विज्ञापन
Story ProgressBack

Hair Care Tips: इस हरे पानी से बाल धोने से मिलते हैं कई फायदे, जानिये कैसे करें हेयर पर अप्लाई

अक्सर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही वॉश करना चाहिए क्यूंकि गर्म पानी से बाल धोने से बालों की जड़ें कमज़ोर होती है और बाल जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं, हम आपको आंवले के पानी के बारे में बताने जा रहे हैं, इस पानी से हेयरवॉश कर के आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकती है.

Read Time: 4 min
Hair Care Tips: इस हरे पानी से बाल धोने से मिलते हैं कई फायदे, जानिये कैसे करें हेयर पर अप्लाई

Amla Water: कहते हैं कि नारी की सुन्दरता उसके बालों से होती है और हर लड़की का अपने बालों के प्रति अलग ही समर्पण देखने को मिलता है. लड़कियाँ अपने बालों को घना लंबा और सुंदर बनाने के लिए तरह-तरह के जतन करती हैं लेकिन उसके बावजूद हेयरफॉल, हेयर डैमेज जैसी समस्याएं बालों (Hairfall Problem) में होने लगती हैं, ऐसे में जरूरी है बालों को अच्छी तरीके से देखभाल की जाए, अक्सर एक्सपर्ट्स कहते हैं कि बालों को हमेशा ठंडे पानी से ही वॉश करना चाहिए क्यूंकि गर्म पानी (Warm water for hair) से बाल धोने से बालों की जड़ें कमज़ोर होती है और बाल जल्दी-जल्दी टूटने लगते हैं, हम आपको आंवले के पानी के बारे (Amla water for long hair)  में बताने जा रहे हैं, इस पानी से हेयरवॉश कर के आप अपने बालों को लंबा, घना और मजबूत बना सकती है. आजकल बाज़ार में कई तरह के हेयर प्रोडक्ट्स धड़ल्ले से बिक रहे हैं लेकिन इनके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं, ये कुछ समय के लिए तो बालों को अच्छा रखते हैं लेकिन धीरे-धीरे अंदरूनी रूप से बालों को डैमेज कर देते हैं.

ऐसे बनाएँ आंवले का पानी

अच्छी तरीके से बाल धुलने के लिए आप इस पानी का प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच आंवले के पाउडर को एक चम्मच रीठा के पाउडर के साथ मिला लें और इसमें लगभग 100 मिली लीटर पानी मिला लें, इस पानी को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक डालें और स्कैल्प पर 3-4 मिनट तक मसाज करें, इसके बाद बालों को अच्छी तरह धोकर साफ कर लें, आप चाहें तो बिना रीठा पाउडर के भी इस पानी को तैयार कर सकती है.

ऐसे भी तैयार कर सकते हैं आंवले के पानी को

आंवले के पानी को तैयार करने का एक और तरीका है, आप आंवले के छोटे-छोटे पीस बनाकर पानी में उबलने के लिए डाल दें, जब आंवले अच्छी तरीक़े से उबल जाए तो इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें. इसके बाद इस पानी से सिर को धो लें, ऐसा करने से बालों को नमी मिलती है और बाल लंबे और घने भी होते हैं.

आंवला बालों के लिए वरदान होता है इसीलिए कई प्रकार के हेयर प्रोडक्ट में भी आंवले का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यदि आप आंवले को नैचुरली तरीक़े से बालों पर लगाएंगे तो इसका अच्छा असर देखने को मिलेगा, आइये जानते हैं और कैसे आंवले को अप्लाई कर सकते हैं.

आंवलें के रस में नींबू

आंवलें के रस में नींबू का जूस मिलाकर बालों पर लगाएं, ये मिक्सचर आपके बालों पर हेयर टॉनिक की तरह काम करता है. इसे सिर पर एक घंटा लगाए रखने के बाद हेयर वॉश कर लें.

आंवले में करी पत्ते को मिलाकर

आंवले में करी पत्ते को मिलाकर भी बालों पर अप्लाई किया जा सकता है, इसके लिए आंवले को छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर कढ़ी पत्ती मिलाकर पीस लें, इस पेस्ट को बनाने के लिए पानी का उपयोग भी कर सकते हैं. इस पेस्ट को कुछ घंटे स्कैल्प पर लगाएं और फिर हेयर वॉश कर लें, यदि हफ़्ते में 1-2 बार आप इस मिश्रण को लगाते हैं तो इसके अच्छे रिज़ल्ट देखने को मिलते हैं.

आंवला और शहद

दो चम्मच आँवला के पाउडर में शहद मिलाकर सिर पर लगाने से बालों को लाभ मिलता है. 30-40मिनट तक इस पेस्ट को लगाए रखें और उसके बाद बालों को धो लें, इससे आपके बालों की ग्रोथ तो बढ़ेगी ही साथ ही बाल चमकदार नजर आएंगे.

यह भी पढ़ें: Health Tips: रात में सोते समय अजवाइन खाने से मिलते हैं कई लाभ, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
switch_to_dlm
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close