विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 03, 2023

Negativity दूर करने के लिए इन 5 बातों को करें फॉलो, जिंदगी हो जाएगी खुशनुमा

हम अक्सर देखते हैं कि डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी समस्याएं आज कल आम हो गई है. लोगों में मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है.

Read Time: 4 min
Negativity दूर करने के लिए इन 5 बातों को करें फॉलो, जिंदगी हो जाएगी खुशनुमा

यदि आप भी लगातार नकारात्मक विचारों (Negative thoughts) से घिरे रहते हैं. जिससे आपकी मानसिक सेहत (Mental health) को काफी नुक़सान पहुंच रहा है, जिससे आपकी सोच दिनो-दिन निगेटिव होती जा रही है और आपके आत्मविश्वास (Self confidence) में भी कमी आ रही है तो इन 5 टिप्स को फ़ॉलो करके आप अपनी नकारात्मक सोच को सकारात्मक सोच में बदल सकते हैं.

हम अक्सर देखते हैं कि डिप्रेशन, स्ट्रेस जैसी समस्याएं आज कल आम हो गई हैं. लोगों में मेंटल हेल्थ से जुड़ी बीमारियों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. हर दूसरा व्यक्ति अपनी लाइफ में दुखी है और डिप्रेशन का शिकार है. हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इन समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- OCD : तनाव और कम प्रोडक्टिविटी का कारण बन सकता है OCD, जानिए इससे कैसे डील करना है

नेगेटिव बोलने वालों के बीच में रहना छोड़ें

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो आपको सिर्फ़ नेगेटिव बातें ही बताते हैं. जिससे आप ओवर थिंकिंग का शिकार होने लगते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि हंसमुख स्वभाव के और पॉज़िटिव सोच रखने वालों के साथ ही समय बिताएं, उनसे दोस्ती करें.  जिस वातावरण में लोग नेगेटिविटी फैला रहे हों..वहां से फ़ौरन दूर हट जाएं.

योगा पर करें फोकस

यदि लगातार आपकी मानसिक सेहत बिगड़ती जा रही है तो सबसे पहले सुबह उठकर मेडिटेशन करना शुरू कर दें. योग करने से आपके अंदर पॉज़िटिव एनर्जी आती है. ध्यान लगाने से आप ख़ुद को स्ट्रेस फ़्री महसूस करेंगे.

अच्छी किताबें पढ़ें

दिन भर की थकान और ऑफिस पॉलिटिक्स के बाद जब घर पे आते हैं तो आपके भीतर कई प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा रहती है. इनसे बचने के लिए किताबें पढ़ना शुरू कर दें. जीवन के प्रति पॉज़िटिव साइट दिखाने वाली किताबों को पढ़ें.

हॉबी को करें फ़ॉलो

इस भागदौड़ भरी ज़िंदगी में खुद के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल काम है. 8 से 9 घंटे ऑफ़िस में काम करने के बाद या दुकान में समय देने के बाद जब आप अकेले होते हैं तो आपके मन में निगेटिव ख्याल आते हैं. इससे बचने के लिए आप अपनी हॉबी को फ़ॉलो करना शुरू कर दें. आपको जो काम करने में सबसे ज़्यादा मजा आता है उस एक्टिविटी में खुद को व्यस्त रखें इससे आपका मूड भी अच्छा हो जाएगा.

हंसना है बेहद ज़रूरी

खुद को स्ट्रेस फ़्री रखने के लिए उदास रहने की बजाय मुस्कुराना सीखें. मुस्कुराने से आपके मन में गलत और नेगेटिव ख्याल जगह नहीं बना पाते हैं. सुबह जल्दी उठकर पांच मिनट तक ज़ोर-ज़ोर से हंसे. लाफ़्टर थैरेपी आपके शरीर के भीतर की नकारात्मकता दूर करेगी.

यह भी पढ़ें : Winter Tips : ठंड के दिनों में हो सकती ये परेशानी, इन बातों का ध्यान रखते हुए खुद का करें बचाव

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close