विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

World Mental Health Day 2023: बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें ख्याल?

माता-पिता अपने बच्चों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने में तो जोर दे रहे हैं लेकिन वह यह भूल रहे हैं कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ-साथ मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कैसे बच्चे को मानसिक बीमारी से ग्रसित होने से बचाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

Read Time: 4 min
World Mental Health Day 2023: बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य को न करें नजरअंदाज, ऐसे रखें ख्याल?

World Mental Health Day 2023 : आज की इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई डिप्रेशन (Depression) और मानसिक तनाव (Mental Stress) जैसी मानसिक बीमारियों (Mental Disease) से जूझ रहा है. बच्चे भी लगातार तनाव और डिप्रेशन से गुजर रहे हैं. ऐसे में इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि बच्चों की मेंटल हेल्थ (Mental Health) को कैसे बेहतर बनाया जाए और उन्हें एक खुशहाल जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जाए. आज विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) के मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं कि बच्चों को कैसे डिप्रेशन और चिंता जैसी गंभीर मानसिक बीमारियों से बचाकर रखा जाए?

आज अधिकांश माता-पिता अपने बच्चों को शारीरिक रूप से मजबूत बनाने में तो जोर दे रहे हैं लेकिन वह यह भूल रहे हैं कि शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के साथ-साथ मानसिक रूप से स्वस्थ रहना भी बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कैसे बच्चे को मानसिक बीमारी से ग्रसित होने से बचाने के लिए क्या उपाय करने चाहिए?

लाइफस्टाइल में करें सुधार

आजकल की बच्चे इतने डिजिटल हो गए हैं कि वह मोबाइल और इंटरनेट के बिना 1 मिनट भी नहीं रह पाते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि बच्चों को ज्यादा समय तक के लिए मोबाइल ना दें. बच्चों को खुली हवा में एक्टिविटी करने और खेलने के लिए भी भेजें. पेरेंट्स को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यदि बच्चा सिर्फ मोबाइल फोन और टीवी में लगा रहता है तो बच्चों की लाइफस्टाइल को तुरंत बदल दें. 

समय-समय पर बातचीत करते रहे

आज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में मां और पिता दोनों नौकरी या अपने व्यवसाय में व्यस्त रहते हैं और बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं. अपनी व्यस्तता भरी जिंदगी से समय निकालकर बच्चों के साथ बातचीत करें, उनके डेली रूटीन से लेकर पढ़ाई से भी संबंधत परेशानियों को सुने और उनका हल निकाले. कई बार मां-बाप बच्चों की बात नहीं सुनते हैं, जिससे बच्चों के मन में अलगाव पैदा होता है जो कई प्रकार की मानसिक बीमारियों को जन्म देता है. 

बच्चों का आत्मविश्वास बढ़ाएं

यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्चा मेंटली हेल्दी रहे तो इस बात का खास ख्याल रखें कि बच्चों को समय-समय पर मोटिवेट (Motivate) करते रहें. यदि आपका बच्चा किसी चीज में सफल नहीं हो पा रहा है तो उस पर चिल्लाने की बजाय समझाएं और उसे आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करें. 

बच्चों के व्यवहार पर ध्यान दें

अपने बच्चों के व्यवहार पर नजर रखें, यदि आपके बच्चे में कोई भी बदलाव नजर आ रहा है तो तुरंत उससे प्यार से बात करें और उसकी बातों को समझे. कई बार बच्चे अपने मन की व्यथा किसी से नहीं बताते हैं और फिर बच्चों में तरह-तरह की गंभीर मानसिक बीमारियां जन्म ले लेती हैं.

यह भी पढ़ें : World Mental Health Day 2023 : दुनिया में हर आठ में से एक व्यक्ति कर रहा है इस समस्या का सामना, जानिए मेंटल हेल्थ डे का इतिहास?
 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close