विज्ञापन

Rakshabandhan 2024: विश्व का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव MP के इस जिले में होगा आयोजित, हजारों बहनें बांधेंगी विश्वास का बंधन

Rakhi in Madhya Pradesh: दुनिया का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव एमपी के इस जिले में मनाया जाता है. इस साल ये महोत्सव रक्षाबंधन के दिन, यानी 19 अगस्त से ही शुरू होने जा रहा है. 

Rakshabandhan 2024: विश्व का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव MP के इस जिले में होगा आयोजित, हजारों बहनें बांधेंगी विश्वास का बंधन
नरेला में बनेगा रक्षाबंधन पर विश्व रिकॉर्ड

Biggest Rakshabandhan Festival: हर साल की तरह इस साल भी मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के एक जिले में दुनिया का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव (Rakshabandhan Festival) आयोजित होगा. एमपी के नरेला विधानसभा क्षेत्र (Narela Vidhan Sabha Area) में विश्व का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव 19 अगस्त से मनाया जाएगा. क्षेत्र की हजारों बहनें भैया विश्वास कैलाश सारंग (Vishwas Kailash Sarang) को रक्षा सूत्र बांधेंगीं. नरेला क्षेत्र में रक्षाबंधन महोत्सव का यह 16वां वर्ष है. अब नरेला एक परिवार बन गया है. इस महोत्सव में सभी धर्मों और सभी वर्गों की बहनें भाग लेती हैं. पिछले वर्ष 2023 में लगभग एक लाख 41 हजार बहनों ने रक्षा-सूत्र बांधकर खुद में नया कीर्तिमान स्थापित किया था.  

10 दिनों तक चलेगा रक्षाबंधन महोत्सव

एमपी सरकार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने बताया कि रक्षाबंधन महोत्सव नरेला क्षेत्र में वर्ष 2009 से लगातार बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस महोत्सव में क्षेत्र के सभी वर्ग और धर्मों की हजारों बहनें रक्षा सूत्र बांधती हैं. यह महोत्सव इस साल 19 से 29 अगस्त तक मनाया जायेगा. क्षेत्र के प्रत्येक वार्ड में रक्षाबंधन महोत्सव का आयोजन होगा. महोत्सव के दौरान सावन के गीतों का आयोजन होगा तथा बहनों के लिए मेंहदी लगाने की व्यवस्था रहेगी. कुल मिलाकर महोत्सव के दौरान वातावरण ऐसा निर्मित किया जायेगा कि बहनों को अपने मायके का अहसास हो. 

महोत्सव के लिए हुआ खास रजिस्ट्रेशन

मंत्री सारंग ने बताया कि रक्षाबंधन महोत्सव के पहले सभी 17 वार्डों के 338 बूथों में महोत्सव में शामिल होनी वाली बहनों का पंजीयन कराया गया है. अभी तक एक लाख से ज्यादा बहनों का ऑफ लाइन और ऑन लाइन पंजीयन किया जा चुका है. सारंग ने बताया कि 2016 में रक्षाबंधन महोत्सव को लेकर दो-दो वर्ल्ड रिकॉर्ड बन चुके हैं. पहला विश्व रिकार्ड 4 घंटे में 10181 बहनों से राखी बंधवाने का है और दूसरा विश्व रिकार्ड 85 हजार बहनों से राखी बंधवाने का है. 

ये भी पढ़ें :- एमपी हाईकोर्ट ने चिकित्सकों के इस मामले पर दिया ये निर्देश, 24 घंटे के भीतर मांगा जवाब

मथूरा से आएंगे कलाकार

मंत्री ने बताया कि उन्होंने नरेला क्षेत्र को कभी भी राजनैतिक नजरिये से नहीं देखा है. नरेला को हमेशा अपना परिवार माना है. इसलिए जब भी कोई तीज-त्योहार होता है, तो वे नरेला परिवार के साथ ही मनाते हैं और सुख-दुःख की घड़ी में भी उनके साथ खड़े रहते हैं.  उन्होंने बताया कि रक्षाबंधन महोत्सव में मथुरा से आये कलाकारों द्वारा राधाकृष्ण का नृत्य प्रस्तुत किया जायेगा. बहनों और भांजे-भांजियों के लिए झूले भी लगेगें. बहनों के लिए मेंहदी लगाने और चूड़ियां पहनाने के लिए स्टॉल भी लगाये जायेंगे.

ये भी पढ़ें :- 17th Divya Kala Mela: रायपुर में बनेगा दिव्यांगजन पार्क, राजनांदगांव में डिप्लोमा, यूजी-पीजी कोर्स

MPCG.NDTV.in पर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार,लाइफ़स्टाइल टिप्स हों,या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें,सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
NDTV Madhya Pradesh Chhattisgarh
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
MP High Court: दिल्ली हाईकोर्ट के सीनियर जज को एमपी हाईकोर्ट का बनाया जाएगा Chief Justice, सुप्रीम कोर्ट ने की सिफारिश 
Rakshabandhan 2024: विश्व का सबसे बड़ा रक्षाबंधन महोत्सव MP के इस जिले में होगा आयोजित, हजारों बहनें बांधेंगी विश्वास का बंधन
A procession of miscreants took place in Indore The accused were seen apologizing while holding their ears
Next Article
BBA की छात्रा के साथ मनचले कर रहे थे छेड़खानी, पुलिस के सबक सिखाने का वीडियो हो रहा वायरल
Close