विज्ञापन
Story ProgressBack

World's Music Day: 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानें- म्यूजिक सुनने से कोन से हैं फ़ायदे

Benefits of Music: आजकल म्यूज़िक थेरेपी का भी प्रचलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, क्या है म्यूज़िकल थेरेपी (Musical Therapy) और संगीत से होने वाले फायदों (Music Ke Fayde) के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे.

Read Time: 3 mins
World's Music Day: 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानें- म्यूजिक सुनने से कोन से हैं फ़ायदे
World Music Day 2024

World's Music Day 2024: 21 जून को दुनिया भर में विश्व संगीत दिवस मनाया जाता है. संगीत प्रेमियों के लिए यह दिन बेहद ख़ास होता है. संगीत सुनने से कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक रूप से भी फ़ायदे पहुंचते हैं. आज कल म्यूज़िक थेरेपी का भी प्रचलन बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है, क्या है म्यूज़िकल थेरेपी (Musical Therapy) और संगीत से होने वाले फायदों (Music Ke Fayde) के बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे...

म्यूज़िकल थेरेपी

म्यूज़िकल थेरेपी एक ऐसी थेरेपी है, जिसमें व्यक्ति को संगीत के द्वारा ठीक किया जाता है. यदि कोई मानसिक रूप से तनाव में है या परेशान हैं तो इस थेरेपी में म्यूज़िक के द्वारा व्यक्ति को परेशानियों से निकाला जाता है. इस थेरेपी का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है और ढेरों लोग इसका लाभ भी ले रहे हैं.

आइए जानते हैं संगीत के फायदों के बारे में..

हैप्पी हार्मोन होता है रिलीज़

संगीत सुनने से दिमाग से हैप्पी हार्मोन रिलीज़ होते हैं. ये हार्मोन्स मूड को ख़ुशनुमा करते हैं. यदि किसी को तनाव, एंजाइटी जैसी बीमारियां है तो उस संगीत से फिजिकली और मेंटली दोनों रूप से ठीक करता है.

मेडिटेशन में फायदा

संगीत सुनना एक मेडिटेशन की तरह भी काम करता है, जिससे दिमाग की मांसपेशियों को शांति मिलती है और मन रिलैक्स होता है.

इन्सोम्निया दूर करने में

यदि किसी को नींद न आने जैसी समस्या है तो लाइट म्यूज़िक आपकी मदद कर सकता है. नींद न आने पर लाइट म्यूज़िक सुनना काफी फायदेमंद होता है और इसे जल्दी नींद भी आती है.

ब्रेन में सुधार

ब्रेन की फंक्शन को बेहतर बनाने में संगीत आपकी मदद करता है. काम करते वक़्त म्यूज़िक सुनने से प्रोडक्टिविटी बढ़ती है. संगीत क्रिएटिव ब्रेन को एक्टिव करने का काम करता है और यदि कोई अकेला होता है तो म्यूज़िक उसका साथी बन जाता है.

फिजिकल हेल्थ में सुधार

म्यूज़िक सुनते समय न सिर्फ़ मेंटल हेल्थ बल्कि फिजिकल हेल्थ भी सुधरती है. यदि आप कार्डियो एक्सरसाइज करते समय अपने मन का संगीत सुनते हैं तो आपकी फिजिकल हेल्थ में भी सुधार होता है.

म्यूज़िक सुनते समय इन बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है..

  • कभी भी बहुत अधिक तेज म्यूज़िक ना सुने.
  • ईयरफोन के ज़रिए म्यूज़िक सुनने से बचें और यदि आप हेडफोन वग़ैरह का उपयोग करते हुए म्यूज़िक सुन रहे हैं तो वॉल्यूम कम से कम रखें.
  • सुकून भरा म्यूज़िक अच्छी नींद लाने में मदद करता है. वहीं बहुत तेज म्यूज़िक नींद भी डिस्टर्ब करता है, ऐसे में इस बात का ध्यान रखें कि लाउड म्यूज़िक ना सुनें.
  • रास्ते में रोड क्रॉस करते समय वाहन चलाते समय बहुत अधिक तेज म्यूज़िक न सुनें, इससे एक्सीडेंट होने का ख़तरा रहता है.

यह भी पढ़ें: Mountain Lovers गर्मियों में पहाड़ पर जाने का बना रहे हैं प्लान, तो जान लें ये जरूरी बात

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 राशियों की खुल जाएगी किस्मत, जून के अंत में होने जा रहा है बुध का उदय
World's Music Day: 21 जून को दुनियाभर में मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानें- म्यूजिक सुनने से कोन से हैं फ़ायदे
international-yoga-day-2024-date-history-significance-and-theme-pm-modi-jammu-and-kashmir-visit-best-yoga asanas and their benefits
Next Article
International Yoga Day 2024: योग दिवस पर PM मोदी के बताए योग मुद्रा के लाभ जानिए यहां
Close
;