टेंट कमांडेंट वेदांत शर्मा
एसआई रेवाधर पंत
एसआई विष्णु प्रसाद व्यास
एसआई सैयद अशफाक अली
सूबेदार रामकुमार मोरांदानी
हेड कॉन्स्टेबल चरिवुकलयिल डेनियल
हेड कॉन्स्टेबल नंदकिशोर कोसरकर
हेड कॉन्स्टेबल अमरनाथ यादव
हेड कॉन्स्टेबल रामचंद्र सिंह
एसआई भंवरलाल जायसवाल
एसपी तिलकराज प्रधान

यह भी पढ़ें : Har Ghar Tiranga: बोट क्लब पर लहरों के बीच CM माेहन यादव ने लहराया तिरंगा, ये गाना गाकर बांधा समा

यह भी पढ़ें : Independence Day: दर्जनों जांच के बाद ऐसे तैयार होता है ध्वज, 16 राज्यों में लहराएगा ग्वालियर का तिरंगा

यह भी पढ़ें : NIRF Ranking 2024: लगातार 6वीं बार IIT Madras बना टॉप संस्थान, AIIMS भोपाल की बड़ी छलांग, ये है रैंक

यह भी पढ़ें : 8 महीने का इंतजार, अब मोहन के मंत्रियों को मिला प्रभार, CM-डिप्टी सीएम समेत इनको मिली इन जिलों की जिम्मेदारी

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Toll Road पर मिलने वाली फ्री सुविधाएं जानकर रह जाएंगे दंग, हर परेशानी हो जाएगी दूर
78th Independence Day: 15 अगस्त को राष्ट्रपति पदक से सम्मानित होंगे MP के दिनेश कौशल, इन्हें भी मिलेगा सम्मान
President Droupadi Murmu will come to Indore on 18th and 19th September, will perform Bhoomi Pujan of Ujjain-Indore Six Lane Road, will participate in DAVV program
Next Article
Droupadi Murmu: इस तारीख को MP आ रही हैं राष्ट्रपति, इंदौर-उज्जैन को मिलेगी ये बड़ी सौगात
Close