विज्ञापन

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन आज, इस मुहूर्त पर बांधे अपने भाई को राखी, यहां जानें शुभ योग

Raksha Bandhan 2024 Date: इस साल रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को है. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उससे रक्षा का वचन लेती हैं. हालांकि इस बार सावन माह की पूर्णिमा को भद्रा का साया है. ऐसे में यहां जानते हैं कि कब बहनें अपने भाई को रक्षाबंधन पर राखी बांध सकते हैं.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन आज, इस मुहूर्त पर बांधे अपने भाई को राखी, यहां जानें  शुभ योग
Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat: किस मुहूर्त पर बांधे अपने भाई को राखी, जानें यहां

Raksha Bandhan 2024 Date, Shubh Muhurat, Shubh Yog: रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2024) का त्योहार सावन मास (Sawan 2024) की पूर्णिमा तिथि (Sawan Purnima 2024) को मनाया जाता है. इस साल रक्षाबंधन का त्योहार आज यानी 19 अगस्त को है. रक्षाबंधन के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी बांधेंगी और उनके मंगलमयी जीवन की कामना करेगी. वहीं भाई भी इस खास मौके पर बहन को अपने प्रेम के रूप में उपहार देते हैं.

इस बार सावन माह की पूर्णिमा को भद्रा का साया है. ऐसे में रक्षाबंधन के त्योहार पर भी भद्रा रहेगी. ऐसे में भद्रा रहने पर आप अपने भाई को कब राखी बांध सकते हैं, यहां जानें रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त. 

रक्षाबंधन की तिथि (Raksha Bandhan Date)

सावन माह की पूर्णिमा तिथि सोमवार,19 अगस्त, 2024 को है. पूर्णिमा तिथि सुबह 3: 04 बजे से शुरू होकर रात 11: 55 बजे तक है. इसीलिए रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को ही मनाया जाएगा.

रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया, ऐसे में भाई के कलाई पर राखी कब बांधे

इस साल रक्षाबंधन के दिन भद्रा का साया है. 19 अगस्त की सुबह 5:53 बजे से भद्रा काल शुरू हो रहा है, जो दोपहर 1: 32 बजे तक रहेगा. हालांकि भद्रा का वास पाताल लोक में होगा ऐसे में रक्षाबंधन के दिन अशुभ दिन नहीं बीत रहा है. दरअसल, कई विद्वानों का कहना है कि भद्रा का वास पाताल या फिर स्वर्ग लोक हो तो पृथ्वी पर रहने वाले के लिए ये अशुभ नहीं होता. 

रक्षा बन्धन अनुष्ठान का समय- दोपहर 01:30 बजे से रात 09:08 बजे तक है. 

रक्षा बन्धन के लिये अपराह्न का मुहूर्त- दोपहर 01:43 बजे से शाम 4:20 बजे तक

रक्षा बन्धन के लिए प्रदोष काल का मुहूर्त- शाम 06:56 बजे से रात 09:08 मिनट तक

रक्षा बन्धन भद्रा अन्त समय- सुबह 05:53 से दोपहर 01:32 बजे तक

रक्षाबंधन के दिन पंचक का भी है छाया

रक्षाबंधन के दिन पंचक (Panchak) भी लग रहा है. हालांकि ये शाम में लग रहा है. दरअसल, 19 अगस्त की शाम 7 बजे से लेकर अगले दिन सुबह 5: 53 बजे तक पंचक है. सोमवार को लगने के कारण यह राज पंचक होगा और इसे अशुभ नहीं माना जाता है.

रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त (Raksha Bandhan 2024 Shubh Muhurat)

19 अगस्त यानी रक्षाबंधन के दिन राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1:30 बजे से लेकर रात 9:08 बजे तक है. रक्षाबंधन के त्योहार के दिन बहनों को अपने भाई को राखी बांधने के लिए 7 घंटे 38 मिनट तक का समय मिलेगा.

रक्षाबंधन पर शुभ योग कब 

रक्षाबंधन के दिन पूरे दिन शोभ योग बन रहा है. वहीं सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 5:53 बजे से 8:10 बजे तक रहेगा, जबकि रवि योग सुबह 5: 53 बजे से 8:10 बजे तक रहेगा.

ये भी पढ़े: Train Cancelled: पटरी से उतरी साबरमती एक्सप्रेस, MP से गुजरने वाली ये ट्रेन रद्द, इन ट्रेनों के भी बदले गए रूट

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Beauty Tips : जानिए चेहरे पर गुलाब जल लगाने के 10 चौंकाने वाले फायदे
Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन आज, इस मुहूर्त पर बांधे अपने भाई को राखी, यहां जानें  शुभ योग
Krishna Janmashtami 2024 today date time Shubh Muhurat puja vidhi religious significance
Next Article
Janmashtami 2024: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, यहां जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और धार्मिक महत्व
Close