विज्ञापन
Story ProgressBack

Social Media का अधिक प्रयोग डाल सकता है इन परेशानियों में, जानिए क्या है खतरा

सोशल मीडिया की वजह से कई प्रकार के नुकसान (disadvantages due to social media) भी होते हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे तमाम प्लेटफार्म की अलग दुनिया है और इस दुनिया में ज़्यादा समय बिताने से लोगों में गुस्सा, नकारात्मकता, एंजाइटी, स्ट्रेस जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है. सोशल मीडिया का अधिक उपयोग आपको कई प्रकार की गंभीर समस्याओं में डालता है.

Read Time: 3 mins
Social Media का अधिक प्रयोग डाल सकता है इन परेशानियों में, जानिए क्या है खतरा

आज कल हर उम्र, वर्ग और आयु के लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं. सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स लोगों की रोजमर्रा की लाइफ का एक अभिन्न हिस्सा बन चुकी है. लोगों को एक-दूसरे से जोड़े रखने में सोशल मीडिया का अहम रोल होता है, लेकिन  इसके साथ-साथ सोशल मीडिया की वजह से कई प्रकार के नुकसान (disadvantages due to social media) भी होते हैं. फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर जैसे तमाम प्लेटफार्म की अलग दुनिया है और इस दुनिया में ज़्यादा समय बिताने से लोगों में गुस्सा, नकारात्मकता, एंजाइटी, स्ट्रेस जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है. सोशल मीडिया का अधिक उपयोग आपको कई प्रकार की गंभीर समस्याओं में डालता है, (Excessive use of social media puts you in many serious problems) आइए जानते हैं उन समस्याओं के बारे में...

मानसिक स्वास्थ्य पर असर

सोशल मीडिया का बहुत अधिक उपयोग करने से इसका सीधा असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है. यदि हम बहुत अधिक समय सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने में बिताते हैं तो इससे दिमाग की बीमारियां होने लगती है.

आंखों को नुकसान

सोशल मीडिया का उपयोग करने से मानसिक स्वास्थ्य के साथ साथ शारीरिक और बदलाव भी देखने को मिलते हैं. वहीं यदि हम बहुत अधिक मात्रा में समय तक मोबाइल चलाते हैं तो इससे हमारी आंखें भी प्रभावित होती है. इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है.

व्यक्तिगत रिश्ते

जैसे सोशल मीडिया एक-दूसरे को मिलवाने का काम करता है. वैसे ही अपने पार्टनर के साथ झगड़े का कारण भी बन जाता है. बहुत बार हम देखते हैं कि हम किसी के साथ बैठे हुए होते हैं और कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव रहता है तो इसे पर्सनल रिलेशन खराब होते हैं.

प्राइवेसी का हनन

आजकल लोग अपने प्राइवेट लाइफ के बारे में भी सोशल मीडिया पर अपडेट कर देते हैं. ऐसा करने से हमें बचना चाहिए. अपने फॉलोअर्स को अपडेट करने के लिए हम जो रिस्क उठाते हैं वो हमारे प्राइवेसी को खतरे में डाल सकती है.

यह भी पढ़ें: Mobile Charge करते समय रखें इन बातों का ध्यान, आपके बेहद काम की हैं ये टिप्स

(Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Anger Effects: गुस्सा करना सेहत के लिए है खतरनाक, दिल-दिमाग को ऐसे करता है खोखला
Social Media का अधिक प्रयोग डाल सकता है इन परेशानियों में, जानिए क्या है खतरा
Kaccha Aam is a companion of health in summer, know in which forms it can be consumed
Next Article
गर्मियों में सेहत का साथी है Kaccha Aam, जानिए किस-किस तरह से कर सकते हैं इसका सेवन
Close
;