विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 10, 2023

World Mental Health Day 2023 : दुनिया में हर आठ में से एक व्यक्ति कर रहा है इस समस्या का सामना, जानिए मेंटल हेल्थ डे का इतिहास?

हर साल 10 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) यानी वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता फैलाना है.

Read Time: 4 min
World Mental Health Day 2023 : दुनिया में हर आठ में से एक व्यक्ति कर रहा है इस समस्या का सामना, जानिए मेंटल हेल्थ डे का इतिहास?

World Mental Health Day 2023 :  दुनिया भर में, हर आठ में से एक व्यक्ति, मानसिक स्वास्थ्य (Mental Health) अवस्था का सामना कर रहा है, जिससे महिलाएं और युवा वर्ग सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं. इस अवस्था में बहुत से लोगों को कथित कलंक और भेदभाव का भी सामना करना पड़ता है. एक अनुमान के अनुसार, मानसिक स्वास्थ्य अवस्था में जीवन गुज़ार रहे हर चार में तीन व्यक्तियों को पर्याप्त उपचार उपलब्ध नहीं है. दुनिया भर में लगातार मानसिक स्वास्थ्य के मामले बढ़ते जा रहे हैं. मानसिक रूप से बीमार व्यक्ति अंदर से इतना परेशान और असहज महसूस करता है कि मानसिक बीमारी बढ़कर शारीरिक बीमारी में भी तब्दील हो जाती है. मेंटल हेल्थ को ठीक रखना बेहद आवश्यक है. 

हर साल 10 अक्टूबर को पूरी दुनिया में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) यानी वर्ल्ड मेन्टल हेल्थ डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों में मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता फैलाना है. आइए जानते हैं विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास और इसके महत्व के बारे में.

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का इतिहास

पहली बार विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस का आयोजन 10 अक्टूबर 1992 में किया गया था, शुरुआत में इस दिन का कोई ख़ास विषय नहीं था. इसका मुख्या उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति लोगों को जागरूक और प्रशिक्षित करना था ताकि लोग इसके बारे में जाने और समझें.

क्यों महत्वपूर्ण है मानसिक स्वास्थ्य?

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने इस बात को सिद्ध कर दिया है कि हमारी शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के बीच गहरा संबंध है. कोरोना महामारी के दौरान न सिर्फ शारीरिक तौर पर बीमारियां देखने मिलीं, बल्कि इसका प्रभाव लोगों की मेंटल हेल्थ पर भी पड़ा. 

यूनिसेफ की एक रिपोर्ट के अनुसार केवल भारत में ही 14 फ़ीसदी बच्चे अवसाद से ग्रस्त हैं. बच्चों में लगातार बढ़ रहे मानसिक तनाव से कई बार लोगों की जान भी चली जाती है. इतना ही नहीं भारत में 25 फ़ीसदी लोग मानसिक तनाव, चिंता और अवसाद से पीड़ित है. 

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की इस बार की थीम

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस हर बार अलग-अलग थीम के साथ मनाया जाता है. इस बार इस दिवस की थीम, ‘Mental health is a universal human right' निर्धारित की गई है. इस विषय के साथ WHO पिछले 7 दशकों में जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने वाली सार्वजनिक स्वास्थ्य सफलताओं को देखने का अवसर प्रदान करता है.

ऐसे मना सकते हैं इस दिवस को

आप चाहे तो अपने समुदायों के लिए इस खास मौके पर कार्यक्रम आयोजित कर सकते हैं, कार्यक्रम में मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान कर लोगों को जागरूक कर सकते हैं. स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक भी ऐसी गतिविधियों का आयोजन कर सकते हैं जो छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी प्रदान करे.

यह भी पढ़ें : World Heart Day : दिल का रखना है ख्याल? इन 5 तरीकों को अपनाइए, बीमारियां होंगी दूर
 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close