विज्ञापन
Story ProgressBack

Health Tips: रात में सोते समय अजवाइन खाने से मिलते हैं कई लाभ, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर

Good Health Tips: तनाव, चिंता, थकान और अनिद्रा भरे जीवन में इंसान को कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं. हम आपको इन बीमारियों से बचने के लिए अजवाइन का सेवन करने और इससे होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

Read Time: 2 min
Health Tips: रात में सोते समय अजवाइन खाने से मिलते हैं कई लाभ, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां होंगी दूर

Ajwain Benefits: घर की रसोई में बहुत सारे मसाले मौजूद होते हैं जो न सिर्फ़ सब्ज़ियों में स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं बल्कि इनका सेवन करने से सेहत को कई प्रकार के फायदे भी मिलते हैं उन्हीं में से एक है अजवाइन. अजवाइन हर घर के किचन में आसानी से मिल जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं अजवाइन खाने से शरीर को कई प्रकार के लाभ (Ajwain ke fayde) पहुंचते हैं. अजवाइन में एंटी इंफ्लामेट्री गुण (Celery anti-inflammatory) होता है. जो आपको कई प्रकार की परेशानियों से बचाता है, आइए जानते हैं अजवाइन खाने से होने वाले फायदों के बारे में.

नींद के लिए

आज-कल भाग-दौड़ भरी ज़िंदगी में सभी का स्लीप साइकिल बिगड़ा हुआ रहता है और इसकी वजह से अनिद्रा की समस्या होती है, यदि आप रात को अच्छी नींद पाना चाहते हैं तो पानी में अजवाइन का पाउडर मिलाकर पिएं, इससे आपका तनाव और चिंता दूर होगी और रात में अच्छी नींद आएगी.

वजन घटाने में सहायक

अजवाइन को वजन घटाने में भी प्रयोग किया जाता है. यदि आप रात में सोने के समय अजवाइन खाते हैं तो इससे खाना आसानी से पचता है और शरीर में अतिरिक्त फैट जमा नहीं होता है.

अजवाइन और गुड़

अजवाइन को अच्छी तरह से भूनकर उसका पाउडर बना लें और इसमें गुड़ मिलाकर खाएं, रात को इसका सेवन करने से आपको कई लाभ मिलेंगे. रात में अजवाइन का सेवन करने से स्वास्थ्य को कई लाभ होते हैं.

ब्लड प्रेशर

अजवाइन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कंट्रोल में रहता है. अजवाइन खाने से बैक्टीरिया से लड़ने में भी मदद मिलती है. यदि आप व्यायाम और सही आहार के बाद अजवाइन का सेवन करते हैं तो कोई भी बीमारी आपको नहीं होगी.

यह भी पढ़ें: Benefits of Oranges: संतरा खाने से होते हैं कमाल के फायदे, गर्मियों में जरूर करें सेवन 

Disclaimer: यहां पर दी गई घरेलू नुस्खों व आम जानकारी पर आधारित है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी संबंधित विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. NDTV इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close