विज्ञापन
Story ProgressBack

Tips For Hair Cut : घर पर ही काटना चाह रही हैं अपने बाल? तो इन बातों का रखें ध्यान

जब बात आती है मेकओवर की तो महिलाए ये सोचती है कौन बाहर जाकर पैसे वेस्ट करे. इसलिए वो घर पर ही आसान ट्रिक्स यूज कर के अपना मेकओवर कर लेती है लेकिन कभी कभी जल्दबाजी में वो कुछ ऐसे स्टेप्स ले लेती है जिससे उन्हें नुकसान होता हैं. कई बार महिलाएं जल्दबाजी में गीले बालों को ही काटने लगते हैं जिससे उनके बालों को सही से देना मुश्किल हो जाता है इसलिए अगर आप घर पर अपने बाल काटना चाहती हैं तो अपने बालों को पूरी तरीके से गले ना करें.

Read Time: 4 min
Tips For Hair Cut : घर पर ही काटना चाह रही हैं अपने बाल? तो इन बातों का रखें ध्यान
Photo: Pexels

Tips For Hair Cut : महिलाओं को सभी 'मनी सेवियर' (Money Saviour) के नाम से भी जानते हैं और महिलाएं कभी भी पैसे बचाने से नहीं चूकती. फिर मार्केट में जा कर सब्जी खरीदना हो या घर का राशन लाना हो या फिर अपने मेकओवर में खर्च करना हो. महिलाएं कहीं न कहीं से पैसे बचाने का जुगाड़ खोज लेती है. वहीं जब बात आती है मेकओवर (Makeover) की तो महिलाएं ये सोचती हैं कौन बाहर जाकर पैसे वेस्ट करे. इसलिए वो घर पर ही आसान ट्रिक्स यूज कर के अपना मेकओवर कर लेती है लेकिन कभी कभी जल्दबाजी में वो कुछ ऐसे स्टेप्स ले लेती है जिससे उन्हें नुकसान होता हैं.

देखा गया हैं कि लंबे बालों को कटवाने (Hair Cut) के लिए महिलाएं हजार बार सोचती है कटवाए या नहीं ,क्योंकि जीतने लंबे बाल (Long Hair) होते हैं हेयर कटिंग (Hair Cutting) के उतने ज्यादा पैसे लगते हैं. महिलाएं इसी बजट को मैनेज करने के लिए आजकल घर पर ही खुद के बाल काट लेती हैं. लेकिन अगर आप पहली बार ऐसा कर रही हैं तो थोड़ा सावधान होने की जरूरत है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपके लुक को बिगाड़ सकती है. आज हम आपको बताते हैं कि बाल काटते समय किन बातों का खास ख्याल रखें.
 

बाल काटते वक्त रखे इन बातों का ध्यान

1. हेयर वॉश करले

अगर आप अपने घर पर बाल काटना चाहती हैं तो सबसे पहले अपने बालों को साफ कर ले. इसके लिए आप अपने बालों को शैंपू और कंडीशनर से अच्छी तरह से धो ले फिर उन्हें सुखा लें.बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का प्रयोग ना करें. इसकी जगह आप अपने बालों को नेचुरली सूखेंगी तो यह बेहतर होगा.

2. बाल काटने के लिए सही टूल्स यूज करें

अगर आप चाहती हैं कि आप अपने बालों को घर पर ही काट कर उन्हें नया लुक देना चाहते है तो इसके लिए आपको सही टूल्स का यूज करना होगा अगर आप कपड़े या धागे काटने वाली कैंची को यूज करेंगे तो उसकी कमजोर धार आपके बालों को सही तरीके से काटने में नाकाम हो जाएगी. इसके लिए जरूरी है कि आप तेजधार वाली नई कैंची और एक साफ कंघी का यूज करें.

ये भी पढ़े : Fashion Tips : आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए फॉलो कीजिए ये टिप्स, नज़र नहीं चुराना पड़ेगा

3. लॉन्ग हेयर को जरूरत से कम काटे 

अगर आप घर पर अपने बाल काटना चाह रही हैं तो आपको यह बात याद रखनी होगी कि आपको जितने बाल काटने हैं आप उससे थोड़ा लंबा बाल काटे क्योंकि जब आप घर पर अपने बालों को काटती हैं तो जरूरी नहीं कि वह एक बार में इस तरीके से कट जाए इसलिए आप अपने बालों को थोड़ा लंबा काटे ताकि आप बाद में उसे सही शेप दे पाए.

4. गीले किए बालों पर कैंची न चलाएं

कई बार महिलाएं जल्दबाजी में गीले बालों को ही काटने लगते हैं जिससे उनके बालों को सही से देना मुश्किल हो जाता है इसलिए अगर आप घर पर अपने बाल काटना चाहती हैं तो अपने बालों को पूरी तरीके से गले ना करें बल्कि उन्हें हल्के पानी से काम गिला करें और कोशिश करें कि आपकी हेयर थोड़े ड्राई हो ,जिससे आपको अपने बाल काटने में आसानी होगी.

ये भी पढ़े : Bridal Rituals: हर लड़की को पसंद होता है चूड़ा पहनना, जानिए इससे जुड़ी ख़ास रस्मों के बारे में

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close