विज्ञापन
Story ProgressBack

दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन

यदि आप दालचीनी का हेयर मास्क (Cinnamon Hair Mask Benefits ) लगाकर बालों में अप्लाई करेंगे तो आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं. चलिए जानते हैं दालचीनी से हेयर मास्क (How to make hair mask with cinnamon) कैसे बनाया जा सकता है.. 

Read Time: 4 mins
दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन
How to make hair mask with cinnamon: इसस होगा आपके बालों को बहुत फायदा

Cinnamon Hair Mask: आपकी रसोई घर में दालचीनी तो मौजूद होंगी. दालचीनी तड़का लगाने के साथ-साथ डिशेस में जायका बढ़ाने का भी काम करती है, लेकिन क्या आपने दालचीनी का उपयोग कभी बालों में करके देखा है, जी हां सही सुना आपने, दालचीनी के फायदे ना सिर्फ आपको स्वाद में देते हैं बल्कि ये आपके बालों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं. यदि आप दालचीनी का हेयर मास्क (Cinnamon Hair Mask Benefits ) लगाकर बालों में अप्लाई करेंगे तो आपको कई प्रकार के फायदे हो सकते हैं. चलिए जानते हैं दालचीनी से हेयर मास्क (How to make hair mask with cinnamon) कैसे बनाया जा सकता है.. 

दालचीनी के फायदे

दालचीनी में एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और कई प्रकार के एंटी ऑक्सीडेंट होते हैं. स्वाद में मीठी और तीखी दालचीनी में विटामिन सी, विटामिन ए, प्रोटीन और कई तरह के खनिज पाए जाते हैं. यदि आप दालचीनी में इन चीज़ों को मिलाकर बालों में लगाएंगे तो आपको कई तरीके के फायदे मिल सकते हैं..

हल्दी और दालचीनी

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी सेहत के लिए तो फायदेमंद होती ही है. स्किन के लिए भी एंटीबायोटिक का काम करती है, साथ ही यदि आप इसको स्कैल्प पर लगाते हैं तो आपको कई प्रकार के फायदे मिलते हैं. बालों पर हल्दी और दालचीनी को मिलाकर हेयर मास्क बना लीजिए और इससे आपको डैंड्रफ और समय से पहले सफेद बाल हो रहे हैं तो यह समस्या भी दूर हो जाएगी.

बनाने की विधि

इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी और एक चम्मच दालचीनी के साथ 2-3 चम्मच नारियल तेल लें, एक कटोरी में नारियल तेल लेकर इसे गर्म कर लें, इस तेल में दालचीनी और हल्दी का पाउडर मिलाएं और फेंटकर पेस्ट बना लें इस पेस्ट को 20 मिनट तक लगाए रखने के बाद हेयरवॉश कर लें, हफ़्ते में एक बार इस हेयर मास्क को लगाने से बालों में डैंड्रफ की दिक़्कत दूर हो जाती है.

दालचीनी और अंडा

इस हेयर मास्क से बालों को न सिर्फ चमक मिलती है बल्कि बाल मजबूत भी होते है. बालों में इस हेयर मास्क को लगाकर आप हेयरफॉल की समस्या को भी दूर कर सकते हैं. इसे बनाना भी बहुत आसान है..

बनाने की विधि

एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक अंडे का पीला हिस्सा, एक चम्मच ऑलिव ऑयल, एक चम्मच शहद और दो चम्मच दही लेकर फेंट लें और आपका हेयर मास्क तैयार हो गया है. इसे 20 मिनट के लिए लगाएं और फिर उसके बाद बालों को धो लें, हफ़्ते में एक बार इस हेयर मास्क लगाने से आपके बालों को कई प्रकार के फायदे मिलेंगे.

दालचीनी और शहद

एक चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद और तीन चम्मच ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी तो सबसे पहले ऑलिव ऑयल को गर्म करें और उसमें दालचीनी और शहद मिला लें. इस पेस्ट को बालों पर 15 मिनट लगाकर रखें और फिर बालों को धो लें, इससे बाल घने होंगे और मुलायम भी होंगे. इस हेयर मास्क लगाने से बालों को पोषण मिलता है और बाल चमकदार बनते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में खाली पेट न करें इन फलों का सेवन, सेहत को हो सकता है उल्टा नुकसान

 (Disclaimer: यहां पर बताई गई बातें आम जानकारियों पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vat Savitri Vrat: वट सावित्री व्रत आज, पूजा के लिए जरूरी सामग्री की लिस्ट पर डाल लीजिए नज़र...
दालचीनी में इन चीजों को मिलकर बना लें Hair Mask, फर्क देखकर नहीं होगा यकीन
Eating food in banana leaves gives benefits from health to skin, you should also try it.
Next Article
केले के पत्ते पर खाना खाने से मिलते हैं स्वास्थ्य से लेकर स्किन तक को फायदे, आप भी जरूर करें ट्राई  
Close
;